डायबिटीज आजकल लोगों में होने वाली आम समस्या है, लेकिन कईं बार केवल दवाई खाने के बावजूद आपका डायबिटीज कंट्रोल नही होता. डायबिटीज कंट्रोल न होने के कई कारण है, जिनमें रोजाना खाने वाला फूड भी है. अक्सर हम डायबिटीज होने के बावजूद कई ऐसी सब्जियां खा लेते हैं, जो आपकी हेल्थ को ज्यादा खराब कर देती है. इसीलिए आज हम आपको डायबिटीज की प्रौब्लम में दूर रहने वाली सब्जियों के बारे में बताएंगे...

डायबिटीज में रहें चुकंदर से दूर

चुकंदर भले ही सलाद के रूप में एक बेहतरीन चीज मानी जाती है लेकिन डायबिटीज रोगी के लिए यह सही नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मिठास ज्यादा होती है. ऐसा नहीं कि आप चुकंदर एकदम नहीं खा सकते लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम या वीक में एक बार हो सकती है.

ये भी पढ़ें- बीमारियों से बचने के लिए दिल का ख्याल रखना है जरूरी

बींस को बिना उबाले न खाएं

बींस भले ही मीठा न होता हो लेकिन ये स्टार्च से भरा होता है. डायबिटीज में मीठा ही नहीं स्टार्च भी खाना मना होता है. ऐसे में ये हरी सब्जी भले ही हो लेकिन स्टार्च ज्यादा होने के कारण इसे भी खाने से बचना चाहिए। अगर बहुत पसंद हो बीन्स तो आप इसे उबाल कर खा सकते हैं.

टमाटर और कौर्न से भी रहें दूर

टमाटर सिट्रिक एसिड सेभरा होता है लेकिन मीठा भी. ऐसे में इसे भी खाने से बचना बहुत जरूरी है. स्वीट कौर्न भी मीठास से भरा होता है साथ ही इसमें स्टार्च भी भरपूर होता है. ऐसे में ये किसी भी रूप में ये हेल्थ के लिए सही नहीं होता. खास कर डायबिटीज मरीजों के लिए तो बिलकुल नहीं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...