ज्यादातर महिलाओं को सर्दी का मौसम अच्छा लगता है, लेकिन आप के बालों को? शायद आप के बाल सर्दी को इतना पसंद नहीं करते. वजह है हेयर फौल और डैंड्रफ. जी हां, ठंड के मौसम में बाल गिरते हैं और स्कैल्प से संबंधित परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. फिर परेशान हो कर तरहतरह के उपाय करने लगती हैं. मगर सही जानकारी न होने की वजह से कुछ फायदा होता नजर नहीं आता.

यहां आप को कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप इस सर्दी के मौसम में अपने बालों को हील कर सकती हैं. मतलब, आप हेयर फौल, स्प्लिट एंड्स, ड्राइनैस और डैंड्रफ की चिंता किए बगैर सर्दी का मजा ले सकती हैं:

1. बालों की देखभाल का पहला नियम

अगर आप चाहती हैं कि सर्दी में आप के बाल बेहाल न हों तो उन की साफसफाई में लापरवाही न बरतें. होता यह है कि ठंड की वजह से हम बालों की नियमित सफाई नहीं करते, जिस की वजह से वे गिरने लगते हैं. इसलिए उन की साफसफाई का ध्यान रखना बहत जरूरी है. इस के लिए हफ्ते में 2 बार सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें. लेकिन बारबार बाल न धोएं. ज्यादा शैंपू करने से प्राकृतिक तेल की जगह कृत्रिम तेल ले लेता है, जिस की वजह से स्कैल्प में खुजली और रूसी की समस्या होती है. शैंपू करते वक्त उंगलियों से 5 मिनट तक स्कैल्प की मसाज भी जरूर करें.

ये भी पढ़े- नए साल में बिना किसी सर्जरी के पाएं नया लुक

2. गरम पानी से शैंपू न बाबा न

माना कि सर्दी में ठंडे पानी से शैंपू करना आसान नहीं है, लेकिन गरम पानी के इस्तेमाल से आप ठंड से तो बच जाती हैं, लेकिन बालों की हालत खराब हो जाती है. इसलिए सर्दी के मौसम में गरम पानी से बालों को न धोएं. हां, इस के बदले फ्रैश या हलके गरम पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं.

3. गीले बालों में न करें कंघी

बाल झड़ने की एक बड़ी वजह है गीले बालों में कंघी करना. अगर आजकल किसी के पास नहीं है तो वह है वक्त. ऐसे में अगर आप भी शैंपू के बाद गीले बालों में कंघी कर औफिस या कालेज निकल जाती हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ऐसा करने से सब से ज्यादा हेयर फौल होता है. इस के बजाय गीले बालों को उंगलियों से सुलझा लें और उन्हें नैचुरली सूखने दें. उस के बाद ही कंघी करें. अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तो बालों पर प्रोटैक्शन के लिए पहले सीरम लगा लें, फिर लो टैंपरेचर पर हेयरड्रायर या प्रैसिंग का इस्तेमाल करें, साथ ही बालों को सुखाने के लिए कौटन के तौलिए का प्रयोग करें. इस से बालों में वौल्यूम भी बना रहेगा.

4. स्कार्फ या कैप

स्कार्फ या कैप आप को ठंड से तो बचाता ही है, साथ ही बालों को प्रोटैक्ट करने का काम भी करता है, जिस से बाल न तो टूटते हैं और न ही झड़ते हैं. ध्यान रहे कि कैप या स्कार्फ टाइट न हो वरना स्कैल्प में खून का संचार होना बंद हो जाएगा जो बालों के लिए सही नहीं होता.

5. डीप कंडीशनिंग से बनेगी बात

सर्दी के मौसम में बालों को रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए डीप कंडीशनिंग करनी चाहिए. इस के लिए बालों को धोने के बाद रूट से टिप तक कंडीशनर लगाएं और 5 मिनट बाद अच्छी तरह धो लें. हां, इस के बाद सीरम लगाना न भूलें.

6. डाइट पर दें ध्यान

महिलाएं घर के सभी सदस्यों का ध्यान तो रखती हैं, लेकिन खुद की बारी आती है तो लापरवाही करती हैं. जैसा हम खातेपीते हैं वैसा ही असर हमारी बौडी पर दिखता है. हम कितना भी मेकअप कर लें या कौस्मैटिक यूज कर लें अगर अंदर से हैल्दी नहीं हैं तो न त्वचा चमकेगी और न बाल. इसलिए अगर आप नौनवैजिटेरियन हैं तो अंडे का सेवन जरूर करें, क्योंकि इस में प्रोटीन होता है जो बालों को हैल्दी और शाइनी बनाता है. इस के अलावा मीट, मछली को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं. अगर आप वैजिटेरियन हैं तो राजमा, सोयाबीन, डेयरी प्रोडक्ट्स, दालें, ड्राई नट्स जरूर खाएं.

7. हेयर मास्क का करें प्रयोग

हेयर ऐक्सपर्ट अकसर यह सलाह देते हैं कि सर्दी के मौसम में हेयर मास्क का यूज करना चाहिए. आप इसे घर पर भी बना सकती हैं. ऐलोवेरा जैल में कुछ बूंदें नीबू का रस मिला लें और इसे बालों में लगाएं. चाहें तो अंडे के सफेद भाग में जैतून का तेल मिला कर भी लगा सकती हैं. इस के अलावा ड्राई बालों के लिए जैतून या नारियल के तेल को हलका गरम कर के उस से स्कैल्प की मसाज करें. ऐसा करने से बाल मुलायम और मजबूत होते हैं.

8. हेयर स्पा भी है जरूरी

जैतून या नारियल के तेल में नीबू के रस की कुछ बूंदें मिला कर उसे स्कैल्प पर लगाएं. इस के बाद तौलिए की सहायता से बालों को स्टीम दें. इस के लिए तौलिए को गरम पानी में डालें, फिर निकाल कर निचोड़ें फिर सिर पर लपेटें. ऐसा करने पर सर्दी के मौसम में भी बाल ड्राई नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें- पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ट्राय करें ये 5 फेस पैक

9. घरेलू नुस्खे लाएं बालों में नई जान

द्य एक लिटर पानी में 2 चम्मच सिरका डालें और बालों में शैंपू और कंडीशनर के बाद इस पानी से बालों को धोएं. सिरके की जगह नीबू का रस भी यूज कर सकती हैं. इस से बाल हैल्दी और शाइनी होते हैं.

द्य दही को 25 मिनट बालों में लगा कर पानी से धो लें. 1 महीना ऐसा करें और फिर रिजल्ट देखें.

द्य पानी में 2 टी बैग डाल कर  5 मिनट उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तो इस पानी से बालों को धोएं. चमक के साथ बाल काले भी हो जाएंगे.

10. गंजेपन से बचने के उपाय

महिलाएं अकसर अपने खानपान पर ध्यान नहीं देतीं, जिस से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन में बालों का झड़ना भी शामिल है. कई बार बालों के ज्यादा झड़ने की वजह से गंजेपन की नौबत भी आ जाती है. आप के साथ भी यह समस्या न हो इसलिए अपना खयाल रखें.

11. तनाव न लें

मीरा देखने में बहुत खूबसूरत है, लेकिन कुछ दिनों से उसे काफी हैयर फौल हो रहा था. वह जब भी शैंपू या कंघी करती तो गुच्छेगुच्छे में बाल निकलते. बाल झड़ने की वजह से उस ने कंघी करना ही बंद कर दिया. वह तभी कंघी करती जब उसे बाहर जाना होता. बचे बालों से स्कैल्प को छिपाने की कोशिश करती. स्किन ऐक्सपर्ट को भी दिखाया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

इस के बाद मीरा ने जब एक डाक्टर को दिखाया तो पता चला कि वह किसी बीमारी से पीडि़त नहीं है, लेकिन जरूरत से ज्यादा चिंता करती है. इसलिए उस के बाल झड़ते हैं. तब उस ने सोचना कम कर दिया है और नारियल, कलौंजी और कैस्टर का तेल मिला कर सिर की मालिश करती है और सुबह शैंपू करती है, जिस से अब बाल झड़ने धीरेधीरे कम हो रहे हैं.

12. गंजेपन की वजह बनते गैजेट्स

महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या के लिए सब से ज्यादा जिम्मेदार हारमोनल बदलाव है, जिस की वजह जंक फूड और तनाव है. इस के अलावा जिन महिलाओं को पीसीओडी की प्रौब्लम है उन के भी बाल झड़ते हैं. इसलिए महिलाओं को पूरी नींद लेनी चाहिए. गैजेट्स का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए खासकर मोबाइल का. इस के साथ ही कैमिकल हेयर ट्रीटमैंट से बचें और समयसमय पर डर्मैटोलौजिस्ट से राय लेती रहें.

ये भी पढ़ें- ड्राई स्किन के लिए ट्राय करें ये फेस मास्क

Tags:
COMMENT