बौलीवुड की दुनिया में कई सितारों, फिल्मों के नाम कई रिकार्ड हैं. इन्हीं में से कुछ रिकार्ड ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड’ में दर्ज है. साल 2000 से पहले तक ‘गिनीज बुक औफ वर्ल्ड रिकार्ड’ के नाम से जाना जाने वाले ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड’ में आम आदमी से ले कर सेलेब्स तक के रिकार्ड दर्ज हैं. इनमें शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, कटरीना कैफ से लेकर सोनाक्षी सिन्हा तक के नाम शामिल हैं. हालांकि किसी का नाम ज्यादा कमाई के कारण दर्ज है तो किसी का ज्यादा काम के कारण. तो फिर देर किस बात की. आइए जानते हैं उन सितारों के बारे में जिन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है.

आशा भोसले

सुरों की मल्लिका आशा भोसले ने 11 हजार से ज्यादा सोलो गाने गाए हैं. साल 2011 में इनका नाम संगीत जगत के इतिहास में सबसे ज्यादा गीत गाने के लिए दर्ज किया गया. 20 अलग-अलग भाषाओं में आशा जी ने गाने गाए हैं.

अमिताभ बच्चन

मेगास्टार अमिताभ बच्चन का नाम भी एक अनोखे वर्ल्ड रिकार्ड के लिये ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड’ में शामिल किया गया है. वो 19 अलग-अलग सिंगर्स के साथ हनुमान चालीसा गा चुके हैं.

कुमार सानू

जिनकी दिलकश आवाज से एक दौर में आशिक आशिकी किया करते थे, जिनके गाने अपने आप में मोहब्बत का इजहार हैं उन कुमार सानू ने एक दिन में 28 गाने गाए थे. 1993 में एक दिन में 28 गाने का रिकार्ड सोनू के नाम दर्ज है.

सुनील दत्त की फिल्म यादें

सुनील दत्त की यह फिल्म साल 1964 में आई थी. इस पूरी फिल्म में अकेले सुनील दत्त ही थे. सबसे कम सितारे होने को लेकर इस फिल्म ने रिकार्ड बनाया था.

अभिषेक बच्चन

अपनी फिल्म ‘दिल्ली-6’ के प्रमोशन के दौरान एक दिन में सबसे ज्यादा बार अलग-अलग शहरों की पब्लिक के सामने आने के लिए अभिषेक बच्चन का नाम ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड’ में शामिल किया गया है. उन्होंने 12 घंटों में गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, सिटी वाक, चंडीगढ़ और जुहू (मुंबई) में अपनी फिल्म का प्रमोशन किया था.

कपूर खानदान

1931 में आई फिल्म ‘आलम आरा’ से कपूर खानदान के पहले एक्टर पृथ्वीराज कपूर ने बौलीवुड में एक्टिंग की शुरुआत की थी. आज कपूर खानदान के 25 लोग बौलीवुड में एक्टिंग कर चुके हैं. बौलीवुड एक्टर्स की सबसे बड़ी फैमिली के रूप में उनका नाम ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड’ में शामिल किया गया है.

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा ने ‘वुमन्स डे’ पर एकसाथ सबसे ज्यादा लोगों के नेलपेंट लगाने के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. इस कार्यक्रम में 1,328 महिलाओं ने एक ही वक्त पर अपने नाखून रंगे थे. इसके लिए उनका नाम ‘गिनीज वर्ल्‍ड रिकार्ड’ में शामिल किया गया है.

जगदीश राज

जगदीश राज साहब ने 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल किया है. इस टाइपकास्ट को लेकर ही इनका नाम बुक में शामिल है.

अशोक कुमार

अशोक कुमार को सबसे लंबे समय तक लीडिंग रोल प्ले करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया. 63 सालों तक उनका सिलसिला चलता रहा.

ललीता पवार

एक एक्ट्रेस के तौर पर सबसे लंबा करियर फिल्म इंडस्ट्री में ललीता पवार का था. 70 सालों तक उन्होंने फिल्मों में काम किया.

समीर अंजान

समीर ने 3524 से ज्यादा गाने लिखे हैं. ये अपने आप में एक रिकार्ड है.

शाहरुख खान

बौलीवुड के किंग खान भी 2013 में बौलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स की लिस्ट में टौप पर थे. इसके लिए उनका नाम ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड’ में शामिल किया गया था.

कटरीना कैफ

साल 2013 कटरीना के लिए कुछ ज्यादा ही खास रहा. इस साल उन्होंने बौलीवुड एक्ट्रेसेस में सबसे ज्यादा कमाई की. इस बात के लिए उनका नाम ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड’ में भी शामिल किया गया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...