दूसरी तरफ खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के उपाय करती नजर आती हैं और यदि फिटनेस के लिए वक्त नहीं निकाल पाईं तो सौ बीमारियों से घिर जाती हैं.लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप हाउसवर्क खुद को फिट रखने का एक बेहतर जरिया है. जी हां अपने हाथों से हाउसवर्क करके  खुद को फिट रखा जा सकता है.  यदि आप समय की कमी की वजह से अगर फिटनेस के लिए वक्त नहीं निकाल पा रही तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. हाउसवर्क करिए और खुद को फिट रखिए. गौर कीजिए कि घऱ के किन कामों से आप खुद को रख सकती हैं फिट

1. बैड ठीक करना

यदि सुबह उठकर आप बिस्तर को ठीक करने से बचती हैं ,तो सुनकर चौंक जाएंगी कि बेड व्यवस्थित करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है . बेड सही करने में जो शारीरिक श्रम  होता है वह आपकी दिनचर्या को ऊर्जा वान करेगा.

ये भी पढ़ें- ऐसे करें ज्वैलरी की देखभाल

2. बर्तनों को साफ करना

बरतनो को साफ करना अधिकांश महिलाओं  को पसंद नहीं. लेकिन शोध के मुताबिक बर्तन साफ करने पर एक बार में लगभग 200 कैलोरी कम होती है. फिर क्यों ना हंसी खुशी बर्तन साफ किए जाए?

3. बाथरूम साफ करना

बाथरूम साफ करना अच्छी एक्सरसाइज है क्योंकि बाथरूम साफ करते समय आपके शरीर की लगभग हर मसल काम करती है. जिससे शरीर को फायदा मिलता है . एक बार अपने हाथों से बाथरूम चमका कर तो देखिए.  बाथरुम रहेगा साफ सुथरा और जर्म फ्री.

4. रसोई में करें काम

रसोई से क्या घबराना जब हो खाना पकाना. घर का बना खाना  सेहत की दृष्टि से  फायदेमंद है. जिससे कहती है कि यदि  रोज रसोई में केवल  एक घंटा काम किया जाए तो 200 -215 कैलोरी बर्न होती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...