‘‘मिस वर्ल्ड अमेरिका पेजेंट 2020 ’’ के आयोजको द्वारा हाल ही में 2020 प्रतियोगियों की सूची जारी करने के साथ ही इस प्रतियोगिता में अपने सिर विजेता का ताज सजाने का सपना भारतीय मूल की अमरीका में बसी श्री सैनी ने देखना शुरू कर दिया है.वह वाशिंगटन राज्य की चुनी हुई प्रतिनिधि हैं.12 वर्ष की उम्र में पेसमेकर प्रत्यारोपण जरिए उनकी  हार्ट सर्जरी हो चुकी है.वह अग्नि से जलने के बाद सुरक्षित जीवित बची हैं.वह पूरे विष्व में प्ररणादायक वक्ता हैं.जिन्हें संयुक्त राज्य अमरीका के 8 से अधिक देशों और 30 राज्यों में अपने जीवन के अनुभव और लचीलापन और दया के संदेशों के बारे में दर्शकों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाता रहा है.

वाशिंगटन विश्वविद्यालय से स्नातक,सैनी हार्वर्ड,स्टैनफोर्ड और येल विश्वविद्यालयों में एक विजिटिंग छात्र रहकर उन्होंने ‘‘बेस्ट पेजेंट टाइटलहोल्डर‘‘ पुरस्कार और राज्य के सचिव, सीनेट, गवर्नर और अमेरिकन हार्ट के सीईओ से मान्यता प्राप्त की है.‘मिस वल्र्ड’ ने दुनिया भर के चैरिटीज के लिए 1.3 बिलियन डॉलर एकट्ठा किए हैं. श्री सैनी सोशल मीडिया पर लोगों की सेवा करने का संदेष जारी करती रहती हैं. श्री ने सौ से अधिक एनजीओ के साथ निःस्वार्थ भाव से काम कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- सुशांत से ब्रेकअप पर बोलीं सारा अली खान, करते थे ये डिमांड

वह खुद कहती हैं-‘‘दूसरों की सेवा करना और दूसरों को प्रेरित करना मेरे लिए एक जिम्मेदारी है. यह हमारा कर्तव्य है कि हम उत्साह के साथ चमकें और दूसरों को प्रेम से परोसें.यह मेरे लिए एक उद्देश्य के साथ सौंदर्य है!‘‘

‘‘मिस वर्ल्ड’’की संस्थापक श्रीमती जूलिया मोर्ले के पति एरिक मोर्ले ने लगभग 75 साल पहले ‘‘मिस वर्ल्ड‘‘ की शुरुआत की थी.उसके शीर्षक की तैयारी में उसने 14 से अधिक प्रतियोगिता सामग्री, 6 वीडियो सबमिशन, निबंध प्रस्तुतियाँ, एक राज्य लाइव साक्षात्कार दिया, और अनगिनत कार्यशालाओं में भाग लिया.
श्री सैनी कहती हैं-‘‘मेरी तैयारी पिछले साल शुरू हुई थी. लेकिन सपना 5 साल की उम्र में शुरू हुआ था.मैं एक बड़ी विश्वासी हूं कि हमें बिना किसी हिचकिचाहट और सीमा के बिना प्यार करना चाहिए.हर दिन हम दूसरों से जीवन में बातें कर और हर किसी के साथ अंतहीन दया का करके उनकी सेवा कर सकते हैं.लोग हमसे मदद मांगने आए,इस बात का इंतजार करने की बजाय उन तक पहुंच कर सेवा करने पर जोर देना चाहिए.’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...