हर युवती और महिला की इच्छा होती है कि उनकी स्किन स्पॉटलेस, रिंकल फ्री, टाइट और ग्लोइंग हो. उम्र, प्रदूषण, खान-पान, टेंशन, हार्मोन चेंज का असर उनकी स्किन पर नजर न आए. महिलाओं की इसी डिमांड का नतीजा है कि अब मार्केट में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बाढ़ आ गई है. तरह-तरह की फेस क्रीम और सीरम अब फेस केयर रूटीन का हिस्सा बन गए हैं. हालांकि अभी भी कई महिलाएं ऐसी हैं, जो इनके अंतर, उपयोग और फायदे नहीं जानती हैं और अक्सर कंफ्यूज रहती हैं कि उनके लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं. अगर आप भी सीरम और क्रीम को लेकर इसी दुविधा में हैं तो हम दे रहे हैं आपको वो सभी जानकारियां जो आपके लिए जरूरी हैं.

ये है सीरम और क्रीम में अंतर

सीरम के मुकाबले क्रीम गाढ़ी होती हैं. अधिकांश क्रीम ऑयल बेस होती हैं, जो आपकी स्किन की नमी को बनाए रखती हैं. ये आपकी स्किन को हाइड्रेट रखकर उसे लंबे समय तक पोषण देती है. रूखी त्वचा के लिए क्रीम बेस्ट मानी जाती है. हालांकि कई बार ऑयली स्किन के लिए ये पिंपल्स का कारण बन सकती है. वहीं सीरम मुख्य रूप से वाटर बेस वाले होते हैं. ये काफी लाइट होते हैं और स्किन की परेशानियों को जल्दी दूर करते हैं.

इन परेशानियों को दूर करेगा सीरम

इन दिनों सीरम ट्रेंड में हैं. इसका बड़ा कारण यह है कि ये स्किन पर बहुत तेजी से अपना असर दिखाना शुरू कर देते हैं. सीरम स्किन की कई प्रॉब्लम्स दूर करते हैं. इनके नियमित उपयोग से फाइन लाइंस, झुर्रियां, ओपन पोर्स, पिंपल्स, एक्ने, हाइपरपिग्मेंटेशन और ड्राईनेस खत्म होती है. आप अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार सीरम चुन सकती हैं. सीरम कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और पेप्टाइड्स का मिश्रण होता है, यही कारण है कि ये स्किन पर किसी जादू की तरह काम करता है. यह आपके स्किन टोन को भी सुधारता है. पतला और हल्का होने के कारण यह स्किन में आसानी से चला जाता है और अपना काम करता है.

क्रीम नहीं है किसी से कम

क्रीम स्किन को बेहतरीन तरीके से हाइड्रेट करती है. यह स्किन की नमी को लॉक कर उसे सुरक्षित रखती है. क्रीम का असर लंबे समय तक आपकी स्किन पर रहता है. अगर आपकी स्किन रूखी है तो क्रीम आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है. अगर स्किन ऑयली है तो आप बहुत ज्यादा ऑयल बेस क्रीम यूज न करें.

ये है आपके लिए बेस्ट

अब सवाल यह है कि आखिर आपको स्किन पर क्या यूज करना चाहिए, सीरम या क्रीम. इसका जवाब आपकी जरूरत और चाहत पर निर्भर है. अगर आप वाकई अपनी स्किन टोन में सुधार करके उसकी सभी परेशानियों को दूर करना चाहती हैं तो आपको नियमित रूप से फेस सीरम और क्रीम दोनों अप्लाई करने चाहिए. इसे आप अपने रूटीन में शामिल करें. फेस को साफ करने के बाद आप सीरम लगाएं और उसके बाद एक अच्छी क्रीम अप्लाई करें. ध्यान रखें दोनों का चुनाव आप अपनी स्किन टाइप और प्रॉब्लम के अनुसार करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...