समय के साथ-साथ देश में इंश्योरेंस सेक्टर का दायरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में गलत पौलिसी बेचने या खरीदने की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं. अधिकांश बार इंश्योरेंस एजेंट या एडवाइजर ज्यादा कमीशन कमाने के चलते ग्राहकों को गलत पौलिसी बेच देते हैं. ऐसे में लोगों के लिए किसी भी बीमा पौलिसी की खरीद से पहले दो चीजों पर गौर करना जरूरी हो जाता है.

क्या वास्तव में यह आपके लिए जरूरी है?

कहीं एजेंट ने कमीशन के चक्कर में तो आपको गलत पौलिसी तो नहीं बेच दी है?

हाल ही में उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स ने ऐसी कंपनी का पता लगाया है जो कई वर्षों से दर्जनों भर एजेंट्स के जरिए देशभर में हजारों लोगों को नकली पौलिसी बेच रही थी. लखनऊ की यह कंपनी औनलाइन नकली पौलिसी बेच रही थी जो कि देखने में किसी भी सामान्य बीमा कंपनी की पौलिसी जैसी ही लगती थी. पुलिस ने पता लगाया है कि आई मैक्स नाम की इस कंपनी का संचालन जितेंद्र प्रताप सिंह कर रहा था. जितेंद्र अब तक इसके जरिए करोड़ों रुपये कमा चुका है. पौलिसी एजेंट्स का इस पर कहना है कि उन्हें पता ही नहीं था कि वे नकली पौलिसी बेच रहे हैं.

finance

अगर आप ऐसे ही किसी गलत पौलिसी के चक्कर में पड़ गए हैं तो इस स्थिति में फ्री लुक पीरियड आपकी निश्चित तौर पर मदद कर सकता है.

एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आपको फेक या नकली पौलिसी बेच दी गई है तो इंश्योरेंस कंपनी की शाखा में जाकर शिकायत दर्ज कराएं. अगर कंपनी आपकी शिकायत पर कोई जवाब नहीं देती है तो ओम्बड्समैन या कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत लेकर जाएं. वहीं एक्सपर्टस् बताते हैं कि अगर आप फेक या गलत पौलिसी खरीद से बचना चाहतें है तो कोशिश करें कि फिजिकल फौर्म को अपने हाथ से भरें. यह एजेंट को न भरने दें. अधिकांश समय जल्दबाजी में एजेंट पौलिसीधारक की मेडिकल हिस्ट्री छुपा देते हैं. ऐसे में जब भविष्य में आप क्लेम करने जाते हैं तो पौलिसीधारक को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. दूसरा इस बात का ध्यान रखें कि पौलिसी खरीदते समय एक ही एजेंट की बातों में न आएं. फाइनेंशियल एडवाइजर से पौलिसी के लाभ के बार में पता करें और उसके बाद ही पौलिसी खरीद का फैसला करें.

क्या होता है फ्री लुक पीरियड

फ्री लुक पीरियड को सरल भाषा में समझे तो यह एक तरह से ई-कौमर्स कंपनियों की ओर से दिये जाने वाले रिप्लेसमेंट गारंटी की तरह होता है. अधिकांश पौलिसीधारकों को बीमा कंपनियां फ्री लुक पीरियड की सुविधा देते हैं. बीमा नियामक इरडा के निर्देशों के तहत पौलिसी डौक्यूमेंट मिलने के 15 दिनों तक फ्री लुक पीरियड होता है. पौलिसीधारक की ओर से औनलाइन या औफलाइन पौलिसी खरीदते ही पौलिसी डौक्यूमेंट्स उसके घर के पते पर भेज दिये जाते हैं. डौक्यूमेंट के मिलते ही 15 दिन का फ्री लुक पीरियड शुरू हो जाता है. इसमें आप 15 दिनों के भीतर बिना किसी पेनल्टी के वाजिब कारण के साथ इंश्योरेंस पौलिसी कैंसिल कर सकते हैं.

कैसे बचें गलत पौलिसी खरीदने से

आपको बता दें कि फ्री लुक पीरियड केवल लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस पौलिसी पर लागू होता है. यह तीन वर्षों से ज्यादा समय के लिए पौलिसी खरीदने पर दी जाती है. पौलिसीधारक के पास पौलिसी डौक्यूमेंट इसलिए भेजा जाता है ताकि वे उसे अच्छे से पढ़ लें. इसे ठीक प्रकार से पढ़ने के बाद ही फैसला करें कि यह पौलिसी आपके लिए फायदेमंद है या नहीं. पौलिसी खरीदने के बाद अगर आपको लगे कि पौलिसी आपके काम की नहीं है तो आप उसे वापस कर सकते है. यह केवल नई पौलिसी खरीदने पर ही लागू होता है, रिन्युअल पर नहीं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...