अगर आप भी लगाते हैं उंगलियों से लिप बाम, तो जान लें ये कुछ खास बातें

अगर आप अपनी उंगलियों से लिप-बाम लगाती हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. आमतौर पर हम चलते-फिरते उंगलियों से लिप-बाम लगा लेते हैं लेकिन ये खतरनाक हो सकता है. ऐसे में हो सके तो पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें और उसके बाद ही लिप-बाम लगाएं.

1. क्या करते हैं हम?

लिप बाम का इस्तेमाल आमतौर पर मॉइश्चर के लिए किया जाता है. होंठ जरा सा सूखे नहीं कि हम डिब्बी खोलते हैं, उंगली अंदर डालते हैं और बाम निकालकर होठों पर मल लेते हैं. पर क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि इससे कितने तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं. हमें तो इंफेक्शन का ख्याल तक नहीं आता है. पर ऐसा करना बहुत सी बीमारियों को न्योता देने के बराबर है.

2. क्यों है डरना जरूरी?

हमारी उंगलियों पर बीमारियां फैलाने वाले कई बैक्टीरिया और वायरस चिपके होते हैं. ये इतने छोटे होते हैं कि नंगी आंखों से हमें दिखाई भी नहीं देते. आप खुद ही सोचिए आप टॉयलेट का हैंडल, जेट और फ्लश यूज करते हैं और उसके तुरंत बाद उसी हाथ से बाम निकालकर लगा लेते हैं. जिसके बाद यही बैक्टीरिया हमारे मुंह से होते हुए शरीर में प्रवेश कर जाते हैं.

3. ये भी हो सकता है…

हमारा मोबाइल दिनभर हमारे हाथों से चिपका रहता है. लेकिन आपको शायद ये पता न हो कि हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर एक टॉयलेट सीट जितने बैक्टीरिया चिपके रहते हैं. मोबाइल पकड़े-पकड़े अचानक से हमें लगता है कि हमारे होंठ सूख रहे हैं और हम लिप बाम लगा लेते हैं. सोचिए, एक उंगली से ये सारे बैक्टीरिया हमारे पेट में पहुंच जाते हैं.

4. क्या है समाधान?

अगर आप भी उंगलियों से लगाया जाने वाला लिप-बाम यूज करती हैं तो अभी भी मौका है उसे बदल डालिए. स्ट‍िक वाला लिप बाम यूज करना शुरू कर दीजिए. अगर आप स्ट‍िक वाले लिप बाम के साथ कंफर्टेबल नहीं हैं तो बाम लगाने से पहले उंगलियों को साफ कर लें.

200 से कम की कीमत के ये 4 लिप बाम, रखेंगे आपके होठों का ख्याल

धूप जितना हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. उतना ही नुकसान लिप्स को भी पहुंचाती हैं. पिंक और ब्यूटीफुल लिप्स हमारी स्किन को चार चांद लगा देते हैं, लेकिन फटे लिप्स हमारी पर्सनेलिटी पर धब्बा लगा देते हैं. वैसे तो मार्केट में कईं तरह के लिप बाम मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे लिप बाम्स के बारे में बताने वाले हैं. जो आप 200 रूपए के बजट में खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

1. नीविया स्ट्रौबेरी शाइन केयरिंग लिप बाम (Nivea Strawberry Shine Care Lip Balm)

नीविया स्ट्रौबेरी शाइन केयरिंग लिप बाम नेचुरल औयल के साथ 24 घंटे तक आपके लिप्स को सौफ्ट रखने में मदद करता है. साथ ही स्ट्रौबेरी आपके लिप्स के कालेपन को दूर करने में मदद करता है, जिससे आपके लिप्स शाइन करते हैं. नीविया का यह लिप बाम आप 153 रूपए में मार्केट से खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ये हेयर प्रौडक्ट्स देंगे आपके बालों को नया लुक

2. मेबेलिन न्यूयौर्क बेबी लिप्स कलर बाम (Mabelin New York Baby Lips Color Balm)

मेबेलिन बेबी लिप्स चेरी किस आपके होठों को पूरी तरह से मौइस्चराइज करता है और एक लवली पिंक लिप कलर देता है. यह स्टिक की तरह हैं, जिसे आप कौलेज या औफिस कहीं भी आसानी से कैरी कर सकते हैं. इसे आप दुकानों में 175 में खरीद सकते हैं.

3. हिमालया सन प्रोटेक्ट लिप केयर (Himalaya sun protection lip care) 

धूप में स्किन जितनी डैमेज होती है. उतने ही लिप्स भी डैमेज हो जाते हैं, जिससे लिप्स का कलर ब्लैक हो जाता है. इसीलिए हिमालया सन प्रोटेक्ट लिप केयर आपके लिप्स के नेचुरल कलर को वापस लाता है और ब्लैक लिप्स की परेशानी को दूर करता है. यह आपको मार्केट में 169 रूपए में मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें- 200 से कम कीमत के ये 4 सनस्क्रीन लोशन, हानिकारक धूप से देंगे प्रोटेक्शन

4. नाइका सीरियल किसर लिप बाम (Nykaa serial kisser lip balm )

नाइका सीरियल किसर लिप बाम आपके लिप्स को नेचुरली सौफ्ट रखता है और आप के लिप्स को हानिकारक सूरज की किरणों से सुरक्षा देने के साथ-साथ लिप्स को टैन होने से भी बचाता है. यह आपको दुकानों में 149 रूपए में मिल जाएगा.

सर्दियों में फटे होठों की ऐसे करें देखभाल

सर्द हवा के संपर्क में आकर हमारी त्वचा ही रूखी नहीं होती बल्कि हमारे होठ भी फटने लगते हैं. होठ शरीर का एक संवेदनशील हिस्‍सा है जिसे बहुत देखभाल की जरुरत पड़ती है. लेकिन सर्दियों में होठों का फटना और फिर उनमें दर्द पैदा होना बड़ा ही दर्दनाक होता है. आज हम आपको सर्दियों में अपने होठों की देखभाल करने के लिये कुछ टिप्‍स बताएंगे, तो जरा ध्‍यान दीजियेगा इस लेख पर.

– घर से बाहर जाते वक्‍त हमेशा होठों पर लिप बाम लगा कर निकले. ऐसी लिप क्रीम या बाम का प्रयोग करें जिसमें बीवैक्‍स या पिट्रोलियम जैली मिली हो.

– जब भी आपके होठ सूखते हैं तब आप उन्‍हें गीला करने के लिये चाटती हैं. यदि आपकी यह आदत बन चुकी है तो कोई फ्लेवर वाला लिप बाम लगाएं.

– सर्दियों के लिये लिप बाम चुनते वक्‍त यह देखे की उसमें शराब, मेंथाल या रेटिनाल जैसे तत्‍व ना मिले हों क्‍योंकि यह केवल गर्मियों के दिनों में सूट करते हैं.

– होठों के किनारे पर क्रैक पड़ जाते हैं जो कि विटामिन बी2 की कमी की वजह से होता है. हेल्‍दी लिप्‍स पाने के लिये आपको खूब सारी सब्‍जियां और फलों का सेवन करना चाहिये.

– एक अच्‍छे लिप बाम में जोजोबा औयल, शिया बटर और विटामिन ई पाया जाता है जो कि होठों में नमी पहुंचाता है. साथ ही इसमें सूरज की धूप से बचने के लिये एसपीएफ6 भी होता है.

– अल्‍ट्रा वाइलेट किरणों से होठ को बचाने के लिये कई लोग सनस्‍क्रीन का प्रयोग करते हैं, जो कि एकदम सही है.

– यदि आपको प्‍यारे होठ चाहिये तो स्‍मोकिंग और शराब बिल्‍कुल छोड़ दें. धूम्रपान से होठ पर झुर्रियां पड़ती है और शराब पीने से होठ रूखे हो जाते हैं.

– अपने होठों को मिनी ब्रश से रगड़े जिससे उस पर जमी हुई पपड़ी निकल जाए और फिर उसके बाद लिप ग्‍लास लगा लें. इससे होठ साफ-सुथरे और मुलायम बने रहेगे.

– यदि आपके होठ बुरी तरह से फटे हुए हैं तो उस पर शहद का लेप लगाएं. इसे लगाने से आपके फटे हुए होठ दर्द नहीं करेगे क्‍योंकि इसमें एंटीसेप्‍टिक होता है जो होठ को सही कर देगा.

– होठ यदि फटने की वजह से दर्द करे तो उस पर कुछ दिनों के लिये लिपस्‍टिक ना लगाएं नहीं तो और भी ज्‍यादा दर्द होगा.

– हमेशा नाक से सास लें ना कि मुंह से.

– खूब सारा पानी पिये जिससे त्‍वचा हमेशा हाइड्रेट रहें और होठों में नमी बनी रहे.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें