अमेरिकी फिल्मों की गोल्डन एज (1920-1960) में ज्यादातर सितारे हिट होने के लिए अपना असली नाम बदल लेते थे, जैसे मैरेलिन मुनरो. मैरेलिन ने अपना असली नाम छोड़कर नया नाम अपनाया था, जिसके बाद वे खूब हिट हुईं. उनके बाद ये चलन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी बढ़ा और फिल्म इंडस्ट्री के हर विभाग के लोगों ने सफल होने के लिए अपना असली नाम बदल लिया.

किशोर कुमार, अशोक कुमार, दिलीप कुमार ने भी अपने असली नाम बदले थे. बाद में ये ट्रेंड हर दशक में दिखने लगा. यहां तक की 2017 में भी ये ट्रेंड खूब देखने को मिल रहा है. जैसे आयुष्मान खुराना ने अपने नाम में डबल एन लगा लिया है. एकता कपूर ने भी अपने नाम की स्पेलिंग बदल डाली.

एक या दो नहीं फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे 50 से ज्यादा अभिनेता हैं, जिन्होंने सक्सेस पाने के लिए अपना असली नाम बदल दिया. आज हम आपको ऐसे कुछ सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पहले नाम कुछ और थे और फिल्म में आने के बाद कुछ और हो गए.

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन जब पैदा हुए तब उनके माता पिता ने उनका नाम इंकलाब रखा. हालांकि जल्द ही उसे बदलकर अमिताभ किया गया. उनके पिता का सरनेम श्रीवास्तव हुआ करता था जिसे उन्होंने बदलकर बच्चन कर लिया था. उसके बाद से आने वाली हर पीढ़ी का सरनेम बच्चन रखा जाने लगा.

महिमा चौधरी

सन 1997 में ‘परदेस’ से फिल्मों में आईं महिमा चौधरी को ये नाम फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई ने दिया था. वैसे महिमा का असल नाम रितु चौधरी है. वे दार्जिलिंग, बंगाल में पैदा हुई थीं.

अक्षय कुमार

बौलीवुड के खिलाड़ी कुमार का असली नाम राजीव हरि ओम भाटिया है.

जौनी लीवर

अपनी कामेडी के लिए हमेशा याद किए जाने वाले जौनी लीवर का नाम अब आइकौनिक हो चुका है. ये उनका असल नाम नहीं है. 1957 में जन्मे जौनी का असल नाम जौन राव प्रकाश राव जानुमला है.

सलमान खान

सलमान खान को जितने भी कूल और मुंहचढ़े नामों से उनके दीवाने जानते हैं, उनका असल नाम उसके बिलकुल उलट है. 1965 में पैदा हुए सल्लू का मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है. सलमान ने फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ (1988) से बौलीवुड में डेब्यू किया था.

मनोज कुमार

मनोज कुमार ने फिल्मों में आकर नाम भले ही बदल दिया हो लेकिन जैसे फिल्मों में उन्होंने पूरब के धर्म और संस्कृति को प्रमोट किया, उनका असल नाम भी कुछ वैसा ही है, हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी.

कटरीना कैफ

कटरीना कैफ का नाम पहले केट टरकौट था. उन्होंने पिता का सरनेम ले लिया था. कैजाद गुस्ताद की ‘बूम’ (2003) से उन्होंने डेब्यू किया.

आमिर खान

आमिर का असल नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है. शाहरुख-सलमान से भी सीनियर आमिर की पहली फिल्म ‘होली’ 1984 में आ गई थी.

जौन अब्राहम

जौन अब्राहम के व्यक्तित्व से उनका नाम अलग करके देखना उनके फैंस के लिए करीब-करीब असंभव है, लेकिन सच तो ये है कि 1972 में जन्मे जौन का मूल नाम फरहान अब्राहम है.

मीना कुमारी

मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बानू था. फरवरी 1972 में उनकी सबसे लोकप्रिय फिल्म ‘पाकीजा’ रिलीज हुई और मार्च में उनकी मृत्यु हो गई थी.

अजय देवगन

एक्शन डायरेक्टर वीरू देवगन के बेटे अजय ने 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बौलीवुड में डेब्यू किया था. उनका असली नाम विशाल देवगन है.

ऋतिक रोशन

ऋतिक का सरनेम रोशन नहीं है इसलिए उनका असल नाम ऋतिक नागरथ है. लेकिन उनके दादा रोशनलाल नागरथ के पहले नाम को उनके परिवार का सरनेम रखा जाने लगा इसलिए वे भी ऋतिक रोशन हो गए.

नाना पाटेकर

नाना पाटेकर के नाम में नाना पहले नहीं था और आज हटा दें तो उनकी पहचान नहीं रहेगी. 1951 में महाराष्ट्र के एक गांव में पैदा हुए नाना का असल नाम विश्वनाथ पाटेकर है.

दिलीप कुमार

दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान है. फिल्मों में आने के पहले उन्होंने अपना नाम बदल लिया.

शिल्पा शेट्टी

90 के दशक में ‘चुरा के दिल मेरा गोरिया चली’ जैसे कई गाने शिल्पा का नाम घर-घर में पक्का कर दिया. हालांकि शिल्पा शेट्टी (कुंद्रा) का असल नाम ये नहीं है. ये उन्होंने फिल्मों में आने के लिए अपनाया. उनका असल नाम अश्विनी है.

सैफ अली खान

सैफ अली खान 1970 में नई दिल्ली में पैदा हुए थे. उनका मूल नाम साजिद अली खान है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...