Valentine’s Day 2024: फरवरी प्यार का महीना है. इस महीने का इंतजार सालभर प्यार करने वाले प्रेमी जोड़े को रहता है. इस समय अगर किसी को पसंद करते हैं और उन्हें दिल की बात कहना चाहते हों या प्यार के इजहार के लिए किसी खास मौके की तलाश में हो या अपने साथी के साथ कुछ प्यार भरे लम्हें बिताने के लिए मौके के इंतजार में हों, फरवरी का महीना बेहद उपयुक्त होता है. इस महीने आप दोस्ती के रिश्ते को एक पड़ाव आगे बढ़ा सकते हैं. अपने साथी के साथ रिश्ते को अधिक गहरा बना सकते हैं. कपल्स के जीवन में निरसता आ गई हो तो उसी उत्सुकता को दोबारा ला सकते हैं, क्योंकि फरवरी में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. प्यार करने वालों के लिए ‘वैलेंटाइन डे’ एक उत्सव की तरह होता है. यही वजह है कि सेलेब्रिटीज भी इस दिन को खास बनाने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहते, क्या है उनकी प्लानिंग आइये जानते हैं.

शर्लिन दत्त

वेब सीरीज ‘हनी ट्रैप स्क्वाड’ में काम कर चुकी अभिनेत्री शर्लिन दत्त कहती है कि फ़रवरी का महीना प्यार बरसाने वाला महीना है और इसका मेरे इमोशन के साथ गहरा सम्बन्ध है. प्यार मेरे लिए भावनात्मक जुड़ाव की एक चित्रपट है, जिसमे एक दूसरे को समझना, रेस्पेक्ट और एक दूसरे के दुःख – सुख में साथ देना आदि के रंग भरे हुए है. मेरे जीवन में अभी कोई स्पेशल मुझे नहीं मिला है, लेकिन मैं इस दिन को अर्थपूर्ण तरीके से बिताना चाहती हूँ. मैं अपने पेरेंट्स के साथ इसे सेलिब्रेट करने वाली हूँ, क्योंकि उन दोनों ने मुझे बिना कंडीशन के प्यार और अब तक हर समय साथ दिया है. परिवार के साथ प्यार के बोन्डिंग को बनाए रखना भी मेरे लिए सही वैलेंटाइन डे को मनाना है. शादी से पहले प्यार का अर्थ, प्यार रूपी बीज को प्लांट करना है, जहाँ भावनाओं और जुड़ाव को धीरे – धीरे पनपने देना पड़ता है, ताकि शादी के बाद सारी चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ने में कोई समस्या न हो. साथ ही प्यार की गहराई भी बढती जाएं.

अरुण मंडोला

टीवी एक्टर अरुण मंडोला कहते है कि वैलेंटाइन डे मेरे लिए बहुत स्पेशल है, प्यार में एक अलग तरीके की महक होती है. सिंगल हो या मिंगल हर व्यक्ति को वैलेंटाइन डे मनाना चाहिए. ये विश्व में किसी त्यौहार से कम नहीं, लेकिन आज के यूथ प्यार और सेक्स के बीच के अंतर को समझने में कंफ्यूज हो रहे है. उन्हें प्यार को सेक्स और सेक्स को ही प्यार समझ में आता है. मैं किसी भी चीज के विरूद्ध नहीं हूँ, लेकिन लोगों का खुद की इच्छाओं पर कंट्रोल करने में कमी का आना जरुरी है. मैं ऐसे कई लोगों से मिल चुका हूँ, वे अपने पार्टनर को अपनी आत्मा से प्यार करते है. मेरे लिए मेरे पेरेंट्स इसका सबसे बड़ा उदहारण है, जिनका प्यार रियल लव है. सच्चे प्यार में एक दूसरे से बिना उम्मीद के पूरा जीवन, उस व्यक्ति के साथ बिताया जा सकता है. सुनने में भले ही ये बनावटी लगे , पर सेक्स की इच्छा प्यार में शुरूआती दौर में होता है, बाद में सभी एक अच्छा जीवनसाथी चाहते है, जो जीवन के किसी भी उतार – चढ़ाव में साथ हो. उसके साथ प्यार की दो मीठी – मीठी बातें शेयर की जा सकें.

निवेदिता बसु

क्रिएटिव डायरेक्टर निवेदिता बसु कहती है कि प्यार मेरे लिए एक दूसरे की समझदारी और कम्पेटिबिलिटी होने को कहा जाएगा. खास कर शादी के कुछ सालों बाद प्यार में कुछ कमी आ जाती है, लेकिन दोस्ती, समझदारी और कम्पेटिबिलिटी कभी नहीं मरती. ये मेरे लिए काफी जरुरी है, इसलिए जब से हमने डेटिंग शुरू किया था, मैंने कभी भी एक वैलेंटाइन डे को हो प्रमुख नहीं माना, बल्कि मेरे लिए हर दिन प्यार भरा होना चाहिए. वैलेंटाइन डे आज की यूथ के लिए अधिक माइने रखती है. मेरे हिसाब से शादी से पहले शुरुआती प्यार में एक दूसरे के प्रति आकर्षण, सेक्सुअल टेंशन और पैशन होता है, जबकि शादी के बाद इतनी सारी दूसरी जिम्मेदारियां होती है कि प्यार पीछे रह जाता है. मेरे हिसाब से एक दूसरे के प्रति प्यार , समझदारी और सम्मान को हमेशा बनाए रखने की जरुरत है, ताकि प्यार की मधुरता हमेशा आपके जीवन में बनी रहे. इस बार मेरे बच्चे वैलेंटाइन डे को बहुत अच्छी तरह से मना रहे और मैं बहुत खुश हूँ.

अंजलि फोगाट  

डिज़ाइनर अंजलि फोगाट का वैलेंटाइन डे को मनाने का अंदाज काफी अलग है, वह कहती है कि प्यार केवल अपने पार्टनर के साथ होना ही जरुरी नहीं होता, प्यार हर व्यक्ति के साथ हो सकता है, जो आपसे जुड़ा हो, मसलन बेटे – बेटी, मेरे डॉग, परिवार या फिर मेरा काम सभी से मुझे बेहद प्यार है. प्यार के बोन्डिंग को केवल एक दिन मनाना काफी नहीं होता, बल्कि हर दिन उनके साथ रहना उनकी खुशियों में शामिल होना होता है. जिसे हम प्यार करते है उनकी ख़ुशी को देखकर खुश होना भी एक सेलिब्रेशन होता है. मेरे हिसाब से वैलेंटाइन डे एक एक्स्ट्रा दिन खुशियों को मनाने का है और इसे मैं केवल पति के साथ ही नहीं, पूरे परिवार के साथ मनाने वाली हूँ. प्यार में शादी करना एक अच्छी बात होती है, क्योंकि शादी की लड्डू ऐसी है, जिसे ‘खाए तो पछताएं और न खाए तो भी पछतायें’. इसलिए इसे खाकर, अनुभव को पा लेना ही बेहतर होता है.

वकार शेख

चंद्रकांता फेम अभिनेता वकार शेख कहते है कि फ़रवरी को प्यार का महिना कहा जाता है और इस महीने में वैलेंटाइन डे भी आता है. मेरे हिसाब से प्यार को दिखावे की जरुरत नहीं, इसका एहसास ही काफी होता है. इसे जितना शेयर किया जाएगा उतना ही बढ़ता है. प्यार पर पूरी दुनिया ही टिकी है और ये हर व्यक्ति के दिल में  होना चाहिए. प्यार हर काम को आसान बनाता है, प्यार की कोई परिभाषा नहीं हो सकती, क्योंकि ये भावनाओं का एहसास मात्र है. वैलेंटाइन डे को मनाने के लिए पत्नी या गर्लफ्रेंड की जरुरत नहीं, जिस किसी ने भी आपके जीवन को सुंदर बनाने के लिए स्पर्श किया हो, फिर चाहे वह आपकी पत्नी, बच्चे, परिवार या दोस्त सभी के साथ आप खुशियाँ बाँट सकते है. मेरे हिसाब से प्यार एक साधारण शब्द है, इसे जितना शेयर करेंगे, उतना ही यह बढेगा, जिससे आप खुश रह सकते है. लव हमेशा बिना शर्तों के होना चाहिए. मेरे वैलेंटाइन मेरी पत्नी और मेरे बच्चे है. जिनके साथ मैं कार्ड्स, फ्लावर्स, फॅमिली डिनर और कुछ नया एक्स्प्लोर कर उस शाम को स्पेशल बनाने की कोशिश करने वाला हूँ. समय और उम्र के साथ – साथ प्यार की परिभाषा बदलती रहती है. मेरा अनुभव प्यार के साथ कुछ अलग ही है. (हँसते हुए ) देखा जाय तो ‘प्यार का पहला अक्षर ही अधूरा होता है’, इसलिए लोग जो प्यार चाहते है वह उन्हें कई बार नहीं मिल पाता. मुझे दर्शकों, परिवार औए दोस्तों का प्यार बहुत मिला है और इससे मेरी जिंदगी खुशनुमा बन चुकी है. आगे भी इच्छा यही है कि मैं अपने प्यार और हुनर से सभी को खुश करता रहूं, ताकि हमारे रिश्ते और अधिक मजबूत बनें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...