हम सुंदर और जवां चेहरा पाने के लिए क्या नहीं करते हैं. जिससे कि हमारे चेहरे पर निखार आ जाए. आप निखार पाने के लिए सप्ताह में एक बार पार्लर तो जरुर जाती होंगी. जिससे कि आप सबसे खूबसूरत दिखें. लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपके किचन में ऐसी-ऐसी चीजें होती है जो आपको प्राकृतिक निखार दे सकती हैं. ऐसे ही आपके किचन में मौजूद चावल भी आपके सेहत और सौंदर्य दोनो के लिए फायदेमंद है.

उबला चावल का पानी यानी कि जिसे हम मांड कहते है. चावल से निकलने वाला पानी हमारे लिए काफी फायदेमंद है. हां जी चावल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकता है. अगर आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में एक बार भी करें तो आपको पार्लर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

चावल के पानी में अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे स्किन की नमी हमेशा बरकरार रखता है. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे के दाग-धब्बों के साथ-साथ झुर्रिया भी गायब हो जाती है. साथ ही इससे आपके चेहरे में कसावट और बंद पोर्स भी खुल जाते है. यह एक अच्छा क्लींजर साबित हो सकता है. जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करें.

एक कप में चावल लेकर अच्छी तरह से साफ करके भिगों दे. आधे घंटे बाद इन्हें एक पैन में डालकर पकने के लिए रख दे. इसके बाद जब चावल पक जाए तो इसका पानी या मांड निकाल लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें.इसके बाद जब यह ठंड़ा हो जाए तो इसे अपने चेहरे में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. मसाज करने के बाद कम से कम 10 मिनट ऐसे लगा रहने दे. फिर एक साफ कपड़े से इसे अच्छी तरह से पोछ लें. इससे आपके त्वचा में तुंरत बदलाव नजर आएगा.

इतना ही नहीं यह हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से आपके बेजान और रुखे बाल फिर से चमकदार हो जाएगे. इसे आपके कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इसके पानी को अपने बालों में लगाए और कम से कम  20 मिनट लगाए रहने के बाद शैम्पू और कंडीशनर से अपने बालों को धो लें. इससे आपके बाल सुंदर और चमकदार हो जाएंगे. 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...