1 दिन में पाएं पिंपल प्रौब्लम से छुटकारा, पढ़ें खबर

चेहरे पर आया एक छोटा सा पिंपल हमारा सारा मूड खराब कर देता है. चेहरे के पिंपल को जाने में करीब 4 से 5 दिन लगते हैं, और जब यह जाते हैं तो चहरे पर एक निशान छोड़ जाते हैं. क्‍या आपने कभी पिंपल को एक दिन में हटाने की सोची है? आप सोंच रही होंगी कि यह कैसे हो सकता है. लेकिन ऐसा आइस क्‍यूब के इस्‍तेमाल से मुमकिन है. चलिये जानते हैं फिर वो तरीके जिनसे यह संभव हो सकता है.

स्‍टेप 1: पहले अपने चेहरे को गरम पानी और फेस वाश से धो लें. पिंपल वाले चेहरे पर कभी भी स्‍क्रब का प्रयोग ना करें वरना पिंपल का पस पूरे चेहरे पर फैल जाएगा.

स्‍टेप 2: अब मुल्‍तानी मिट्टी को चंदन पाउडर और नींबू के रस के साथ मिलाएं. इस फेस पैक को 5 मिनट तक के लिये चेहरे पर लगाएं.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: स्किन के लिए बेस्ट है टमाटर

स्‍टेप 3: पांच मिनट के बाद फ्रिज में से आइस क्‍यूब निकालें और अपने पिंपल पर मसाज करना शुरु कर दें. इसको लगातार रगड़ती रहें भले ही आपकी त्‍वचा सुन्‍न पड़ जाए. इसी तरह से दो आइस क्‍यूब्‍स अपने चेहरे पर घिस डालिये. इसकी ठंडक पिंपल की लालिमा और सूजन को दबा देगी और आपका पिंपल एक ही दिन में गायब हो जाएगा.

स्‍टेप 4: अपने चेहरे से पानी को पोंछने के लिये एक साफ कपड़े का प्रयोग करें. आइस क्‍यूब रगड़ते वक्‍त अगर कोई पस पिंपल से निकल भी आए तो उसे तुरंत का तुरंत ही पोछ डालें.

अब शीशे में दे‍खिये कि क्‍या आपके चेहरे के पिंपल का साइज हल्‍का हो गया है या नहीं. चेहरे पर दुबारा पिंपल ना आए इसके लिये खूब सारा पानी पीजिये और हाइड्रेट रहिये. कई लोगों को यह पता नहीं होता है कि पिंपल आने का कारण डिहाइड्रेशन भी होता है. जिन लोगों को कैफीन या कौफी ज्‍यादा पीने का शौक है, उनको इस आदत पर थोड़ा कंट्रोल लगाना चाहिये.

ये भी पढ़ें- खूबसूरत बालों के लिए दही से बनाएं हेयर मास्क

साल्ट स्क्रब लगाएं और पाएं एक्ने से छुटकारा

अगर आपके चेहरे पर भी एक्‍ने हो गया है और आप उससे मुक्ती पाना चाहती हैं तो साल्‍ट स्‍क्रब आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह एक्‍ने की समस्‍या को ठीक करने में काफी कारगर होता है. आप साल्‍ट को अपने चेहरे को साफ करने के लिये प्रयोग कर सकती हैं. कई स्‍पा में भी इसका प्रयोग किया जाता है, आप भी इसे बाथ साल्‍ट या फिर फेस स्‍क्रब के रूप में प्रयोग कर सकती हैं. अगर आपको एक्‍ने से मुक्‍ति पानी है तो हमारे बताए गए इन तरीको का इस्‍तमाल करें.

1. साल्‍ट स्‍क्रब

नहाने के बाद एक बूंद एप्‍सम साल्‍ट और स्‍क्रब को अपनी हथे‍ली में लेकर चेहरे पर लगाएं. इसे गोलाई में लगाएं जिससे स्‍किन से डेड स्‍किन साफ हो जाए और पोर खुल जाए. अगर नाक के पास ज्‍यादा ब्‍लैकहेड्स हैं तो वहां पर हल्‍के हल्‍के रगड़िये. आप इस साल्‍ट स्‍क्रब को हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग कर सकती हैं.

2. एप्‍सम साल्‍ट एंड लेमन स्‍क्रब

यह एक प्रभावी स्‍क्रब है जो कि मिनट भर में तैयार हो जाता है. कुछ बूंद नींबू की साल्‍ट स्‍क्रब में डालें और चेहरे को स्‍क्रब करें. इससे पिंपल, डेड स्‍किन और ब्‍लैकहेड तथा वाइटहेड साफ करने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें- मास्क पहनें, मगर प्यार से 

3. एप्‍सम साल्‍ट एंड क्‍लींजिंग मिल्‍क

अगर आपकी स्‍किन ड्राई है तो एप्‍सम साल्‍ट में क्‍लींजिंग मिल्‍क मिला दीजिये. क्‍लींजिंग मिल्‍क से चेहरे में नमी आएगी और रैशेज भी नहीं पड़ेंगे. अगर ड्राई स्‍किन पर एप्‍सम साल्‍ट का प्रयोग अकेले ही किया जाए तो इससे रैशेज पड़ने की संभावना होती है. इसलिये हमेशा बौडी लोशन या क्‍लींजिंग मिल्‍क डाल कर ही प्रयोग करें.

4. साल्‍ट एंड औयल स्‍क्रब

अपनी स्‍किन को साफ करने के लिये साल्‍ट में कुछ अच्‍छे किस्म के तेल जैसे, लेवेंडर, पिपरमिंट या रोजमेरी का तेल मिलाइये. इसे महीने में केवल एक बार ही प्रयोग कीजिये. ऐसा करने से आपके चेहरे के पिंपल गायब होने लगेंगे.

5. शहद और एप्‍सम साल्‍ट स्‍क्रब

यह स्‍क्रब सन टैनिंग और एक्‍ने को एक साथ कम करने में सहायक होती है. शहद स्‍किन को लाइट करता है और नमी पहुंचा कर एक्‍ने से राहत दिलाता है. आप चाहें तो इसमें दही को मिला कर फेस मास्‍क बना सकती हैं.

ये भी पढ़ें- स्किन केयर प्रौडक्ट खरीदने से पहले जान ले ये बातें

जब खूबसूरती को लग जाए दाग

जरा सोचिए, शादी वाले दिन अगर आप के चेहरे पर किसी प्रकार की ऐलर्जी हो जाए या फिर कुछ ऐसा जिस से आप के चेहरे की खूबसूरती छिप जाए, तो ऐसे में मन में कई तरह के सवाल उठने लगते हैं, जैसे यह कैसे ठीक होगा? मेकअप से कवर हो जाएगा या नहीं? मैं अच्छी दिखूंगी या नहीं? सच में एक दुलहन के लिए यह बहुत गंभीर बात हो जाती है.

पेश हैं, कुछ सुझाव जो आप की ब्यूटी प्रौब्लम्स को दूर करने में आप के काम आएंगे:

आंखों के नीचे सूजन और डार्क सर्कल्स

शादी का माहौल तरहतरह की रस्में और रातभर गानाबजाना, ऐसे में दुलहन का थकना लाजमी है. थकान और नींद पूरी न होने की वजह से अकसर आंखों के नीचे सूजन और डार्क सर्कल्स हो जाते हैं. अगर यह समस्या हो जाए तो इस का आसान उपाय घर पर ही आप को मिल सकता है. मसलन:

– आंखों की सूजन कम करने के लिए बर्फ के छोटे टुकड़ों को कपड़े में बांध कर आंखों के आसपास सिंकाई करें. इस प्रक्रिया को हर 15-20 मिनट बाद दोहराएं. ऐसा करने से आंखों की सूजन तो कम होगी ही, साथ ही आप बहुत रिलैक्स भी फील करेंगी.

– फ्रिज में टी बैग को ठंडा होने के लिए रखें और जब वह पूरी तरह ठंडा हो जाए तो उसे थोड़ीथोड़ी देर में आंखों पर रखें. आप को खुद ही फर्क नजर आने लगेगा.

ये भी पढ़ें- #lockdown: गरमी में ऐसे करें ड्राय, नौर्मल और औयली स्किन की देखभाल

– 1 चम्मच कौफी पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध मिला कर पेस्ट बना लें और इस लेप को आंखों के नीचे लगा कर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. आंखों की सूजन कम होने लगेगी.

डार्क सर्कल्स: डार्क सर्कल्स एक दिन में ठीक नहीं हो सकते, लेकिन कम जरूर हो सकते हैं.

आइए, जानते हैं इन्हें कम करने और मेकअप से छिपाने के आसान तरीके:

– आलू का जूस निकाल कर आंखों के चारों तरफ लगाएं. आलू का रस डार्क सर्कल्स के लिए काफी कारगार होता है.

– पुदीने के लेप को आंखों के नीचे लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. पुदीना डार्क सर्कल्स कम करने में सहायक होता है.

– संतरे का रस और ग्लिसरीन मिला कर 20 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं. यह काफी प्रभावशाली है.

– शहद की मोटी परत को डार्क सर्कल्स पर लगाने से भी काफी फर्क देखने को मिलता है.

– डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए मेकअप आर्टिस्ट कंसीलर का इस्तेमाल करती है. कंसीलर डार्क सर्कल्स को अच्छी तरह से कवर कर देता है. याद रखें कंसीलर हमेशा अपनी स्किन टोन से 1-2 शेड लाइट खरीदें. लाइट कंसीलर डार्क सर्कल्स को छिपाने में मददगार होता है.

होंठों पर ऐलर्जी व सूजन

शादी के वक्त ब्राइड तरहतरह के कौस्मैटिक का इस्तेमाल करती है और लिपस्टिक तो सभी लड़कियों को पसंद होती है. ऐसे में लड़कियां शादी की शौपिंग में इतनी खो हो जाती हैं कि ब्रांडेड प्रोडक्ट को नजरअंदाज कर लोकल प्रोडक्ट को भी ट्राई करने लगती हैं, जिस की वजह से होंठों पर ऐलर्जी, दाने, स्वैलिंग जैसी दिक्कतें हो जाती हैं. इस से तकलीफ तो होती ही है साथ ही देखने में भी अजीब लगता है.

इन समस्याओं को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये नुसखे:

– अगर आप को अपने होंठों पर सूजन महसूस हो तो आप तुरंत कोल्ड कंप्रैस करें. इस के लिए आप बर्फ के कुछ टुकड़ों को कपड़े में लें और उस से होंठों की सिंकाई करें. दिन में 2-3 बार 10 मिनट तक ऐसा करने से सूजन में कमी महसूस होगी.

– ऐलोवेरा जैल में कई तरह के गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करने के साथ ही जलन की समस्या को भी कम करते हैं. अगर ऐलर्जी या कीड़े के काटने से होंठों में सूजन हुई है तो ऐलोवेरा जैल को उस जगह लगाने से आराम मिलेगा.

– हलदी में ऐंटीसैप्टिक गुण होने के साथसाथ होंठों की सूजन को कम करने का गुण भी होता है. हलदी पाउडर को मुलतानी मिट्टी और पानी के साथ मिला कर पेस्ट बनाएं और अपने होंठों पर लगाएं. सूखने के बाद कुनकुने पानी से इसे साफ करें. ऐसा दिन में 2-3 बार करने से दर्द और सूजन में कमी महसूस होगी.

– अगर होंठों पर किसी कट के कारण सूजन हो गई है तो नमक की मदद से इस से छुटकारा पाया जा सकता है. नमक में प्राकृतिक रूप से संक्रमण को रोकने वाले तत्त्व होते हैं जो कीटाणुओं का खात्मा करते हैं. 1 चम्मच नमक को हलके गरम पानी में मिलाएं और कौटन की सहायता से होंठों पर लगाएं. इस से जलन के साथ सूजन में भी कमी आएगी.

पिंपल्स का घरेलू इलाज

शादी का घर और खाने को बहुत सारे पकवान, दुलहन को न चाहते हुए भी पकवान खाने ही पड़ते हैं, जिस की वजह से पिंपल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं. पिंपल्स सिर्फ खानेपीने से ही नहीं होते, इन का कारण स्ट्रैस और प्रदूषण भी है.

इस समस्या से निबटें कुछ ऐसे:

– पिंपल्स कम करने का सब से आसान तरीका है कि आप बर्फ के टुकड़ों को पिंपल्स पर रखें. थोड़ीथोड़ी देर के अंतराल पर यह प्रक्रिया

5-6 बार दोहराएं. उस के बाद विटामिन ई कैपसूल्स से औयल निकाल कर पिंपल्स पर लगा लें. करीब 1 घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

ये  भी पढ़ें- 5 टिप्स: सांवली स्किन का ऐसे रखें ख्याल

– मेथी के पत्तों या बीजों को उबाल कर पेस्ट बनाएं और पिंपल्स पर 10-15 मिनट तक लगा कर रखें. इस के बाद पानी से धो लें. मेथी हमारे चेहरे को साफ रखने में सहायक होती है. यह दागधब्बे हटाने में काफी सहायता करती है.

– पुदीने में काफी मात्रा में मैंथोल होता है, जो पिंपल्स में जलन को कम कर देता है. पुदीने के रस को पिंपल्स पर लगाएं और कुछ समय बाद पानी से धो लें.

– कपूर को नारियल तेल के साथ मिला कर पिंपल्स पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. यह नुसखा पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर साबित होता है.

वैडिंग डे से पहले भरपूर नींद लें. इस से आप फ्रैश नजर आएंगी और शादी के समय भी तरोताजा महसूस करेंगी.

सफेद मुहांसों से छुटकारा पाने के तरीके

चेहरे या शरीर पर होने वाले सफेद मुंहासे हारमोन्‍स में परिवर्तन आने के कारण निकलते हैं जिन्‍हे देखभाल और ए‍हतियात की आवश्‍यकता होती है. अगर आपके चेहरे पर भी सफेद मुहांसें हो गए हैं तो सबसे बेहतर तरीका यही है कि हम अपनी जीवनशैली में बदलाव कर खुद को हेल्‍दी रखें. जानिए सफेद मुहांसों को दूर भगाने के कुछ घरेलू उपाय.

टूथपेस्‍ट

टूथपेस्‍ट में सिलिका होता है जो सुखाने के एजेंट के रूप में जाना जाता है. सामान्‍यत: टूथपेस्‍ट आपके मुंहासे को रात भर में सूखा देगा और इसमें पड़ने वाला मवाद आदि भी सूख जाता है. रात को सोते समय मुंहासों पर टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करने से लाभ मिलेगा.

टी ट्री औयल

चाय के पेड़ के तेल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते है जो चेहरे के सफेद दानों या मुंहासों को दूर भगा देते है. आप घर पर, कौटन की बौल को इस औयल में भिगोएं और चेहरे पर डायरेक्‍ट लगा लें. ऐसा एक सप्‍ताह तक करें. इससे चेहरे के सभी मुहांसे दूर हो जाएंगे. टी ट्री औयल में एंटी – इंफ्लामेट्री गुण होते हैं इससे चेहरे के लाल धब्‍बे भी दूर हो जाते हैं.

पैराक्‍साइड

बेनजोयल पैराक्‍साइड का उपयोग बैक्‍टीरियल लिक्विड को मारने में किया जाता है जो मुंहासों से छुटकारा पाने के काम भी आता है. बेनजोयल पैराक्‍साइड, विभिन्‍न प्रकार के कन्‍सेन्‍ट्रेशन में आता है, लेकिन 2.5 प्रतिशत वाला घोल अन्‍य प्रकार के घोल से ज्‍यादा लाभकारी होता है, इसे लगाने से चेहरे पर किसी प्रकार की जलन नहीं होती है. इसे लगाने से चेहरे की मृत त्‍वचा भी आसानी से निकल जाती है और चेहरे पर चमक और दमक आ जाती है.

सालीसाईलिक एसिड

पैराक्‍साइड की तरह सालीसाईलिक एसिड भी बैक्‍टीरिया का नाश कर देती है. इसके इस्‍तेमाल से भी त्‍वचा की कोशिकाएं किसी भी प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रहती है और उसमें चमक आती है. अगर आपके चेहरे पर सफेद वाले मुंहासे है तो सोने से पहले इसे लगाएं और सुबह उठकर धो लें.

एस्‍प्रीन

एस्‍प्रीन की एक गोली लें, उसे पीसें और पानी में भिगोकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को कॉटन बड से अपने मुंहासों के ऊपर लगाएं. इससे चेहरे के सफेद मुंहासें दूर हो जाएंगे. एस्‍प्रीन में भी एंटी – इन्‍फ्लामेट्री गुण होते है जो चेहरे की त्‍वचा पर होने वाली दिक्‍कतों को दूर कर देती है.

एस्‍ट्रीजेंट

एस्‍ट्रीजेंट से त्‍वचा में सिकुड़न आती है. अगर आप चेहरे के मुंहासों पर इसे लगाएं तो वह भी छोटा हो जाएगा और सूख जाएगा. आप चाहें तो घरेलू एस्‍ट्रीजेंट का इस्‍तेमाल भी कर सकते है. जैसे – नींबू का रस, केले के छिलके, ग्रीन टी आदि. इन सभी में सिट्रिक एसिड की मात्रा होती है जो बैक्‍टीरिया को मार देती है और त्‍वचा को चकमदार बनाती है.

अब चेहरे पर सिर्फ शान, नो निशान

हर लड़की बेदाग और निखरे चेहरे की चाहत रखती है, लेकिन यदि इसी चेहरे पर मुंहासो के दाग पड़ जाएं तो… हमारा मन उदास हो जाता है और हम इन दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं. पर हर बार असफलता ही हाथ आती है. अगर आप भी चेहरे के मुहांसो और उसके दाग से परेशान हैं तो बस एक बार यहां बताए गए उपाय को पढ़ें और इससे छुटकारा पाएं.

पिंपल ना फोड़े : यदि आप चाहती हैं कि पिंपल के निशान चेहरे पर ना पड़े तो उन्‍हें ना ही नोचे और ना भी फोड़े. एक बार इसके फूटने पर इसका पस पूरे चेहरे पर फैल जाएगा जिससे निशान तो पड़ेगा ही साथ में और भी मुंहासे आ जाएंगे.

चेहरे को थोड़ी-थोड़ी देर पर धोएं : मुंहासे के निशान ना पड़े इसकेलिये चेहरे को दिन में दो बार धोएं. प्रदूषण और गंदगी त्‍वचा के पोर्स को ब्‍लाक कर देते हैं जिससे मुंहासे निकल आते हैं. तो पिंपल को दूर करने के लिये चेहरे को ठंडे पानी से धोते रहें.

लौंग का पेस्‍ट ना लगाएं : इस बात की सलाह दी जाती है कि यदि पिंपल हैं तो लौंग को घिस कर उसका पेस्‍ट लगाएं जिससे निशान नहीं पड़ेगा. लेकिन लौंग का पेस्‍ट लगाने से अच्‍छा है कि आप चंदन पाउडर का पेस्‍ट और गुलाबजल मिला कर लगाएं.

स्‍टीमिंग : अपने चेहरे को हफ्ते में एक बार जरुर स्‍टीम करें और उसके बाद क्‍ले मास्‍क लका कर आराम करें. इससे दाग और ब्‍लैकहेड दोनों ही साफ होगें.

एलोवेरा : टी ट्री औयल को एलोवेरा जेल में मिला कर रोजाना चेरहे की मालिश करें, इससे ब्‍लैकहेड, एक्‍ने और डार्क स्पाट मिट जाएंगे. अगर टी ट्री औयल संभव ना हो तो आप केवल एलोवेरा के गूदे का ही प्रयोग कर सकती हैं.

फेस पैक लगाएं : रोजवाटर और चंदनपाउडर का पेस्‍ट चेहरे के लिये सबसे उपयुक्‍त रहता है. आप चाहें तो चंदन पाउडर की जगह पर मुल्‍तानी मिट्टी का भी प्रयोग कर सकती हैं. यह पेस्‍ट पिंपल को सुखा कर डेड सेल को निकाल देती है, जिससे चेहरा कुछ ही दिनों में साफ हो जाता है.

सूरज से बचे : अल्‍ट्रा वाइलेट किरणे स्‍किन की सेल्‍स को नष्‍ट कर देती हैं और एक्‍ने को भी प्रभावित करती हैं. इसलिए ज्यादा समय तक धूप में न बैठे.

टूथपेस्ट दिलाएगा पिंपल से छुटकारा

टूथपेस्‍ट दांतों की सफाई के अलावा हमारे दिन-प्रतिदिन के कामों में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. वैसे क्या आप जानती हैं कि टूथपेस्‍ट आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी बहुत कारगर है, यह कई समस्‍याओं को दूर करता है. अगर नहीं तो पढिये इस लेख को, जहां हम बताएगें कि आप टूथपेस्‍ट के प्रयोग से अपनी त्‍वचा संबधी समस्‍याओं से कैसे निजात पा सकती हैं.

beauty

पिंपल

टूथपेस्‍ट में ट्राइल्‍लोजन नामक चीज होती है, जिसमें एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं. अगर आपको पिंपल हो गया है तो रात को सोन से पहले अपने चेहरे पर पिंपल वाली जगह पर पेस्‍ट लगा लें. आप पाएगें की कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से वह पिंपल गायब हो जाएगा.

दाग-धब्‍बे

टूथपेस्‍ट से मुंहासों के दाग-धब्‍बे जल्‍द ही ठीक हो जाते हैं. इसको अपने चेहरे पर कुछ घंटो के लिए लगा कर छोड़ दें और ठंडे पानी से मुंह धो लें. टूथपेस्‍ट में एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍वों की वजह से त्‍वचा जल्दी ठीक हो जाती है.

beauty

नाखून

नेल पालिश के रेगुलर इस्‍तमाल से नाखून खराब हो जाते हैं इसलिए अगर आपको स्‍वस्‍थ्‍य नाखून चाहिये तो टूथपेस्‍ट लगाएं. जिस तरह से टूथपेस्‍ट दांतों के इनेमल की सुरक्षा करता है, ठीक उसी प्रकार से वह नाखूनों के लिए भी काम करता है. नेल पालिश को निकालने के बाद अपने नाखूनों पर टूथपेस्‍ट लगा लें, जिससे वह चमकदार और स्‍वस्‍थ्‍य बने.

beauty

जलन

अगर कहीं जल जाए तो टूथपेस्‍ट लगाना चाहिये. इसको लगाने से ठंडक का एहसास होता है और जलन कम हो जाती है. इसके अलावा जलने के निशान भी ठीक हो जाते हैं और दाग भी नहीं पड़ता.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें