चेहरे पर पिंपल्स के ब्लैक मार्क्स हैं, ठीक करने के लिए घरेलू उपाय बताएं?

सवाल-

मेरी उम्र 26 साल है. मेरी रंगत सांवली है. मेरे चेहरे पर पिंपल्स के ब्लैक मार्क्स हैं. कृपया ठीक करने के लिए घरेलू उपाय बताएं?

जवाब

अगर दाग गंभीर, पुराने और गहरे हैं, तो उन्हें हटाने के लिए आप को किसी विशेषज्ञ की सलाह की जरूरत होगी. चेहरे के दागधब्बों को हटाने के लिए 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका, 2  छोटे चम्मच शहद, आवश्यकतानुसार पानी को मिला कर पेस्ट तैयार कर लें और इस का प्रयोग करें. सेब के सिरके में ऐंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं.  इस मिश्रण को रुई की मदद से अपने चेहरे और मुंहासे के दाग पर लगा कर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. आप इसे हर रोज या हर दूसरे दिन लगा सकती हैं.

आज की भागदौड़ भरी और व्यस्त जीवनशैली का विपरीत असर चेहरे की स्किन पर पड़ता है, जिससे स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. इन समस्याओं में पिंपल्स का होना सबसे आम है और इससे निपटने के लिए हम कई उपाय भी करते हैं.

अक्सर हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि किस तरह हमारा फेशियल क्लेन्जर पिंपल्स से छुटकारा दिलाने के बजाय और भी नुक्सान पहुंचा रहा है. साधारण टॉयलेट सोप पिंपल्स के लिए नुक्सानदायक होने के साथ-साथ उन्हें बढ़ा भी सकता है.

सोप पिंपल्स से निपटने के लिए सही उपाय क्यों नहीं हैं?

यदि चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो ऐसे में साबुन का इस्तेमाल करना पिंपल्स के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. चेहरे की स्किन शरीर की बाकी स्किन की तुलना में ज्यादा संवेदनशील होती है. साबुन चेहरे के पीएच स्तर को प्रभावित करता है, जिससे स्किन रूखी नजर आने लगती है. चेहरा जब ज्यादा ड्राई हो जाता है, तब यह तेल ग्रंथियों को सक्रिय कर देता है. ऐसे में पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया स्किन पर पनपने लगते हैं और पिंपल्स की समस्या भी बढ़ने लगती है.

साबुन बढ़ा सकता है पिंपल्स की प्रौब्लम

आज की भागदौड़ भरी और व्यस्त जीवनशैली का विपरीत असर चेहरे की स्किन पर पड़ता है, जिससे स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. इन समस्याओं में पिंपल्स का होना सबसे आम है और इससे निपटने के लिए हम कई उपाय भी करते हैं.

अक्सर हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि किस तरह हमारा फेशियल क्लेन्जर पिंपल्स से छुटकारा दिलाने के बजाय और भी नुक्सान पहुंचा रहा है. साधारण टॉयलेट सोप पिंपल्स के लिए नुक्सानदायक होने के साथ-साथ उन्हें बढ़ा भी सकता है.

सोप पिंपल्स से निपटने के लिए सही उपाय क्यों नहीं हैं?

यदि चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो ऐसे में साबुन का इस्तेमाल करना पिंपल्स के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. चेहरे की स्किन शरीर की बाकी स्किन की तुलना में ज्यादा संवेदनशील होती है. साबुन चेहरे के पीएच स्तर को प्रभावित करता है, जिससे स्किन रूखी नजर आने लगती है. चेहरा जब ज्यादा ड्राई हो जाता है, तब यह तेल ग्रंथियों को सक्रिय कर देता है. ऐसे में पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया स्किन पर पनपने लगते हैं और पिंपल्स की समस्या भी बढ़ने लगती है.

ये भी पढ़ें- Winter Special: इन 5 टिप्स से करें जिद्दी डैंड्रफ की छुट्टी

ऐसे में हमें चाहिए एक ऐसा सोप-फ्री फेशियल क्लेन्जर जिसमें ऐसे तत्त्व हों जो पिंपल्स से छुटकारा दिला सकें. हिमालया प्यूरीफाइंग नीम फेसवाश पूरी तरह सोप-फ्री है इसलिए पिंपल्स पर हार्श नहीं होता.

पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में किस तरह सहायक है?

हिमालया प्यूरीफाइंग नीम फेसवाश सोप फ्री फेसवाश है. यह स्किन की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ आपके चेहरे को पिंपल्स से भी मुक्त करता है. इसमें नीम और हल्दी जैसे प्राकृतिक गुण होते हैं जो चेहरे की स्किन पर पिंपल्स के कारण पनपने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं और इस तरह पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में यह फेसवाश सहायक है. तो साफ-सुथरी और पिंपल फ्री स्किन पाने के लिए सोप फ्री फेसवाश अपनाने का यही है सही समय.

ये भी पढ़ें- अब ड्राई स्किन को कहें बायबाय

1 दिन में पाएं पिंपल प्रौब्लम से छुटकारा, पढ़ें खबर

चेहरे पर आया एक छोटा सा पिंपल हमारा सारा मूड खराब कर देता है. चेहरे के पिंपल को जाने में करीब 4 से 5 दिन लगते हैं, और जब यह जाते हैं तो चहरे पर एक निशान छोड़ जाते हैं. क्‍या आपने कभी पिंपल को एक दिन में हटाने की सोची है? आप सोंच रही होंगी कि यह कैसे हो सकता है. लेकिन ऐसा आइस क्‍यूब के इस्‍तेमाल से मुमकिन है. चलिये जानते हैं फिर वो तरीके जिनसे यह संभव हो सकता है.

स्‍टेप 1: पहले अपने चेहरे को गरम पानी और फेस वाश से धो लें. पिंपल वाले चेहरे पर कभी भी स्‍क्रब का प्रयोग ना करें वरना पिंपल का पस पूरे चेहरे पर फैल जाएगा.

स्‍टेप 2: अब मुल्‍तानी मिट्टी को चंदन पाउडर और नींबू के रस के साथ मिलाएं. इस फेस पैक को 5 मिनट तक के लिये चेहरे पर लगाएं.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: स्किन के लिए बेस्ट है टमाटर

स्‍टेप 3: पांच मिनट के बाद फ्रिज में से आइस क्‍यूब निकालें और अपने पिंपल पर मसाज करना शुरु कर दें. इसको लगातार रगड़ती रहें भले ही आपकी त्‍वचा सुन्‍न पड़ जाए. इसी तरह से दो आइस क्‍यूब्‍स अपने चेहरे पर घिस डालिये. इसकी ठंडक पिंपल की लालिमा और सूजन को दबा देगी और आपका पिंपल एक ही दिन में गायब हो जाएगा.

स्‍टेप 4: अपने चेहरे से पानी को पोंछने के लिये एक साफ कपड़े का प्रयोग करें. आइस क्‍यूब रगड़ते वक्‍त अगर कोई पस पिंपल से निकल भी आए तो उसे तुरंत का तुरंत ही पोछ डालें.

अब शीशे में दे‍खिये कि क्‍या आपके चेहरे के पिंपल का साइज हल्‍का हो गया है या नहीं. चेहरे पर दुबारा पिंपल ना आए इसके लिये खूब सारा पानी पीजिये और हाइड्रेट रहिये. कई लोगों को यह पता नहीं होता है कि पिंपल आने का कारण डिहाइड्रेशन भी होता है. जिन लोगों को कैफीन या कौफी ज्‍यादा पीने का शौक है, उनको इस आदत पर थोड़ा कंट्रोल लगाना चाहिये.

ये भी पढ़ें- खूबसूरत बालों के लिए दही से बनाएं हेयर मास्क

औयली स्किन पर पिंपल और उसके दागों से छुटकारा पाने का तरीका बताएं?

सवाल

मैं 21 वर्षीय युवती हूं. मेरी त्वचा औयली है, जिस की वजह से मेरे चेहरे पर बारबार पिंपल्स हो जाते हैं और बाद में उन के दाग भी रह जाते हैं. इस वजह से चेहरा खराब दिखता है. कृपया पिंपल्स के दागों को हलका करने का उपाय बताएं?

जवाब-

दरअसल, औयली स्किन धूलमिट्टी को अधिक आकर्षित करती है, जिस की वजह से तैलीय त्वचा पर अधिक पिंपल्स होते हैं. तैलीय त्वचा पर पिंपल्स न हों, इस के लिए चेहरे की त्वचा को दिन में 3-4 बार ठंडे पानी से धोएं. इस के अलावा पिंपल्स के दागों को हटाने के लिए दागों पर गुलाबजल व चंदन पाउडर का लेप लगाएं व सूखने पर पानी से धो लें. आप चाहें तो मेथीदाने का पेस्ट भी लगा सकती हैं.  इस के अलावा आलू, नीबू व टमाटर का रस भी पिंपल्स के दागों को हलका करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें-

औयली (तैलीय) त्वचा वाली महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है. त्वचा पर मौजूद अधिक तेल चेहरे को चिपचिपा बना देता हे, जिस से चेहरे पर कीलमुंहासे होने का डर बना रहता है, लेकिन अब इस डर को घर में बनाए जाने वाले फेस पैक, जिन्हें घरेलू फेस पैक के नाम से भी जानते हैं, का इस्तेमाल कर दूर किया जा सकता है.

डा. दीपाली भारद्वाज, त्वचा रोग विशेषज्ञा बताती हैं कि तैलीय त्वचा से परेशान बहुत सी महिलाएं उन के पास आती हैं, जो विभिन्न क्रीमों व अन्य चिकित्सीय उपचार ले चुकी होती हैं, लेकिन डा. दीपाली के मुताबिक घरेलू उपचार से बेहतर कोई इलाज नहीं.

ये भी पढ़ें- हेल्दी स्किन के लिए बनाएं ये 3 होममेड फ्लोरल फेस पैक

इन 5 घरेलू उपचारों का प्रयोग कर आप औयली त्वचा की परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं:

1 केला, शहद और लैमन फेस पैक: केला सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने में भी मदद करता है. केले के साथ शहद और नीबू भी कमाल के गुणों से भरपूर होते हैं. आप को अपने लिए फेस पैक बनाने के लिए बस इतना करना है कि एक केले को मैश कर उस में 1 चम्मच शहद और नीबू का रस मिला कर इस मिश्रण को चेहरे पर तब तक लगाए रखना है जब तक कि यह सूख न जाए. फिर चेहरे को कुनकुने पानी से धो लें.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- Summer Special: औयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 होममेड फेस पैक

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
 
सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem

ये 10 गलत आदतें बढ़ाती हैं मुंहासों की समस्या

खूबसूरत दिखना न सिर्फ खुशी देता है, बल्कि आत्मविश्वास बढ़ा कर आप को दुनिया का सामना करना भी सिखाता है. मगर आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, खानपान की गलत आदतों, बढ़ते तनाव आदि की वजह से त्वचा सब से ज्यादा प्रभावित होती है. यही नहीं देर रात तक जागने और जीवनशैली से जुड़ी दूसरी कई गलत आदतें भी त्वचा को बेजान बनाने के साथसाथ मुंहासों का भी शिकार बना देती हैं. आइए, जानें कुछ आदतों के बारे में जो मुंहासों की वजह बनती हैं.

1. बार-बार चेहरे को छूना:

हमारे हाथ दिनभर में हजारों बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं. जरूरी नहीं कि हम हाथों को बारबार धोएं. ऐसे में जाने-अनजाने कई दफा अपने गंदे हाथों से चेहरे को छूते रहते हैं. इस तरह हम चेहरे की त्वचा तक बैक्टीरिया, धूल और गंदगी पहुंचाने का काम करते हैं, जो मुंहासों का कारण बनता है.

ये भी पढ़ें- जानें क्या हैं हेयर स्ट्रेटनर के 9 साइड इफैक्ट्स

2. गलत तरीके से स्क्रब करना:

आप सोचती हैं कि चेहरे पर बार-बार स्क्रब कर या त्वचा को तौलिए से पोंछ कर आप अपने रोमछिद्रों को गहराई से साफ कर रही हैं. मगर वास्तविकता कुछ और ही होती है. ऐसा कर के आप त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. कोमलता से सप्ताह में 1 बार स्क्रब करना पर्याप्त है.

3. गंदे मेकअप ब्रश का प्रयोग:

कई दफा आलस के चलते हम अपने मेकअप ब्रश को बिना धोए उस का बार-बार इस्तेमाल करते हैं. हमें लगता है कि इस का प्रयोेग हमारे सिवा कोई और तो कर नहीं रहा है. मगर यह एक बड़ी भूल है. ब्रश में जमी धूल और बचा रह गया मेकअप उस के रेशों में फंस जाता है और दोबारा प्रयोग करने पर यह मुंहासों और त्वचा संक्रमण की वजह बनता है.

4. एक्सरसाइज के बाद स्नान न करना:

ऐक्सरसाइज करने पर शरीर से पसीना निकलता है. बाहरी प्रदूषण, धूलमिट्टी पसीने के साथ मिल कर मुंहासे पैदा करते हैं. अत: वर्कआउट के बाद नहाएं जरूर.

ये भी पढ़ें-चेहरे की चमक को रखना है बरकरार तो फौलो करें ये 5 टिप्स

5. पूरी नींद न लेना:

पर्याप्त नींद न लेने से शारीरिक और मानसिक स्ट्रैस लैवल बढ़ जाता है. इस का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. इसलिए स्वस्थ त्वचा और मुंहासों से छुटकारा चाहिए तो पूरी नींद लेना न भूलें.

6. मुंहासों को दबाना या नोचना:

मुंहासों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इस से त्वचा में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इस की वजह से मुंहासे चेहरे पर गहरे दागधब्बे भी छोड़ जाते हैं.

7. सन ऐक्स्पोजर:

तेज धूप में ज्यादा समय तक रहने से भी मुंहासों की समस्या होती है. तेज धूप न सिर्फ टैनिंग की समस्या पैदा करती है, बल्कि इस से स्किन भी ज्यादा ड्राई हो जाती है. इस से त्वचा में औयल बढ़ता है और मुंहासे ज्यादा होने लगते हैं. अत: तेज धूप में निकलने से पहले चेहरे को हमेशा कवर कर लें या फिर सनस्क्रीन लगा कर ही निकलें.

ये भी पढ़ें- पोस्ट कोविड में स्किन की देखभाल करना है जरुरी 

8. तनावग्रस्त रहना:

जिन्हें मुंहासों की समस्या हो उन के लिए तनाव लेना हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि तनाव से मुंहासे और ज्यादा बढ़ते हैं. तनाव से बचने के लिए हर स्थिति में प्रसन्न रहना सीखना होगा. आप जितना ज्यादा खुश रहेंगी उतनी ही ज्यादा मुंहासों से दूर रहेंगी.

9. गलत खानपान:

मुंहासों की एक वजह खानपान की गलत आदत भी है. मुंहासों से बचने के लिए पौष्टिक भोजन करें. जंक फूड से बचें. फाइबरयुक्त आहार लें. वसायुक्त और तैलीय भोजन से परहेज करें. इमली, आलू, मिर्च, बैगन, कच्चा प्याज, मूली, कौफी, चाय आदि का सेवन कम से कम करें. शराब न पीएं, ग्रीन टी का सेवन करें. हर्बल फेस वाश का प्रयोग करें.

10. कम पानी पीना:

दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं. इस से डाइजैस्टिव सिस्टम सही रहता है, जिस से त्वचा चमकदार और बेदाग बनी रहती है. हरी सब्जियां ज्यादा लें.

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ट्राय करें ये 5 फेस पैक

बेदाग स्किन की चाह हर महिला रखती है. मगर यदि चेहरे पर एक भी पिंपल आ जाए तो सुंदरता में कमी आ जाती है. पिंपल्स दूर करने के लिए महिलाएं न जाने कितने प्रयास करती हैं पर रिजल्ट कोई खास नहीं निकलता. मगर अब आप को परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आप को कुछ ऐसे होममेड फेस पैक की जानकारी दे रहे हैं, जो चेहरे पर दिखाई देने वाले दागों व जिद्दी पिंपल्स को जड़ से खत्म कर आप को देंगे चमकती-दमकती स्किन.

क्यों होते हैं मुंहासे

वैसे तो मुंहासों की समस्या तैलीय त्वचा पर ज्यादा होती है, लेकिन आजकल हरकोई मुंहासों से परेशान रहता है. इस का कारण है खराब लाइफस्टाइल, हारमोनल बदलाव और गलत व जल्दीजल्दी कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स चेंज करना.

मुंहासे तब होते हैं जब स्किन के रोमछिद्रों में तेल व डैड स्किन इकट्ठी हो जाती है. यह मुंहासों का कारण बनती है. असल में सीबम औयल स्किन के रोमछिद्र में उत्पन्न होता है. सीबम खराब सैल्स को रोमछिद्र से बाहर लाने में मदद करता है, जिस से नए सैल्स बनते हैं. मगर कई बार हारमोंस की गड़बड़ी के कारण सीबम औयल ज्यादा मात्रा में बनने लगता है, जिस से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे हो जाते हैं. ऐक्नों से छुटकारा पाने वाले फेस पैक

1. ऐलोवेरा व नीबू का कौंबिनेशन

ऐलोवेरा में ऐंटीऔक्सीडैंट गुण होने के कारण यह डैमेज स्किन की रिपेयर करता है. विटामिन सी, ई और जिंक की मौजूदगी मुंहासों को खत्म करने के साथसाथ दागधब्बों को हटाने का भी काम करती है, जिस से स्किन क्लीयर व स्मूद नजर आती है.

ये भी पढ़ें- ड्राई स्किन के लिए ट्राय करें ये फेस मास्क

कैसे अप्लाई करें

थोड़े से ऐलोवेरा जैल में 1 छोटा चम्मच नीबू का रस मिला कर उसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट लगा रहने दें. फिर कुनकुने पानी से चेहरे को धो लें. इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार अप्लाई करने से आप को मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा.

2. आमंड मिल्क और एग व्हाइट पैक

अंडे के सफेद भाग में ऐस्ट्रिंजैंट प्रौपर्टीज होती हैं, जो औयल कंट्रोल करने में मदद करती हैं. इस की हीलिंग प्रौपर्टीज मुंहासों के दागों को हटाने में भी मददगार होती हैं. बादाम मिल्क स्किन को नरिश करने का काम करता है.

कैसे अप्लाई करें

सब से पहले 2 बड़े चम्मच बादाम मिल्क में अंडे का सफेद भाग और 1 छोटा चम्मच नीबू का रस मिला कर मिश्रण तैयार करें. फिर इसे चेहरे पर अप्लाई कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर कुनकुने पानी से चेहरे को धो लें. इस पैक को हफ्ते में 2 बार अप्लाई कर के आप बेहतर रिजल्ट पा सकती हैं.

3. संतरे के छिलकों का पैक

यह सीबम सीक्रेशन को कंट्रोल करने के साथसाथ कोलोजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है. यह डैमेज स्किन की भी रिपेयर करता है. इस में रैटीनौल की मौजूदगी नई कोशिकाएं बनाने के साथसाथ मुंहासों को दूर करने में भी मददगार होती है.

कैसे अप्लाई करें

1 बड़े चम्मच सूखे संतरे के छिलकों के पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाएं. पेस्ट गाढ़ा हो. फिर उसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में हलके हाथों से मसाज कर पानी से चेहरे को साफ कर पाएं कुछ ही हफ्तों में बेदाग स्किन. इस पैक को हफ्ते में 2 बार जरूर अप्लाई करें.

4. ऐप्पल साइडर विनेगर और हनी पैक

ऐप्पल साइडर विनेगर में अल्फा हाइड्रौक्सी ऐसिड होने के कारण यह डैड स्किन सैल्स को रिमूव करने के साथसाथ रोमछिद्रों को खोलने का भी काम करता है, जिस से मुंहासों की समस्या कंट्रोल होने के साथसाथ स्किन का पीएच लैवल भी मैंटेन रहता है.

कैसे अप्लाई करें

1 बड़े चम्मच ऐप्पल साइडर विनेगर में 2 छोटे चम्मच ग्रीन टी, थोड़ी सी चीनी व 1 छोटा चम्मच शहद मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट बाद चेहरे को कुनकुने पानी से धो लें. मिनटों में ग्लोइंग स्किन तो पाएंगी ही, साथ ही मुंहासों से भी छुटकारा मिलेगा. हफ्ते में इस पैक को चेहरे पर 1 बार जरूर अप्लाई करें.

ये भी पढ़ें- अब नहीं होगी सर्दियों में स्किन ड्राई

5. दही और मुलतानी मिट्टी का पैक

दही में लैक्टिक ऐसिड होने के कारण यह स्किन के टैक्स्चर को इंप्रूव कर उसे स्मूद बनाता है. मुलतानी मिट्टी में पिंपल्स को कंट्रोल करने के गुण होते हैं.

कैसे अप्लाई करें

1 बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी में 2 बड़े चम्मच दही मिला कर पैक तैयार करें. फिर इस पैक को चेहरे पर अप्लाई कर थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें. आप का चेहरा क्लीयर दिखने के साथसाथ ग्लोइंग भी नजर आएगा. इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार अप्लाई करें.

मुंहासे कम आत्मविश्वास ज्यादा 

महिला की इनर ब्यूटी के साथ-साथ आउटर ब्यूटी भी बहुत मायने रखती है. क्योंकि सबसे पहले लोग आउटर ब्यूटी से ही रूबरू होते हैं उसके बाद इनर ब्यूटी को जानने का मौका मिलता है. सोचिए अगर आपका चेहरा डल, पिम्पल्स से भरा हुआ होता तो क्या आप कोन्फिडेंस के साथ खुद को दूसरों के सामने पे्रजेंट कर पाती? नहीं न. क्योंकि आप का सारा फोकस आपके चेहरे पर जो होगा कि लोग आपके चेहरे को देख कर क्या

सोच रहे होंगे. ऐसे में स्पावेक आपकी इस मुश्किल को आसान बनाने का काम करेगा, जिससे आपकी स्किन प्रोब्लम फ्री होकर फ्रेश व हैल्दी बनेगी.

स्पावेक, जिसकी शुरुआत जापान से हुई थी, समय-समय पर आधुनिक जैपनीज तकनीक पर आधारित विभिन्न तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लौंच करता रहता है. जो यूनिक होने के कारण काफी डिमांड में रहते हैं.

अभी हाल में स्पावेक ने पिम्पल सोलुशन प्यूरीफाईंग सीरम लौंच कर के ब्यूटी के क्षेत्र में एक बेहतरीन प्रोडक्ट लौंच किया है, जो आपकी त्वचा को करे साफ और बनाए रखे उसकी ताजगी, जिससे आपको मिले कोन्फिडेंस आगे बढ़ते रहने का, खूबसूरती के साथ.

क्या है पिम्पल सोलुशन प्यूरीफाईंग सीरम में

ये पिम्पल सोलुशन प्यूरीफाईंग सीरम कहने के लिए ही प्यूरीफाईंग सीरम नहीं है. बल्कि कुछ बाद लगाने के बाद ही आपको अपनी स्किन में काफी अच्छा रिजल्ट मिलने लगेगा. यह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा. क्योंकि इसमें सी मिनरल्स, सैलिसिलिक एसिड, डिपोटैसियम ग्लैसरिहिज्जाते और औयल कंट्रोल पार्टिकल्स को समाहित जो किया गया है. जो स्किन को स्मूद, क्लियर और दाग-धब्बें रहित बनाने का काम करते हैं. इसकी खास बात यह है कि ये चिपचिपा नहीं है और इसका टैक्सचर लाइट होने के साथ-साथ ये स्किन में आसानी से एब्सौर्ब हो जाता है और पोर्स को क्लोज होने से रोकता है, जो एक्ने का कारण बनते हैं. जानते हैं क्यों है ये ज्यादा खास:

चेहरे पर नो चिपचिपाहट

क्या आप अपने चेहरे पर एक्स्ट्रा औयल से परेशान हैं या फिर आप जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं उससे आपका चेहरा चिपचिपा दिखने लगता है, जिससे आप परेशान हो उठते हैं. तो आप जरूर ट्राई करें पिम्पल्स सोलुशन प्यूरीफाईंग सीरम. क्योंकि ये आपकी स्किन को फ्रैश और नेचुरल तरीके से शाइन देने का काम करेगा. साथ ही अपनी सोफ्ट स्किन व इम्पू्रव स्किन टैक्सचर को देख कर बार-बार आपको अपनी स्किन को छूने को दिल करेगा.

ये भी पढ़ें- ट्राय करें ये 5 ईजी होममेड टिप्स, पाएं जिद्दी डार्क सर्कल्स से छुटकारा

पिम्पल्स को कहे बाय

चाहे आपकी स्किन का टाइप कोई भी हो, लेकिन अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स हैं तो ये प्यूरीफाईंग सीरम आपके चेहरे से पिम्पल्स को हटा कर आपको क्लियर स्किन देने का काम करेगा. क्योंकि ये चेहरे की गंदगी व पोर्स को डीप क्लीन करने में सक्षम जो हैं.

स्किन को नरिश करें

चाहे आप स्किन पर कितना भी महंगा प्रोडक्ट क्यों न लगा लें लेकिन अगर स्किन रूखी व खिंची-खिंची सी नजर आएगी तो न तो चेहरे पर वो ब्यूटी नजर आएगी और खुद का कोन्फिडेंस कम होगा सो अलग. लेकिन ये स्किन को नौरिश करने का काम करता है, जिससे स्किन की नेचुरल ब्यूटी व मौइस्चर मैंटेन रहता है और स्किन ड्राईनेस की प्रोब्लम दूर होती है.

इवन स्किन टेक्सचर

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन सोफ्ट, स्मूद और लचीली हो. लेकिन ड्राई स्किन, पिम्पल्स, दाग-धब्बों, एजिंग व सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के ज्यादा संपर्क में आने से कोलेजन के उत्पादन में कमी आने लगती है. बता दें कि शरीर में सही मात्रा में कोलेजन होने से त्वचा न केवल अधिक युवा दिखती है बल्कि निखार भी आता है. त्वचा को कोमल बनाने के लिए कोलेजन महत्त्वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में ये सीरम स्किन की सारी गंदगी को साफ करके इवन स्किन टेक्सचर दे कर चेहरे की रौनक को बढ़ाने का काम करता है.

पोर्स को मिनीमाइज करें

हर किसी की स्किन पर पोर्स होते हैं. लेकिन अगर ये पोर्स ज्यादा ओपन हो जाते हैं तो स्किन न सिर्फ डल दिखती है बल्कि एक्ने और ब्लैकहेड्स की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है. ये समस्या अकसर औयली स्किन वालों को होती है, जिसका कारण स्ट्रेस, जैनेटिक और अनहैल्दी स्किन होता है. यहां तक कि स्किन अपनी इलास्टिसिटी भी खोने लगती है. लेकिन पिम्पल सोलुशन प्यूरीफाईंग सीरम पोर्स को मिनीमाइज करके आपको एक्ने की प्रौब्लम से छुटकारा दिलवाता है.

सभी स्किन टाइप को सूट करें

ये चाहे आपकी औयली स्किन हो या  ड्राई या फिर कौंबिनेशन सभी स्किन टाइप को सूट करता है. इससे स्किन पर किसी भी तरह की कोई एलर्जी नहीं होती, क्योंकि ये डर्मेटोलौजिकली टेस्टेड जो है. ये सलफेट व अल्कोहल फ्री भी है. इसमें स्पावेक की फ्रैश फ्रैगरैंस आपकी स्किन और दिमाग दोनों को रिफ्रेश व रिलैक्स करने का काम करती है. आप इस प्रोडक्ट को नाइका या अमेजन से खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मेकअप से एलर्जी, खराब न हो जाए स्किन

इसके 50 मिलीलिटर के पैक की कीमत 449 रुपए है. तो फिर देर किस बात की पिम्पल्स सोलुशन प्यूरीफाईंग सीरम से हर तरह की स्किन प्रोब्लम को कहें बाय.

साल्ट स्क्रब लगाएं और पाएं एक्ने से छुटकारा

अगर आपके चेहरे पर भी एक्‍ने हो गया है और आप उससे मुक्ती पाना चाहती हैं तो साल्‍ट स्‍क्रब आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह एक्‍ने की समस्‍या को ठीक करने में काफी कारगर होता है. आप साल्‍ट को अपने चेहरे को साफ करने के लिये प्रयोग कर सकती हैं. कई स्‍पा में भी इसका प्रयोग किया जाता है, आप भी इसे बाथ साल्‍ट या फिर फेस स्‍क्रब के रूप में प्रयोग कर सकती हैं. अगर आपको एक्‍ने से मुक्‍ति पानी है तो हमारे बताए गए इन तरीको का इस्‍तमाल करें.

1. साल्‍ट स्‍क्रब

नहाने के बाद एक बूंद एप्‍सम साल्‍ट और स्‍क्रब को अपनी हथे‍ली में लेकर चेहरे पर लगाएं. इसे गोलाई में लगाएं जिससे स्‍किन से डेड स्‍किन साफ हो जाए और पोर खुल जाए. अगर नाक के पास ज्‍यादा ब्‍लैकहेड्स हैं तो वहां पर हल्‍के हल्‍के रगड़िये. आप इस साल्‍ट स्‍क्रब को हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग कर सकती हैं.

2. एप्‍सम साल्‍ट एंड लेमन स्‍क्रब

यह एक प्रभावी स्‍क्रब है जो कि मिनट भर में तैयार हो जाता है. कुछ बूंद नींबू की साल्‍ट स्‍क्रब में डालें और चेहरे को स्‍क्रब करें. इससे पिंपल, डेड स्‍किन और ब्‍लैकहेड तथा वाइटहेड साफ करने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें- मास्क पहनें, मगर प्यार से 

3. एप्‍सम साल्‍ट एंड क्‍लींजिंग मिल्‍क

अगर आपकी स्‍किन ड्राई है तो एप्‍सम साल्‍ट में क्‍लींजिंग मिल्‍क मिला दीजिये. क्‍लींजिंग मिल्‍क से चेहरे में नमी आएगी और रैशेज भी नहीं पड़ेंगे. अगर ड्राई स्‍किन पर एप्‍सम साल्‍ट का प्रयोग अकेले ही किया जाए तो इससे रैशेज पड़ने की संभावना होती है. इसलिये हमेशा बौडी लोशन या क्‍लींजिंग मिल्‍क डाल कर ही प्रयोग करें.

4. साल्‍ट एंड औयल स्‍क्रब

अपनी स्‍किन को साफ करने के लिये साल्‍ट में कुछ अच्‍छे किस्म के तेल जैसे, लेवेंडर, पिपरमिंट या रोजमेरी का तेल मिलाइये. इसे महीने में केवल एक बार ही प्रयोग कीजिये. ऐसा करने से आपके चेहरे के पिंपल गायब होने लगेंगे.

5. शहद और एप्‍सम साल्‍ट स्‍क्रब

यह स्‍क्रब सन टैनिंग और एक्‍ने को एक साथ कम करने में सहायक होती है. शहद स्‍किन को लाइट करता है और नमी पहुंचा कर एक्‍ने से राहत दिलाता है. आप चाहें तो इसमें दही को मिला कर फेस मास्‍क बना सकती हैं.

ये भी पढ़ें- स्किन केयर प्रौडक्ट खरीदने से पहले जान ले ये बातें

8 टिप्स: ऐसे पाएं पिंपल से छुटकारा

पिंपल्स को छिपाने या उनसे छुटकारा पाने के लिए आप क्या नहीं करती हैं. बाजार में मौजूद विभिन्न उत्पादों को खरीद उनका इस्तेमाल करती हैं. वैसे तो बाजार में पिंपल्स के उपचार के लिए विभिन्न उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन रोहतो फार्मा की एक्नेस ट्रीटमेंट किट की बात ही कुछ और है. ये केवल आपकी स्किन को कोमल ही नहीं बनाते बल्कि पिंपल्स से आपकी लड़ाई में जबरदस्त साथ देते हैं.

1. तीन स्टेप्स का कमाल

गर्मी और बरसात के मौसम में स्किन पर पिंपल होने की आशंका अधिक बढ़ जाती है. तभी तो कंप्लीट क्लीनिंग जरूरी होती है और यह संपूर्ण क्लीनिंग आपको रोहतो फार्मा की एक्नेस ट्रीटमैंट किट में मिलती है क्योंकि इसमें ट्रिपल सी (क्लिन, केयर और क्लीयर) की ताकत है, जो केवल पिंपल्स का सफाया ही नहीं करती बल्कि इन्हें दोबारा होने से भी रोकती है.

ये भी पढ़ें- स्किन के लिए ऐसे चुनें सही एंटी एजिंग क्रीम

2. डाले स्किन में नई जान

तैलीय स्किन के लिए कील मुंहासों का खतरा अधिक रहता है. लेकिन एक्नेस ट्रीटमेंट किट के प्रयोग से पिंपल पैदा करने वाले कीटाणुओं की समस्या खत्म हो जाती है. साथ ही आपको मिले मखमल सी स्किन.

होममेड टिप्स का करें इस्तेमाल

3. बर्फ का करें इस्तेमाल

आप एक छोटे बर्फ के टुकड़े को एक साफ कपड़े में लपेट लें. अब अपने पिंपल के ऊपर धीरेधीरे उस बर्फ के टुकड़े को रगड़ें. आप ऐसा दो से तीन मिनट तक करें. पिंपल पर बर्फ रगड़ने से उसकी सूजन कम होती है और वो धीरेधीरे ठीक होने लगता है. अगर पिंपल निकलने की शुरुआत होते ही ये नुस्खा आजमाया जाए, तो इससे ज्यादा फायदा होता है.

4. टूथपेस्ट

थोड़ा सा टूथपेस्ट पिंपल पर लगाएं. ऐसा करने से आपके पिंपल का आकार घट सकता है. ध्यान रहे कि आप सफेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें. टूथपेस्ट में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें- 7 टिप्स: मौनसून में ऐसे टिका रहेगा मेकअप

5. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. आप चाहे तो इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकती हैं. हाथ से इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर या सिर्फ पिंपल वाली जगह पर लगाएं. इस पेस्ट को दस से पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें फिर पानी से धो लें.

6. एलोवेरा

एलोवेरा जैल को सीधे पिंपल वाली जगह पर लगाएं. जैल को दस से पंद्रह मिनट तक पिंपल पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लैमेट्री गुण स्किन में होनी वाली सूजन और जलन को कम करते हैं. आप चाहे तो एक्नेस एलोवेरा जैल का भी प्रयोग कर सकती हैं.

7. नींबू है बेस्ट औप्शन

एक छोटी कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और उस रस में रुई का छोटा-सा टुकड़ा डुबो लें. सोने से पहले रुई से नींबू के रस को पिंपल वाली जगह पर लगाएं. रात भर नींबू के रस को लगा रहने दें और अगले दिन सुबह उसे पानी से धो लें. नींबू में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं.

8. घरेलू उपायों के अलावा एक अन्य उपाय

मुहासों से छुटाकारा पाने के लिए वैसे तो बाजार में बहुत उत्पाद हैं, लेकिन उन सबमें रोहतो फार्मा की एक्नेस ट्रीटमेंट किट काफी असरदार है क्योंकि इसमें आयुर्वेद का कमाल है. जी हां, इसमें आयुर्वेदिक सामग्री जैसे लीकोरिस, व्हाइट टी एक्सट्रैक्ट एवं शहतूत के साथ मजबूत और प्रभावी एसिड, सल्फर और आईएमपी (आइसोप्रोपाइल मिथइलफेनोल) जैसे तत्व मौजूद हैं, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुचाए बिना अपना काम तुरंत करती है.

ये भी पढ़ें- बर्थडे स्पैशल: कैटरीना से जानें उनकी खूबसूरती का राज

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें