ज्यादातर महिलाओं को सर्दी का मौसम अच्छा लगता है, लेकिन आप के बालों को? शायद आप के बाल सर्दी को इतना पसंद नहीं करते. वजह है हेयर फौल और डैंड्रफ. जी हां, ठंड के मौसम में बाल गिरते हैं और स्कैल्प से संबंधित परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. फिर परेशान हो कर तरहतरह के उपाय करने लगती हैं. मगर सही जानकारी न होने की वजह से कुछ फायदा होता नजर नहीं आता.

यहां आप को कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप इस सर्दी के मौसम में अपने बालों को हील कर सकती हैं. मतलब, आप हेयर फौल, स्प्लिट एंड्स, ड्राइनैस और डैंड्रफ की चिंता किए बगैर सर्दी का मजा ले सकती हैं:

1. बालों की देखभाल का पहला नियम

अगर आप चाहती हैं कि सर्दी में आप के बाल बेहाल न हों तो उन की साफसफाई में लापरवाही न बरतें. होता यह है कि ठंड की वजह से हम बालों की नियमित सफाई नहीं करते, जिस की वजह से वे गिरने लगते हैं. इसलिए उन की साफसफाई का ध्यान रखना बहत जरूरी है. इस के लिए हफ्ते में 2 बार सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें. लेकिन बारबार बाल न धोएं. ज्यादा शैंपू करने से प्राकृतिक तेल की जगह कृत्रिम तेल ले लेता है, जिस की वजह से स्कैल्प में खुजली और रूसी की समस्या होती है. शैंपू करते वक्त उंगलियों से 5 मिनट तक स्कैल्प की मसाज भी जरूर करें.

2. गरम पानी से शैंपू न बाबा न

माना कि सर्दी में ठंडे पानी से शैंपू करना आसान नहीं है, लेकिन गरम पानी के इस्तेमाल से आप ठंड से तो बच जाती हैं, लेकिन बालों की हालत खराब हो जाती है. इसलिए सर्दी के मौसम में गरम पानी से बालों को न धोएं. हां, इस के बदले फ्रैश या हलके गरम पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...