खूबसूरत दिखना न सिर्फ खुशी देता है, बल्कि आत्मविश्वास बढ़ा कर आप को दुनिया का सामना करना भी सिखाता है. मगर आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, खानपान की गलत आदतों, बढ़ते तनाव आदि की वजह से त्वचा सब से ज्यादा प्रभावित होती है. यही नहीं देर रात तक जागने और जीवनशैली से जुड़ी दूसरी कई गलत आदतें भी त्वचा को बेजान बनाने के साथसाथ मुंहासों का भी शिकार बना देती हैं. आइए, जानें कुछ आदतों के बारे में जो मुंहासों की वजह बनती हैं.

  1. बार-बार चेहरे को छूना:

हमारे हाथ दिनभर में हजारों बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं. जरूरी नहीं कि हम हाथों को बारबार धोएं. ऐसे में जाने-अनजाने कई दफा अपने गंदे हाथों से चेहरे को छूते रहते हैं. इस तरह हम चेहरे की त्वचा तक बैक्टीरिया, धूल और गंदगी पहुंचाने का काम करते हैं, जो मुंहासों का कारण बनता है.

ये भी पढ़ें- घर पर ऐसे बनाएं बाजार में मिलने वाले महंगे फेस मास्क शीट

2. गलत तरीके से स्क्रब करना:

आप सोचती हैं कि चेहरे पर बार-बार स्क्रब कर या त्वचा को तौलिए से पोंछ कर आप अपने रोमछिद्रों को गहराई से साफ कर रही हैं. मगर वास्तविकता कुछ और ही होती है. ऐसा कर के आप त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. कोमलता से सप्ताह में 1 बार स्क्रब करना पर्याप्त है.

3. गंदे मेकअप ब्रश का प्रयोग:

कई दफा आलस के चलते हम अपने मेकअप ब्रश को बिना धोए उस का बार-बार इस्तेमाल करते हैं. हमें लगता है कि इस का प्रयोेग हमारे सिवा कोई और तो कर नहीं रहा है. मगर यह एक बड़ी भूल है. ब्रश में जमी धूल और बचा रह गया मेकअप उस के रेशों में फंस जाता है और दोबारा प्रयोग करने पर यह मुंहासों और त्वचा संक्रमण की वजह बनता है.

4. एक्सरसाइज के बाद स्नान न करना:

ऐक्सरसाइज करने पर शरीर से पसीना निकलता है. बाहरी प्रदूषण, धूलमिट्टी पसीने के साथ मिल कर मुंहासे पैदा करते हैं. अत: वर्कआउट के बाद नहाएं जरूर.

ये भी पढ़ें-चेहरे की चमक को रखना है बरकरार तो फौलो करें ये 5 टिप्स

5. पूरी नींद न लेना:

पर्याप्त नींद न लेने से शारीरिक और मानसिक स्ट्रैस लैवल बढ़ जाता है. इस का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. इसलिए स्वस्थ त्वचा और मुंहासों से छुटकारा चाहिए तो पूरी नींद लेना न भूलें.

6. मुंहासों को दबाना या नोचना:

मुंहासों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इस से त्वचा में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इस की वजह से मुंहासे चेहरे पर गहरे दागधब्बे भी छोड़ जाते हैं.

7. सन ऐक्स्पोजर:

तेज धूप में ज्यादा समय तक रहने से भी मुंहासों की समस्या होती है. तेज धूप न सिर्फ टैनिंग की समस्या पैदा करती है, बल्कि इस से स्किन भी ज्यादा ड्राई हो जाती है. इस से त्वचा में औयल बढ़ता है और मुंहासे ज्यादा होने लगते हैं. अत: तेज धूप में निकलने से पहले चेहरे को हमेशा कवर कर लें या फिर सनस्क्रीन लगा कर ही निकलें.

ये भी पढ़ें- बिजी लाइफ स्टाइल में ये 7 मेकअप टिप्स बचाएंगे आपका समय

8. तनावग्रस्त रहना:

जिन्हें मुंहासों की समस्या हो उन के लिए तनाव लेना हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि तनाव से मुंहासे और ज्यादा बढ़ते हैं. तनाव से बचने के लिए हर स्थिति में प्रसन्न रहना सीखना होगा. आप जितना ज्यादा खुश रहेंगी उतनी ही ज्यादा मुंहासों से दूर रहेंगी.

9. गलत खानपान:

मुंहासों की एक वजह खानपान की गलत आदत भी है. मुंहासों से बचने के लिए पौष्टिक भोजन करें. जंक फूड से बचें. फाइबरयुक्त आहार लें. वसायुक्त और तैलीय भोजन से परहेज करें. इमली, आलू, मिर्च, बैगन, कच्चा प्याज, मूली, कौफी, चाय आदि का सेवन कम से कम करें. शराब न पीएं, ग्रीन टी का सेवन करें. हर्बल फेस वाश का प्रयोग करें.

10. कम पानी पीना:

दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं. इस से डाइजैस्टिव सिस्टम सही रहता है, जिस से त्वचा चमकदार और बेदाग बनी रहती है. हरी सब्जियां ज्यादा लें.

Tags:
COMMENT