अक्सर त्योहारों या फेस्टिवल्स में खीर बनाते हैं, लेकिन कईं लोग केवल चावल की खीर के बारे में ही जानते हैं. आज हम आपको मखाने की खीर की रेसिपी के बारे में बताएंगे. मखाना एक हेल्दी ड्राय फ्रूट है जो हेल्थ के लिए अच्छा होती है. वहीं अगर मखाने की खीर के बारे में बात करें तो ये हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी होती है. साथ ही इसे बनने में बहुत कम समय लगता है. आप चाहें तो इसे किसी फेस्टटिवल या डिनर में भी बना सकते हैं.

हमें चाहिए

1 लीटर दूध

1 कप मखाने

1 छोटा चम्मच घी

ये भी पढ़ें- घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चाउमीन

1 छोटा चम्मच चिरौंजी

10 काजू

10 बादाम

1 चम्मच इलायची पाउडर

¼ कप चीनी

बनाने का तरीका

- सबसे पहले काजू और बादाम महीन-महीन काटकर अलग रख लें. मखानों को महीन-महीन काट लें और फिर मिक्सी में दरदरा पीस लें. अब एक भारी तली के पैन में घी गरम करें और उसमें मखानों को 1 मिनट के लिए भून लें.

- अब मखानों में दूध डालकर पहले उबाल के बाद आंच को धीमा कर दें. दूध को तब तक पकने दें जब तक कि मखाने पूरी तरह से गल जाएं. 5-7 मिनट के गैप में खीर को चलाते रहें ताकि वो तली में लगने ना पाए.

ये भी पढ़ें- बच्चों को खिलाएं टेस्टी आलू के कटलेट

- अब कटे हुए मेवे और चीनी को खीर में डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 5 मिनट बाद इलायची पाडउर डालकर गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. ठंडा होने के बाद अपनी फैमिली को डेजर्ट में हेल्दी मखाने की खीर खिलाएं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...