Summer Special: मिनटों में बनाएं ये 7 हैल्दी समर ड्रिंक्स, जानें आसान रेसिपी

आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के सौफ्ट ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स मौजूद हैं, जिन्हें पी कर गले को तर किया जा सकता है. ये बाजारू ड्रिंक्स थोड़ी देर के लिए ही राहत देते हैं और सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते. घर में बने ड्रिंक्स का कोई जवाब नहीं. थोड़ी सी मेहनत और पहले से भी थोड़ी तैयारी से झटपट गरमी से राहत देने वाले ड्रिंक्स बन सकते हैं. यदि इन में हर्बल चीजें डाल दें तो कहने ही क्या. यहां 7 ड्रिंक्स की बात कर रहे हैं जिन के मुश्किल से 10 मिनट में 5-6 गिलास तैयार हो जाएंगे.

तरबूज का शरबत: तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे लाभकारी तत्त्व पाए जाते हैं. यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है.

तरबूज का जूस निकालने के लिए आसान तरीका है कि तरबूज के टुकड़ों को एक जार में डालें और हलके से हैंड ब्लैंडर चला दें. फिर छान लें ताकि बीज अलग हो जाएं. इस जूस में स्वादानुसार शुगर सिरप, कालानमक, कालीमिर्च, पुदीनापत्ती और नीबू का रस डालें. क्रश्ड लैमन आइस के साथ सर्व करें.

तरबूज के जूस का दालचीनी के साथ शरबत बनाएं. बीजरहित 500 ग्राम तरबूज के टुकड़ों में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर, स्वादानुसार शुगर सिरप, नीबू का रस डाल कर चर्न करें. क्रश्ड आइस और पुदीनापत्ती से सजा कर सर्व करें.

कुकुंबर मिंट जूस: कुकुंबर मिंट जूस बनाने के लिए 2 मीडियम आकार के खीरे छील कर छोटे क्यूब्स में काट लें. एक मिक्सी जार में खीरे के टुकड़े, 1 नीबू का रस, थोड़ी सी पुदीनापत्ती, काला नमक, सादा नमक और 1 बड़ा चम्मच शुगर सिरप डाल कर मिक्सी में चर्न करें.

1 कप ठंडा पानी डाल कर पुन: चलाएं. फिर छान लें. क्रश्ड आइस पुदीने वाली डालें. नीबू का स्लाइस लगा कर सर्व करें.

नोट: खीरे की जगह 4 ककड़ी का भी प्रयोग कर सकती हैं.

सत्तू वाली छाछ: दही में थोड़ा पानी डाल कर चर्न करने से लस्सी बनती है. इस में आप कोई भी फल डाल कर जैसे अंगूरी लस्सी, आम की लस्सी, संतरे वाली लस्सी, कलाकंद वाली लस्सी बना सकते हैं. यदि जीरा व नमक आदि डाल कर बनाएं तो नमकीन लस्सी बन जाती है.

पुदीने वाली छाछ, सत्तू वाली नमकीन छाछ. मसाला छाछ आदि बना सकती हैं. छाछ और लस्सी दोनों ही पेट की जलन, ऐसिडिटी को भी दूर करती हैं और इन के सेवन से वजन भी नहीं बढ़ता है.

सत्तू वाली छाछ बनाना बहुत आसान है. बस 4 गिलास ठंडी छाछ ले कर उस में 4 चम्मच सत्तू, 1 बड़ा चम्मच शुगर सिरप, 2 छोटे चम्मच नीबू का रस, थोड़ी सी पुदीनापत्ती और काला व सफेद नमक डाल कर मिक्स करे लें. क्रश्ड आइस डाल कर सर्व करें.

कोकोनट कूलर: फ्रैश नारियल न हो तो नारियल पानी के कैन भी बाजार में उपलब्ध होते हैं. इस के पानी में पुदीनापत्ती, हरीमिर्च, लैमन, थोड़ा सा शुगर सिरप, चाटमसाला डाल कर चर्न कर सर्व करें.

चिया सीड्स के साथ भी बना सकते हैं. चिया सीड्स सेहत के लिए वैसे ही बहुत अच्छे होते हैं.

कोकोनट चिया सीड्स कूलर बनाने के लिए

1 कप नारियल पानी में 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स डाल कर चम्मच से चलाते रहें ताकि चिया सीड्स फूलने पर इकट्ठे न हों. इस में नीबू का रस, 2 कप नारियल पानी व जलजीरा पाउडर डालें. लैमन क्यूब्स को क्रश कर के मिलाएं. ठंडाठंडा सर्व करें.

आम पना: पके आम तो सब को अच्छे लगते हैं पर कच्चे आम भी कम नहीं. इन का सिर्फ अचार ही नहीं डाला जाता, ये गरमी से भी बचाव करते हैं. आम को उबाल कर छील लें फिर पीस कर चाशनी में मिलाएं, ठंडा पानी मिला कर सर्व करें.

इस का जलजीरा भी बहुत अच्छा लगता है. जलजीरा बनाने के लिए कच्चे या उबले आम में पुदीनापत्ती, अदरक, कालानमक, सफेद नमक, शुगर सिरप और जलजीरा पाउडर डाल कर मिक्सी में चर्न करें. छान कर क्रश्ड आइस क्यूब्स व बूंदी डाल कर सर्व करें.

खरबूजा शरबत: खरबूजे में 95 प्रतिशत पानी होता है. इस में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए खरबूजे का सेवन बेहतर विकल्प है. खरबूजे को ठंडे दूध के साथ मिला कर शेक बनाएं. यह बहुत ही तरावट देता है.

खरबूजे में खस का शरबत और थोड़ा दूध डाल कर चर्न करें. बढि़या शेक तैयार हो जाता मिनटों में.

बेल का शरबत: बेल ऐनर्जी बूस्टर है. इस का शरबत घर पर बनाना आसान है. इस के गूदे से बीजों को अलग कर गूदे में थोड़ी चीनी और नीबू का रस डाल कर चर्न कर के फ्रिज में रखें. 3-4 दिन आराम से चलेगा. बस ठंडा पानी और थोड़ा शुगर सिरप डाल कर पीएं.

लगभग 250 ग्राम पके बेल के पल्प में 500 ग्राम चीनी, 1 छोटा चम्मच नीबू का रस डाल कर चर्न कर छान लें. जब भी पीना हो सिर्फ 2 हिस्सा बेल लें व 2 हिस्सा ठंडा पानी मिला कर चर्न कर पुदीनापत्ती से सजा कर सर्व करें.

पहले से करें तैयारी

पहले से ड्रिंक्स बनाने की तैयारी के लिए शुगर सिरप बनाएं. एक बार बनाएं और 15-20 दिन की छुट्टी. शुगर सिरप 2 तरह के बना कर रखें. एक नौर्मल शुगर का व दूसरा ब्राउन शुगर का.

2 कप चीनी में 3/4 कप पानी डाल कर मीडियम आंच पर पकाएं. जब चीनी घुल जाए व उबलने लगे तब 2 मिनट और पकाएं. इस में 1 चम्मच नीबू का रस डाल कर आंच बंद कर दें. इस से चाशनी की गंदगी अलग हो जाएगी व चाशनी में क्रिस्टल नहीं बनेंगे. ठंडा कर के और छान कर कांच की बोतल में भर कर रख लें. इसी तरह ब्राउन शुगर का सिरप तैयार करें.

औरेंज जूस, मैंगो प्यूरी, लैमन जूस आदि में थोड़ी सी चाशनी, नीबू का रस व पुदीनापत्ती डाल कर आइसक्यूब ट्रे में जमा दें. फिर जिप वाले पाउच में भर कर रख लें. किसी भी जूस में ये आइसक्यूब्स क्रश कर के डालें. इस के अलावा जीरा पाउडर, कालीमिर्च पाउडर, चाटमसाला, काला नमक, खस सिरप आदि जरूर रखें. दही, खीरा, तरबूज, बेल, नीबू आदि तो गरमियों में घर पर होने ही चाहिए.

Summer Special: डिनर में बनाएं स्वादिष्ट पनीर दो प्याजा

पनीर सेहत के लिये बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही इसकी सब्जी की बात ही निराली होती है. यह बड़ों और बच्चों सभी को पसंद आती है. तो आज हम आपको पनीर दो प्याजा बनाने की रेसिपी बताते हैं.

सामग्री

पनीर – 250 ग्राम

प्याज – 03

हरी मिर्च – 01

अदरक – 02 इंच का टुकड़ा

गरम मसाला पाउडर – 01 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर – 01 छोटा चम्मच

धनिया पत्ती – 01 बड़ा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 01 छोटा चम्मच

जीरा – 01 छोटा चम्मच

तेल – 02 बड़े चम्मच

नमक – स्वादानुसार

विधि‍

पनीर दो प्याजा बनाने के लिये सबसे पहले कड़ाही में तेल डाल कर गर्म करें. तेल गर्म हो जाने पर उसमें जीरा डालें. जीरा पक जाने पर कड़ाही में कटी हुई हरी मिर्च डालें और हल्का सा चला लें.

इसके बाद पैन में अदरक और प्याज डालें और सुनहरा होने तक भूनें. इसके बाद गरम मसाला, धनिया पाउडर और लाल मिर्च का पाउडर डालें. इस सारी सामग्री को सुनहरा होने तक भून लें.

प्याज भूनते समय अगर वह जलने लगे, तो उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. जब प्याज अच्छी तरह से पक जाए, तो उसमें कटे हुए पनीर के टुकड़े डाल दें और उसे 2 मिनट तक पकायें.

अब आपका पनीर दो प्याजा तैयार है. बस इसे कटी हुई धनिया से सजाएं और गरमा गरम सर्व करें.

Summer Special:कैसे बनाएं गर्मागर्म मूंग दाल का हलवा

अगर घर पर आप कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो मूंग दाल की ये आसान रेसिपी आपके काम की है. तो आइए आपको बताते हैं मूंग दाल के हलवे की रेसिपी.

सामग्री

1 कप धुली मूंग दाल,

1 कप देशी घी,

11/2 कप चीनी,

150 ग्राम खोया,

2 कप पानी,

1 बड़ा चम्मच बेसन,

10-12 केसर के धागे,

2 बड़े चम्मच बादाम की कतरन,

1/2 छोटा चम्मच छोटी इलायची पाउडर,

2 छोटे चम्मच पिस्ते की कतरन.

विधि

दाल को 3 घंटे पानी में भिगोए रखें. फिर पानी निकाल कर थोड़ा दरदरा पीस लें. एक नौनस्टिक कड़ाही में घी गरम करें. पहले बेसन डालें, फिर दाल का मिश्रण डाल कर मीडियम आंच पर भुरभुरा होने तक भूनें. एक अन्य भगोने में पानी, चीनी और केसर डाल कर उबालें. जब चीनी घुल जाए तो आंच धीमी कर 5 मिनट उबलने दें. फिर भुनी दाल में चाशनी डालें और चलाती रहें. खोए को हलका भून कर दाल में मिला दें. सारे मेवा मिला कर गरमगरम सर्व करें. यह भी कई दिनों तक खराब नहीं होता है.

Summer Special: घर पर बनाएं स्वादिष्ट कौर्न पिज्जा

अगर आप बच्चों के लिए कोई डिश ट्राय करना चाहती हैं तो कौर्न पिज्जा की ये हेल्दी और टेस्टी रेसिपी ट्राय कर सकती हैं.

सामग्री

–  9 इंच का एक पिज्जा

–  60 ग्राम उबले कौर्न

–  1/2 कप प्याज कटा

–  1/2 कप टमाटर कटे

–  1/2 कप शिमलामिर्च कटी

–  1 बड़ा चम्मच चाटमसाला

–  1 छोटा चम्मच ओरिगैनो

–  1 बड़ा चम्मच चिली फ्लैक्स

–  2 बड़े चम्मच मेयोनीज

–  1 बड़ा चम्मच पिज्जा पास्ता सौस

–  1 बड़ा चम्मच कैचअप

–  साल्ट पैपर सीजनिंग स्वादानुसार.

पनीर फिलिंग की तैयारी

एक बाउल में उबले कौर्न, प्याज, टमाटर, शिमलामिर्च, साल्ट पैपर सीजनिंग, ओरिगैनो, चिली फ्लैक्स व चाटमसाला डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. फिलिंग तैयार है.

पिज्जा की विधि

पिज्जा बेस ले कर उस पर पिज्जा पास्ता सौस लगाएं. फिर उस पर अच्छी तरह मेयोनीज लगाएं. अब पिज्जा बेस पर कौर्न फिलिंग रखें. फिर उस पर मोजरेला चीज डालें. अब पहले से गरम ओवन में इसे सुनहरा होने तक बेक करें. तैयार पिज्जा को मेयोनीज व कैचअप के साथ सर्व करें.

Summer Special: लंच में परोसें वेज कीमा

नॉनवेज कीमा तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं, उनके लिए इस कीमे का कोई मतलब नहीं होता. वैसे आप नॉन-वेजिटेरियन नहीं हैं तो वेज कीमे का मजा ले सकते हैं. हम आपको बताते हैं कैसे बनाएं वेज कीमा.

सामग्री

– बारीक कटी हुई फूलगोभी

– बारीक कटी हुई 8 फ्रेंच बीन्स

– बारीक कटे हुए 8 मशरूम

– मध्यम आकार का गाजर, बारीक कटा हुआ.

– आधे कप उबले हुए मटर

– 2 बारीक कटे टमाटर

– 1 बारीक कटी हुई प्याज

– 1 बड़ी इलायती

– 1 दालचीनी

– 1चम्मच धनिया पाउडर

– आधे चम्मच हल्दी पाउडर

– आधे चम्मच गरम मसाला

– आधे चम्मच लाल मिर्च

– 2 बड़े चम्मच तेस

– 2 कप पानी

– स्वाद के अनुसार नमक

विधि

एक पैन में तेल गर्म करें, काली इलायची, गरम मसाला और दालचीनी को डाल दें. कटी हुई प्याज भी मिला दें. भूरे होने तक फ्राई करें. अदरक-लहसुन पेस्ट मिला दें. फिर टमाटर और सारा मसाला पाउडर डाल दें. तेल के अलग होने तक पूरे मिश्रण को तलें. उबले हरे मटर को छोड़कर सभी सब्जियों मिला दें. पानी और नमक मिलाएं. इन को ढककर रखें जब तक सभी सब्जियां पक न जाएं. अब उबले हरी मटर को मिला कर हिलाएं. थोड़ी देर पकनें दें.

आपका वेज कीमा बन कर तैयार है. आप चाहें तो बारीक कटे हरे धनिये पत्ते से इसे गार्निश भी कर सकते हैं.

 

Summer Special: कच्चे केले से बनाएं ये टेस्टी डिश

कच्चे केले में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक जैसे अनेकों पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसका नियमित सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. इसके अतिरिक्त यह शुगर को नियंत्रित करने और वजन को कम करने में भी सहायक है. आप कोफ्ते, स्नैक्स, परांठा, सब्जी आदि बनाकर इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको कच्चे केले से बनने वाले स्नैक्स को बनाना बता रहे हैं जिन्हें आप बड़ी आसानी से बना सकतीं हैं तो आइए देखते हैं कि इन्हें कैसे बनाया जाता है-

-कच्चे केले के लच्छे

कितने लोगों के लिए             6

बनने में लगने वाला समय        20 मिनट

मील टाइप                     वेज

सामग्री

कच्चे केले                     6

लाल मिर्च पाउडर               1/2 टीस्पून

काला नमक                   1/4 टीस्पून

चाट मसाला                   1/4 टीस्पून

काजू                         6

बारीक कटी हरी मिर्च           3

बारीक कटा प्याज             1

चावल का आटा                1 टेबल स्पून

चिली फ्लेक्स                  1/4 टीस्पून

तिल                          1 टीस्पून

तलने के लिए तेल               पर्याप्त मात्रा में

विधि

केलों को छीलकर मोटी किसनी से ग्रेट करके चावल का आटा अच्छी तरह मिला दें. अब इन्हें गरम तेल में सुनहरा होने तक डीप फ्राई करके बटर पेपर पर निकाल लें. 1 टीस्पून तेल छोडकर शेष तेल को अलग किसी बर्तन में निकाल दें. अब गरम तेल में कटी हरी मिर्च और प्याज भूनकर काजू और तिल को भून लें. तले केले के लच्छे और सभी मसाले डालकर अच्छी तरह चलायें. हरे धनिये से गार्निशिंग करके सर्व करें.

-कच्चे केले के बेक्ड चिप्स

कितने लोगों के लिए               8

बनने में लगने वाला समय          20 मिनट

मील टाइप                       वेज

सामग्री

कच्चे केले                       4

काला नमक                     1/4 टीस्पून

हल्दी पाउडर                    1/4 टीस्पून

चाट मसाला                     1/4 टीस्पून

टाटरी                           1/4 टीस्पून

काली मिर्च पाउडर         1/4 टीस्पून

तेल                          1 टीस्पून

शकर पाउडर                   1 टीस्पून

विधि

केलों को छीलकर पतले पतले स्लाइस में काटकर थोड़े से पानी में हल्दी डालकर 30 मिनट  के लिए भिगो दें. 1  घंटे बाद पानी छानकर एक सूती कपड़े पर फैला दें. अब इसमें नमक, चाट मसाला मिलाकर थोडा सा तेल स्प्रे करके माइक्रोवेब में 10-10 मिनट के अन्तराल पर क्रिस्पी होने तक बेक करें. जब अच्छे क्रिस्पी हो जायें तो बटर पेपर पर निकाल कर गर्म में ही पिसी शकर, काली मिर्च और टाटरी पाउडर मिलाएं और एयरटाईट जार में भरकर प्रयोग करें.

-कच्चे केले के चीज बॉल्स

कितने लोगों के लिए                4 

बनने में लगने वाला समय           30 मिनट

मील टाइप                        वेज

सामग्री

उबले और मैश किये केले            4

चावल का आटा                    1 टेबल स्पून

बारीक कटी हरी मिर्च                2

बारीक कटा प्याज                   1

किसा अदरक                       1 छोटी गांठ

कटा लहसुन                        4 कली

बारीक कटा हरा धनिया               1 लच्छी

चीज क्यूब्स                         2

चिली फ्लेक्स                        1/2   टीस्पून

नमक                              स्वादानुसार

अमचूर पाउडर                       1/4 टीस्पून

गरम मसाला पाउडर                   1/4 टीस्पून

ब्रेड क्रम्बस                           1 कप

तलने के लिए तेल पर्याप्त मात्रा में

विधि

तेल, चीज क्यूब्स और ब्रेड क्रम्बस को छोडकर समस्त सामग्री को एकसाथ अच्छी तरह मिला लें. चीज क्यूब को चार टुकड़ों में काटकर 8 भाग कर लें. अब तैयार केले के मिश्रण में से 1 चम्मच मिश्रण लेकर हथेली पर फैलाएं और बीच में चीज का एक टुकड़ा रखकर चारों तरफ से बंद कर दें. इसी प्रकार सारे बॉल्स तैयार कर लें. अब इन्हें ब्रेड क्रम्बस में लपेटकर गरम तेल में सुनहरा होने तक तलकर बटर पेपर पर निकाल कर टोमेटो सौस के साथ सर्व करें.

Summer Special: घर में बनाएं ये हैल्दी फ्रूट आइसक्रीम

इन दिनों सूरज की तपिश अपने चर्मोत्कर्ष पर है, बच्चों के ग्रीष्मकालीन अवकाश भी प्रारम्भ हो चुके हैं. गर्मियों में आइसक्रीम बच्चे बड़े सभी को बहुत पसंद आती है. यूं तो बाजार में भी भांति भांति के फ्लेवर की आइसक्रीम उपलब्ध है परन्तु बाजार की आइसक्रीम जहां काफी महंगी होती है वहीं घर पर बनी आइसक्रीम काफी सस्ती तो पड़ती ही है साथ ही हाइजिनिक और पौष्टिक भी होती है क्योंकि इसे आप अपने बच्चों के टेस्ट के अनुसार बना सकती हैं. आज हम आपको फलों से बनने वाली कुछ आइसक्रीम बनाना बता रहे हैं जिन्हें आप बड़ी आसानी से बनाकर अपने बच्चों को खिला सकतीं हैं. तो आइए देखते हैं कि इन्हें कैसे बनाया जाता है.

-लीची आइसक्रीम

कितने लोगों के लिए                 4

बनने में लगने वाला समय           20 मिनट

मील टाइप                              वेज

सामग्री

बारीक टुकड़ो में कटी लीची         10-12

ताजी क्रीम                                 1 कप

शकर                                      1/2 कप

बारीक कटी मेवा                    2 टेबलस्पून

विधि

शकर में क्रीम मिलाकर 10 से 15 मिनट तक फेंटें. फेंटी हुई क्रीम में लीची के टुकड़े और मेवा मिलाएं. अब मिश्रण को एक डिश में डालकर फ्रीजर में जमने के लिए रख दें. जब यह हल्की सी जम जाए तो फ्रीजर से निकालकर पुनः एक बार अच्छी तरह बीटर से फेंटकर जमा दें. 6-7 घण्टे बाद गार्निश करके सर्व करें.

-पान गुलकंद आइसक्रीम

कितने लोगों के लिए              6

बनने में लगने वाला समय       20 मिनट

मील टाइप                           वेज

सामग्री

सौंफ                       3 टीस्पून

सूखा नारियल           2 टीस्पून

गुलकंद                    2 टीस्पून

छोटी इलायची          8

पान के पत्ते               3

काजू                         10

खजूर                         5

क्रीम                          2 कप

शहद                        2 टेबलस्पून

पिसी शकर               2 टीस्पून

हरा फ़ूड कलर            2 बून्द

विधि

मिक्सी में पान के पत्ते, सौंफ, नारियल, गुलकंद और सभी मेवा डालकर बिना पानी के पीस लें. अब इस पिसे मिश्रण में क्रींम, हरा फ़ूड कलर, डालकर फिर से ग्राइंड कर लें. तैयार मिश्रण को किसी भी कंटेनर में डालकर फ्रिज में जमा दें. ऊपर से ड्राय फ्रूट से गार्निश करके सर्व करें.

-योगर्ट फ्रूट ग्रेनोला आइसक्रीम

कितने लोगों के लिए             4

बनने में लगने वाला समय      20 मिनट

मील टाइप                         वेज

सामग्री

वनीला दही                 1 कप

ग्रेनोला बार                  1

कुछ ताजे कटे फल      1/2 कप

पप्सिकल मोल्ड्स           4

आइसक्रीम स्टिक         4

विधि

पाप्सिकल मोल्ड्स के अंदर थोड़ी सी योगर्ट डालकर कटे फल और थोड़ी सी ग्रेनोला डालें. अब आइसक्रीम स्टिक को मोल्ड के बीच में रखें और 6-7 घण्टे फ्रिज में जमाकर सर्व करें.

-पालक प्यूरी आइसक्रीम

कितने लोगों के लिए              6

बनने में लगने वाला समय       20 मिनट

मील टाइप                           वेज

सामग्री

पालक की छनी हुई प्यूरी            1/2कप

व्हिपड क्रीम                             1/2 कप

कन्डेन्स्ड मिल्क                         1/2 कप

बारीक कटे पिस्ता                   1 टीस्पून

वनीला एसेंस                          2-3बून्द

हरा रंग                                  चुटकी भर

विधि

एक ठण्डे बाउल में व्हिपड क्रीम डालकर 5 मिनट तक धीमी स्पीड पर ब्लेंड करें. कन्डेन्स्ड मिल्क डालकर फिर से मध्यम स्पीड  पर बीट करें. पालक प्यूरी, वनीला एसेंस, और हरा रंग डालकर फिर से 5 मिनट तक बीट करें. कटे पिस्ता के टुकड़े डालकर फ्रीजर में 6-7 घण्टे जमकर सर्व करें.

Summer Special: फैमिली के लिए बनाएं मटका कुल्फी

गरमी में अगर आप बाहर की मटका कुल्फी खाने की बजाय घर पर बनाना चाहती हैं तो ये रेसिपी आपके काम आएगी.

सामग्री

1/2 कप दूध,

1/2 कप कंडैंस्ड मिल्क,

1/4 मिल्क पाउडर,

1/2 छोटा चम्मच इचाइजी पाउडर. 

विधि

सारी सामग्री को मिला कर आंच पर उबलने रख दें. मिश्रण के गाढ़ा होने पर उसे आंच से उतार कर ठंडा होने दें. फिर इसे कुल्फी मोल्ड्स में भरें और रात भर फ्रिज में रखा रखें. सुबह कुल्फी को मोल्डस से अलग करने के लिए लकड़ी की सींक कुल्फी के बीच घुसाएं और फिर कुल्फी मोल्ड से निकाल कर ठंडीठंडी कुल्फी का मजा उठाएं.

Summer Special: घर पर फैमिली के लिए बनाए हेल्दी और टेस्टी ढोकला

गुजरात की जितना अपने गाने और घूमने के लिए मशहूर है उतना ही वह अपने खाने के लिए भी फेमस है. आप चाहे देश के किसी भी हिस्से में रह रहें होंगे पर आपने ढोकले के बारे में तो सुना ही होगा. ढ़ोकला गुजरात की मेन डिशेज में से एक है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. ये हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी होता है.

    सामग्री

–  1 कप बेसन

–  2 बड़े चम्मच सूजी

–  1 छोटा चम्मच चीनी

–  1/2 शिमलामिर्च कटी

–  1 ईनो का पैकेट

–  नमक स्वादानुसार.

विधि ढोकला बैटर की

एक बाउल में बेसन और सूजी को मिलाएं. फिर एक अलग बाउल में 1 कप पानी में आधा 1/2 चम्मच नमक, 1 छोटा चम्मच चीनी और 1/2 नीबू का रस डाल कर तब तक मिलाएं जब तक सारी चीजें एकदूसरे में मिल न जाएं. फिर इसे पहले वाले बाउल में डाल कर बैटर तैयार करें. बैटर को अच्छी तरह चलाएं ताकि उस में गांठें न पड़ें. अब बैटर को 1 घंटे के लिए ढक कर एक तरफ रख दें. इस से ढोकला काफी अच्छा बनता है.

सामग्री

–  1 कप पानी

–  1 छोटा चम्मच वैजिटेबल औयल

–  3 छोटे चम्मच चीनी

–  2 बड़े चम्मच नीबू का रस

–  1 छोटा चम्मच सरसों

–  7-8 करीपत्ते

–  4-5 हरीमिर्चें बीच से कटी

–  नमक स्वादानुसार.

विधि

एक पैन को मीडियम आंच पर रख कर उस में औयल डालें. फिर इस में सरसों और करीपत्ते डाल कर थोड़ा चलाएं. अब इस में कटी हरीमिर्चें डाल कर उन्हें भी फ्राई करें. जब फ्राई हो जाएं तो उन में 1 कप पानी के साथ नमक व चीनी डालें. लगातार चलाती रहें. जब चीनी अच्छी तरह घुल जाए तो आंच बंद कर दें.

ढोकला की विधि

ढोकला बैटर को अच्छी तरह मिलाते हुए उस में ईनो ऐड करें. फिर इस बैटर को तब तक चलाती रहें, जब तक उस में से बुलबुले न आने लगें. अब ऐल्यूमिनियम का मोल्ड ले कर उस में बैटर डालें. इस के बाद एक खुली कड़ाही में 3-4 कप पानी डाल कर उस में छोटा स्टैंड रखें, जिस पर आप ऐल्यूमीनियम मोल्ड को रख सकें. फिर आंच को बंद कर दें. अब बैटर अच्छी तरह से पका है, इसे देखने के लिए टूथपिक को बैटर में डालें. अगर टूथपिक बिलकुल साफ निकलती है तो इस का मतलब बैटर अच्छी तरह पक गया है वरना आप 5 मिनट उसे और पकाएं. जब बैटर पक जाए तो मोल्ड को कड़ाई से निकाल कर ठंडा होने के लिए रखें. अब ढोकले को मोल्ड से निकाल कर टुकड़ों में काट कर प्लेट में रखें और ऊपर से ढोकला सीरप डाल कर कुछ मिनटों के लिए रख दें ताकि चीनी ढोकले में अच्छी तरह चली जाए. अब फ्राइड चिली से गार्निश कर के सर्व करें.

 

Summer Special: आइसक्रीम जमाने के 12 टिप्स

गर्मियां अपने साथ लातीं हैं, कुल्फी, ड्रिंक्स, आइसक्रीम और गर्म गर्म लू. गर्म लू के प्रभाव से राहत देतीं हैं आइसक्रीम और कुल्फी. यूं तो आजकल आइसक्रीम वर्ष भर ही खाई जाती है परन्तु गर्मियों में शरीर की गर्मी को शान्त करने के लिए आइसक्रीम और कुल्फी का बहुतायत से प्रयोग किया जाता है. पहले की अपेक्षा आज आइसक्रीम और कुल्फी के अनेकों फ्लेवर बाजार में उपलब्ध हैं परन्तु बाजार से खरीदने की अपेक्षा घर में बनाई गई आइसक्रीम बहुत सस्ती भी पड़ती है और हाइजीनिक भी. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनका उपयोग करके आप एकदम बाजार जैसी आइसक्रीम और कुल्फी बना सकते हैं-

1-इंस्टेंट आइसक्रीम बनाने के लिए 1 कप  व्हिपड क्रीम और 1 कप अमूल क्रीम को बीटर से फेंटकर मनचाहा एसेंस और फ़ूड कलर मिलाकर ट्रे में जमाएं. शानदार आइसक्रीम तैयार हो जाएगी.

2-यदि आप चॉकलेट आइसक्रीम बनाना चाहतीं हैं तो फेंटते समय ही इसमें  1 टेबलस्पून कोको पाउडर मिला लें और फेंटे गए बेटर को ट्रे में डालकर ऊपर से चोको चिप्स डाल दें.

3-1/2 लीटर दूध को गर्म करके 4 टीस्पून कॉर्नफ्लोर, 1 टीस्पून जी एम एस पाउडर और 1/4 टीस्पून सी एम एस पाउडर मिलाकर 2-3 उबाल लें लें. ठंडा होने पर फ्रिज में जमा दें. 6-7 घण्टे बाद 1 कप व्हिपड क्रीम मिलाकर बीटर से लगभग 15 मिनट फेंट लें. मिश्रण फूलकर दोगुना हो जाएगा. अब इसमें मनचाहा एसेंस और फ़ूड कलर मिलाकर आइसक्रीम जमाएं.

4-कुल्फी जमाने के लिए सदैव फुल क्रीम दूध का ही प्रयोग करें.

5-2 लीटर फूल क्रीम दूध को 8 टीस्पून शकर डालकर डेढ़ लीटर रहने तक उबालें, ठंडा होने पर मनचाहा एसेंस डालकर कुल्फी मोल्ड्स में भरकर जमाएं.

6-यदि आप ताजे फलों से आइसक्रीम और कुल्फी बनाना चाहतीं हैं तो फलों को छीलकर टुकड़ों में काटकर मिक्सी में पीस लें फिर इस प्यूरी को बेटर में अच्छी तरह मिलाकर जमाएं. सर्व करते समय सम्बंधित फल के छोटे छोटे टुकड़ों से गार्निश करके सर्व करें .

7-यदि आपके पास कुल्फी मोल्ड्स नहीं हैं तो आप डिस्पोजल कटोरी, ग्लास, कप या फिर घर में प्रयोग होने वाली छोटी छोटी स्टील की कटोरियों का प्रयोग करें, मिश्रण को डालकर ऊपर सर सिल्वर फॉयल या क्लिंग फॉयल से कवर कर दें ताकि आइस न जमे.

8-आप चाहें तो ग्लास में कुल्फी जमाएं और फिर इसे स्लाइस में काटकर मटका कुल्फी की तरह सर्व करें.

9-आइसक्रीम और कुल्फी जमाते समय फ्रिज के तापमान को न्यूनतम पर सेट करें , जम जाने के बाद तापमान को बढ़ा दें ताकि सर्विंग के समय निकालने में परेशानी न हो.

10-आइसक्रीम जमाने के बाद बार बार फ्रिज को खोलने से बचें अन्यथा यह जमने में अधिक समय लेगी.

11-आइसक्रीम निकालने के लिए स्कूपर का प्रयोग करें. अधिक लोगों को सर्व करते समय स्कूपर को गर्म पानी में डालकर रखें.

12-कुल्फी को सर्व करने के लिए मोल्ड को दोनों हाथों की हथेलियों में दबाकर रोल करें फिर कुल्फी स्टिक लगाकर सर्व करें. यदि कुल्फी स्टिक नहीं है तो चाकू से काटकर सर्व करें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें