‘‘पापाकी बातों से लग रहा था कि वे बहुत डिप्रैस्ड हैं. मैं चाहता तो बहुत हूं कि उन से मिलने का प्रोग्राम बना लूं, लेकिन नौकरी की बेडि़यों ने ऐसा बांध रखा है कि क्या कहूं?’’ फोन पर अपने पिता से बात करने के बाद मोबाइल डाइनिंग टेबल पर रखते हुए गौरव परेशान सा हो पत्नी शुभांगी और बेटे विदित से कह रहा था.

‘‘मैं ने कल मम्मी को फोन किया था. वे बता रहीं थी कि आजकल पापा बहुत मायूस से रहते हैं. टीवी देखने बैठते हैं तो उन्हें लगता है कि सभी डेली सोप और बाकी कार्यक्रम 60 साल से कम उम्र वाले लोगों के लिए ही हैं… बालकनी में जा कर खडे़ होते हैं तो लगता कि सारी दुनिया चलफिर रही है, केवल वे ही कैदी से अलगथलग हैं… उन्हें लगने लगा है कि दुनिया में उन की जरूरत ही नहीं है अब,’’ शुभांगी भी गौरव की चिंता में सहभागी थी.

‘‘मैं ने आज बात करते हुए उन्हें याद दिलाया कि कितने काम ऐसे हैं जो अब तक अधूरे पड़े हैं और कब से उन को पूरा करना चाह रहे हैं. अब पापा की रिटायरमैंट के बाद क्यों न मम्मीपापा वे सब कर लें, मसलन मम्मी के बांए हाथ में बहुत दिनों से हो रहे दर्द का ढंग से इलाज, पापा का फुल बौडी चैकअप और घर में जमा हो रहे सामान से छांट कर बेकार पड़ी चीजों को फेंकने का काम भी. पापा किसी बात में रुचि ही नहीं ले रहे. बस शिकायत कि तुम लोग इतना कम क्यों आतेजाते हो यहां?’’ गौरव के हृदय की पीड़ा मुख से छलक रही थी.

‘‘मम्मी भी फोन पर अकसर हमारे नहीं जाने की शिकायत करती हैं. कल भी कह रहीं थीं कि जब कोई पड़ोसी मिलता है पूछ ही लेता है कि कई दिनों से बेटेबहू को नहीं देखा,’’ शुभांगी बेबस सी दिख रही थी.

‘‘हमारी प्रौब्लम जब मम्मीपापा ही नहीं समझ पा रहे हैं तो पड़ोसियों से क्या उम्मीद की जाए? एक दिन भी ना जाओ तो खटक जाता है बौस को. तुम भी कितनी छुट्टियां करोगी स्कूल की? फिर विदित की पढ़ाईलिखाई भी है… चलो, कोशिश करते हैं इस इतवार को चलने की,’’ गौरव कुछ सोचता सा बोला.

‘‘दादाजी और दादीजी से मिलने का मेरा भी बहुत मन है, लेकिन इस वीकऐंड पर मैथ्स की ट्यूशन में प्रौब्लम्स पर डिस्कशन होगी. मैं मिस नहीं कर सकता,’’ 12 वर्षीय विदित की भाव भंगिमाएं बता रही थी कि आजकल बच्चे पढ़ाई को ले कर कितने गंभीर हैं.

कुरसी से पीठ टिका आंखें मूंद कर उंगलियां चटकाते हुए गौरव गहन चिंतन में डूब गया. उस के पिता अरुण 3 वर्ष पहले निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. विभिन्न राज्यों में स्थानांतरण और जिम्मेदार पद के कारण अपने कार्यकाल में वे खासे व्यस्त रहते थे. रिटायरमैंट के बाद का खाली जीवन उन्हें रास नहीं आ रहा था. मेरठ में अपने पैतृक मकान को तुड़वा आधुनिक रूप दे कर बनवाए गए मकान में परिवार के नाम पर पत्नी ममता ही थी. बड़ी बेटी पति के साथ आस्ट्रेलिया में रह रही थी, इसलिए अरुण और ममता की सारी आशाएं गौरव पर टिकी रहतीं थीं. उन का सोचना था कि मेरठ से नोएडा इतना दूर भी तो नहीं है कि गौरव का परिवार उन से प्रत्येक सप्ताह मिलने न आ सके. गौरव विवश था, क्योंकि प्रतिस्पर्धा और व्यस्तता के इस युग में समय ही तो नहीं है व्यक्ति के पास.

खाना खा कर विदित अपने कमरे में जा स्टडी टेबल पर पुस्तकों में खो गया. शुभांगी सुबह के नाश्ते की तैयारी करने किचन में चली गई और गौरव भी अपनी सोच से बाहर निकल लैपटौप खोल मेल के जवाब देने लगा. थक कर चूर उन सभी को प्रतिदिन सोने में देर हो जाया करती थी.

नोएडा के थ्री बैड रूम फ्लैट में रहने वाला गौरव एक मल्टीनैशनल कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत था. पत्नी शुभांगी वहीं के एक विद्यालय में अध्यापिका थी. गौरव सुबह 8 बजे दफ्तर के लिए घर से निकलता तो रात के 9 बजे से पहले कभी घर वापस नहीं आ पाता था. कभीकभी काम ज्यादा होने से रात के 11 तक बज जाते थे, विदित और शुभांगी सुबह साढे छ: बजे साथसाथ निकलते और एकसाथ ही वापस आ जाते थे. विदित उसी विद्यालय में पढ़ रहा था, शुभांगी जिस में टीचर थी.

सुबह जल्दी उठ कर सब का ब्रैकफास्ट बना, विदित और अपना टिफिन तैयार

करने के बाद कुछ अन्य कार्य निबटा शुभांगी 10 मिनट में तैयार हो स्कूल चली जाती थी. बाद में मेड आ कर गौरव के जाने तक बरतन, सफाई का काम कर दोपहर का खाना बनाती और गौरव का टिफिन लगा देती थी. स्कूल से लौटने पर भी शुभांगी को आराम करने का समय नहीं मिल पाता था. विदित के लिए मेड का बनाया खाना गरम कर उसे ट्यूशन के लिए छोड़ने जाती. लौट कर खाना खा गमलों में पानी देती, आरओ से पानी की बोतलें भर कर रखती और सूखे कपड़े स्टैंड से उतार कर इस्त्री के लिए देने जाती. वहीं से वह विदित को वापस ले कर घर आ जाती थी. अपनी शाम की चाय पीते हुए होमवर्क में विदित की मदद कर वह रात के खाने की तैयारी में जुट जाती. शाम को रसोई संभालने का काम शुभांगी स्वयं ही करती थी. इस के 2 कारण थे. पहला यह कि विदित और गौरव को उस के हाथ का बना खाना ही पसंद था, दूसरा चारों ओर से वह बचत के रास्ते खोजती रहती थी. फ्लैट के लिए गए लोन की कई किश्तें बाकी थीं अभी.

गौरव और शुभांगी का लगभग 12-13 वर्ष पूर्व प्रेमविवाह हुआ था. उस समय शुभांगी दिल्ली के एक स्कूल में पढ़ा रही थी. आईआईएफटी कोलकाता से एमबीए करने के बाद गौरव ने भी कुछ दिन पहले ही दिल्ली की एक कंपनी में नौकरी शुरू की थी. शुभांगी से जब उस की मैट्रो में पहली मुलाकात हुई थी तो दोनों को ही ‘लव ऐट फर्स्ट साइट’ जैसा अनुभव हुआ था. पहली नजर का प्यार जल्द ही परवान चढ़ा और दोनों ने जीवनसाथी बनने का फैसला कर लिया. शुभांगी के परिवार वालों को इस रिश्ते से कोई आपत्ति नहीं थी. ममता ने भी इस विजातीय विवाह की सहज स्वीकृति दे दी थी, लेकिन अरुण इस विवाह के विरुद्ध था. बाद में ममता के समझाने पर उस ने भी विवाह के लिए हामी भर दी थी.

विवाह के बाद कुछ समय तक गौरव शुभांगी के घर

पर रहा. फिर नोएडा की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी से बढि़या औफर मिला तो वहीं किराए का मकान ले लिया. शुभांगी ने भी तब नोएडा के जानेमाने स्कूल में अपनी सीवी भेज दी. उस के अनुभव व योग्यता को देख वहां उस का सिलैक्शन हो गया. विदित भी तब तक ढाई वर्ष का हो गया था. शुभांगी ने उस का ऐडमिशन अपने स्कूल में करवा दिया. कुछ वर्ष किराए के में बिताने के बाद गौरव ने नोएडा में अपना फ्लैट खरीद लिया.

गौरव चाहता था कि अरुण के सेवानिवृत्ति होने पर मम्मीपापा उस की साथ ही रहें. यही सोच कर उस ने बड़ा फ्लैट खरीदा था, लेकिन अरुण मेरठ में बसने का इच्छुक था. गौरव उस समय थोड़ेथोड़े समय अंतराल पर ही मातापिता से मिलने चला जाता था. तब विदित चौथी कक्षा में था. बाद में उस की पढ़ाई का बोझ और बढ़ते ट्यूशन तथा गौरव की प्रमोशन के कारण दफ्तर का काम बढ़ जाने से उन का मेरठ जाना कम हो गया. परिस्थिति को समझे बिना अपने को उपेक्षित मान ममता व अरुण मन ही मन खिन्न रहने लगे.

इन दिनों भी वे बारबार फोन कर गौरव को आने के लिए कह रहे थे. कुछ दिन पहले ही विदेश में रहने वाले अरुण के एक मित्र का निधन हो गया था. उस दोस्त से फोन पर अरुण अकसर बातचीत कर लिया करता था. मित्र की मृत्यु के कारण अरुण अवसाद से घिर गया था. ममता भी इस समाचार से दुखी थी.

अपने मम्मीपापा की उदासी से चिंतित हो गौरव ने 2 दिन के लिए मेरठ जाने का कार्यक्रम बना लिया. शुभांगी और विदित ने स्कूल से छुट्टी ले ली. गौरव के औफिस में यद्यपि शनिवार की छुट्टी रहती थी, किंतु काम की अधिकता के कारण उस दिन औफिस जा कर या घर पर ही काम निबटाना पड़ता था. ‘काम वहीं जा कर पूरा कर लूंगा’ सोच कर उस ने लैपटौप साथ रख लिया.

तीनों मेरठ पहुंचे तो अरुण व ममता के सूने घर में ही नहीं सूने चेहरे पर भी रौनक

आ गई. शुभांगी वहां पहुंच कर चाय पीते ही रसोई में जुट गई. विदित दादाजी को अपने स्कूल और दोस्तों के किस्से सुनाने लगा और गौरव ने औफिस का काम निबटाने के उद्देश्य से लैपटौप औन कर लिया. गौरव को काम करते देख ममता ताना मारते हुए बोली, ‘‘पता है मुझे कि मेरा बेटा बहुत ऊंचे ओहदे पर है, लेकिन ये सब हमें दिखाने से क्या फायदा तुम्हारे पापा के दिन कितनी मुश्किल से बीतते हैं, पता है तुम्हें? न घर पर चैन न बाहर. बस इंतजार करते हैं कि कोई पड़ोसी मिलने आ जाए या फिर दफ्तर से कोई दोस्त फोन कर कहे कि सब बहुत याद कर रहे हैं. अब बताओ ऐसा हुआ है क्या कभी? तुम बंद करो काम और पापा को सारा समय दो आज अपना.’’

अरुण ने ममता की बात आगे बढ़ाते हुए कहा, ‘‘अरे, मैं तो सरकारी महकमे के डायरैक्टर की पोस्ट से रिटायर हुआ हूं. इतना काम तो मैं ने भी नहीं किया कभी, तुम क्या जबरन ओट लेते हो काम अपने ऊपर?’’

‘‘पापा प्राइवेट सैक्टर में कंपीटिशन इतना बढ़ चुका है कि मैं काम सही ढंग से नहीं करूंगा तो मुझे रिप्लेस करने में उन के 2 दिन भी नहीं लगेंगे. चलिए, आप की बात मानते हुए नहीं करूंगा आज काम. लेकिन 1-2 दिन हम लोग आप के पास रह भी जाएंगे तो क्या हो जाएगा? आप लोग ही चलिए न हमारे साथ,’’ गौरव काम बीच में ही छोड़ लैपटौप शटडाउन कर मुसकराता हुआ बोला.

‘‘कहां चलें? तुम्हारे घर? अरे बेटा, वहां भी तुम तीनों रोज अपनेअपने काम पर निकल जाओगे. मैं और ममता फिर अकेले हो जाएंगे. यहां कम से कम पुराने पड़ोसी और यारदोस्त तो हैं. फिर मैं तो दूध, सब्जी लेने जाता हूं तो किसी न किसी से दुआ सलाम हो ही जाती है. असली मुश्किल तो तुम्हारी मम्मी की है. यहां की किट्टी में छोटी उम्र की औरतें ज्यादा आती हैं, ये कहते हैं कि उन के साथ बात करूं तो वही सासननद की शिकायतें ले कर बैठ जाती हैं. फोन पर कितना बतिया लेंगी अपनी हमउम्र सहेलियों के साथ?’’ कह कर अरुण ने ममता की ओर प्रश्नवाचक दृष्टि से देखा. ममता ने हामी में सिर हिला दिया.

शुभांगी किचन में खड़ी उन की बातें सुन रही थी. बाहर निकल अपनी एक

सहेली की मम्मी के विषय में बताते हुए वह बोली, ‘‘मेरी फ्रैंड शिवानी की मम्मी उस के पापा के दुनिया से चले जाने के बाद बहुत अकेली हो गईं थीं. उन्हें बागवानी का बहुत शौक था. छोटा सा किचन गार्डन भी था उन के आंगन में. वे अकसर फोन पर गार्डनिंग की प्रौब्लम्स, तरहतरह के पौधों और फूलों की देखभाल और खाद वगैरह के बारे में अपने भैया से डिस्कस करती रहती थीं. शिवानी के वे मामा यूनिवर्सिटी के हौर्टिकल्चर डिपार्टमैंट में लेक्चरार थे. उन के कहने पर आंटी ने इस सब्जैक्ट को इंट्रस्टिंग बनाते हुए हाउसवाइव्स के लिए वीडियो बना कर अपने यूट्यूब चैनल पर डालने शुरू कर दिए. यू नो, धीरेधीरे वे इतनी पौपुलर हो गईं कि लोग सजेशंस मांगने लगे. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जब वे अपने सुंदरसुंदर गमलों और क्यारियों की पिक्स डालतीं तो लाइक्स और कमैंट्स की बरसात हो जाती. इस से जिंदगी में उन्हें खुशियां तो मिली हीं, साथ ही वे बिजी भी हो गईं.’’

शुभांगी की बात पूरी होते ही ममता तपाक से बोली, ‘‘मुझे भी कुकिंग का बहुत शौक है. इन का जहां भी ट्रांसफर हुआ, वहां का खाना बनाना सीख लिया था मैं ने. हिमाचल प्रदेश के तुड़किया भात और बबरू, मध्य प्रदेश की भुट्टे की कीस, गोआ के गोइन रैड राइस और फोनना कढ़ी, बंगाल के आलू पोस्तो, पीठा, लूची संग छोलार दाल… और… और… अरे बहुत कुछ है. सुनोगे?’’

‘‘हां… हां…’’ सब सम्मिलित स्वर में बोले.

ममता ने दोगने उत्साह से बोलना शुरू कर दिया, ‘‘जब गौरव के पापा के साथ मैं इंडिया से बाहर गई थी तो…’’

‘‘पर हम तो तब गैस्ट हाउस में ठहरे थे, वहां कैसे सीखा?’’ अरुण ने आश्चर्यचकित हो ममता की बात बीच में ही काट दी.

‘‘आप के काम पर चले जाने के बाद मैं हर रोज गैस्ट हाउस की किचन में पहुंच जाती थी. भाषा तो नहीं जानती थी वहां की, लेकिन खाना बनते देखती रहती थी. फिर इस्तेमाल होने वाली चीजों के नाम इशारे से पूछती तो शेफ भी टूटीफूटी इंग्लिश में बता देते थे.’’

सभी ठहाका लगा कर हंसने लगे. शुभांगी तालियां बाते हुए बोली, ‘‘वाओ मम्मी, क्याक्या सीखा आप ने?’’

‘‘फ्रांस में रंगबिरंगे मैकरोने और जौ के आटे से बनने वाले क्रेप केक… लेबनान में सीखी पीटा ब्रैड बनाने की विधि और चने से बने फलाफल जो उस के अंदर भरे जाते हैं. मुझे बहुत तरह

की सौस और डिप बनानी भी आती हैं, जो आजकल बाजार में तरहतरह के नामों से खूब महंगी बिकती हैं.’’

‘‘दादी, क्या कह रही हो आप, मैं अपने फ्रैंड्स को बताऊंगा न ये बातें तो आप के हाथ की बनी चीजें खाने की जिद करने लगेंगे.’’ विदित के चेहरे पर आश्चर्य और उल्लास के भाव एकसाथ तैरने लगे.

‘‘तो आप ये डिशेस बना कर यूट्यूब पर डालो न. पापा बनाएंगे आप का वीडियो,’’ गौरव चहकते हुए बोला.

‘‘भई इस बहाने हमें भी रोजरोज अच्छा खाना मिला करेगा,’’ अरुण खिलखिला कर हंस दिया.

घर के सभी लोग उत्सव सरीखे वातावरण में भीग रहे थे. अगले दिन विदित दादाजी को

वीडियो बनाना और उसे यूट्यूब पर डालना सिखा रहा था. शुभांगी और ममता तरहतरह के व्यंजनों के विषय में चर्चा कर रहीं थीं. सब को प्रसन्नता पूर्वक अपने कार्यों में व्यस्त देख गौरव को अपने औफिस का काम निबटाने का अवसर मिल गया.

रविवार की शाम को वापसी के लिए रवाना होने से पहले शुभांगी ने 2 टिकट ममता की ओर बढ़ाते हुए कहा, ‘‘मम्मी ये पापा और आप के लिए मौरीशस जाने की टिकट हैं. 15 दिन के लिए आप दोनों घूम कर आइए. ‘वीजा औन एराइवल’ की सुविधा है वहां. यानी मौरीशस पहुंच कर वीजा लेना है आप को. इस के लिए सिर्फ औनलाइन अप्लाई करना होगा. सारी उम्र आप बिजी रहे, कहीं गए भी तो औफिशियल टूर पर, बहुत लोगों के साथ. अब आप दोनों फ्री हैं तो एंजौय कीजिए एक मस्ती भरे ट्रिप में एकदूसरे की कंपनी को. हमें भी खुशी होगी.’’

‘‘अरे लोग क्या कहेंगे इस उम्र में हम ऐसे ट्रिप पर जाएंगे तो?’’ सकुचाते हुए ममता बोली.

शुभांगी ममता के पास जा उस के गले में अपनी बांहें डालती हुई स्नेह से बोली, ‘‘मेरी प्यारी मम्मी, आप और पापा अब तक जिम्मेदारियां निभाते रहे, जिंदगी को आप ने बिताया जरूर है, लेकिन जिया नहीं. कोई कुछ भी कहे उस की बात अनसुनी कर आप को एकदूसरे का हाथ थाम कहना चाहिए कि अब तो जी लें.’’

ममता गदगद हो उठी. इस से पहले कि वह कुछ कहती गौरव अपने बैग से एक कैमरा निकाल अरुण की ओर बढ़ाते हुए बोला, ‘‘पापा, आप के लिए हम ने यह कैमरा खरीदा है. मिररलैस होने के कारण यह हलका भी है और साइज में भी छोटा है, लेकिन पिक्स बहुत सुंदर आती हैं इस से. पापा, मुझे पता है कि आप को फोटोग्राफी का कितना शौक था. मेरे बचपन की कितनी तसवीरें खींची थी आप ने. फिर बिजी होने से या शायद अच्छे कैमरे के अभाव में आप ने इस शौक पर लगाम लगा दिया था, लेकिन आप इसे भूले नहीं थे. मुझे याद है कि जब 2 साल पहले चाचाजी का परिवार यहां घूमने आया था तो उन की कैमरे से खींची हुई तसवीरों को आप कितने ध्यान से देखते थे. आप की आंखों में एक ललक मुझे साफसाफ दिखाई दी थी उस समय. पापा, जिंदगी के उन पलों को अब कस कर पकड़ लीजिए, जो आप को हमेशा लुभाते रहे लेकिन हाथ नहीं आए. मौरीशस जा कर ढेर सारी फोटो खींचिएगा, बेहद सुंदर है मौरीशस.’’

ममता व अरुण की नम आंखों से आंसूओं की बूंदें टपकीं तो मन में पल रही गलतफहमियां उन की साथ ही बह गईं.

शुभांगी को कुछ दिनों बाद ममता का भेजा हुआ एक यूट्यूब लिंक मिला जिस में ममता ने ‘हमस’ नामक डिप को कई प्रकार से बनाना सिखाया था. हमस एक प्रकार की चटनी होती है, जो छोले से बनाई जाती है. ममता ने चुकंदर, शिमलामिर्च, गाजर व मटर का प्रयोग करते हुए चटनी के विभिन्न रूप प्रदर्शित किए थे. वीडियो में ममता ने यह भी बताया कि हमस न केवल खाने में स्वादिष्ठ होती है, वरन इस के नियमित सेवन से वजन पर भी नियंत्रण रखा जा सकता है. प्रोटीन व कैल्सियम से भरपूर यह डिश डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी अच्छी होती है. इसे मिडल ईस्ट देशों में बहुत शौक से खाया जाता है.

शुभांगी ने वह लिंक अपनी सहेलियों के साथ शेयर किया. ममता को इतनी अच्छी रैसिपी बनाने के लिए बधाई देते हुए उस ने कहा कि सभी ने मुफ्त कंठ से उस के यूट्यूब चैनल की प्रशंसा की है. सखियां अगले व्यंजन की वीडियो आने की आतुरता से प्रतीक्षा कर रहीं हैं.

मौरीशस से लौटने के बाद अरुण ने अपने खींचे हुए फोटो

व्हाट्सऐप पर भेजे. तसवीरें इतनी जीवंत थीं कि दर्शनीय स्थल आंखों के सामने होने का आभास दे रहीं थीं. अगले दिन ममता ने शुभांगी को फोन पर बताया कि उस का वीडियो देखने के बाद पड़ोस की कुछ महिलाओं ने उस से कुकरी क्लासेज लेने का अनुरोध किया है.

कुछ दिनों बाद गौरव का अरुण का भेजा हुआ एक मेल मिला, जिस में लिखा था कि हिंदी की एक सुप्रसिद्ध पत्रिका में अरुण का लिखा लेख प्रकाशित हुआ है. गौरव ने मेल पढ़ते ही पिता को फोन मिला लिया. अरुण ने बताया कि उसे हिंदी में लिखने की हमेशा से रुचि रही है. अपने कार्यालय की वार्षिक पत्रिका में उस से कहानी या लेख लिखने का अनुरोध किया जाता था, इस के अतिरिक्त प्रत्येक वर्ष औफिस में मनाए जाने वाले हिंदी दिवस में भी वह प्रसन्नतापूर्वक भाग लेता था. अरुण द्वारा भेजे लेख की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर गौरव ने पढ़ा तो अभिभूत हो उठा. उस लेख में अरुण ने रिटायरमैंट फेज को जीवन का स्वर्णिम चरण बताया था और इस समय को बेहतर ढंग से जीने के तरीकों के विषय में लिखा था. लेख उस चर्चा पर आधारित था जो शुभांगी और वह समयसमय पर उन से करते रहते थे. लेख का शीर्षक था ‘अब तो जी लें.’

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...