चेहरे या शरीर पर होने वाले सफेद मुंहासे हारमोन्‍स में परिवर्तन आने के कारण निकलते हैं जिन्‍हे देखभाल और ए‍हतियात की आवश्‍यकता होती है. अगर आपके चेहरे पर भी सफेद मुहांसें हो गए हैं तो सबसे बेहतर तरीका यही है कि हम अपनी जीवनशैली में बदलाव कर खुद को हेल्‍दी रखें. जानिए सफेद मुहांसों को दूर भगाने के कुछ घरेलू उपाय.

टूथपेस्‍ट

टूथपेस्‍ट में सिलिका होता है जो सुखाने के एजेंट के रूप में जाना जाता है. सामान्‍यत: टूथपेस्‍ट आपके मुंहासे को रात भर में सूखा देगा और इसमें पड़ने वाला मवाद आदि भी सूख जाता है. रात को सोते समय मुंहासों पर टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करने से लाभ मिलेगा.

टी ट्री औयल

चाय के पेड़ के तेल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते है जो चेहरे के सफेद दानों या मुंहासों को दूर भगा देते है. आप घर पर, कौटन की बौल को इस औयल में भिगोएं और चेहरे पर डायरेक्‍ट लगा लें. ऐसा एक सप्‍ताह तक करें. इससे चेहरे के सभी मुहांसे दूर हो जाएंगे. टी ट्री औयल में एंटी – इंफ्लामेट्री गुण होते हैं इससे चेहरे के लाल धब्‍बे भी दूर हो जाते हैं.

पैराक्‍साइड

बेनजोयल पैराक्‍साइड का उपयोग बैक्‍टीरियल लिक्विड को मारने में किया जाता है जो मुंहासों से छुटकारा पाने के काम भी आता है. बेनजोयल पैराक्‍साइड, विभिन्‍न प्रकार के कन्‍सेन्‍ट्रेशन में आता है, लेकिन 2.5 प्रतिशत वाला घोल अन्‍य प्रकार के घोल से ज्‍यादा लाभकारी होता है, इसे लगाने से चेहरे पर किसी प्रकार की जलन नहीं होती है. इसे लगाने से चेहरे की मृत त्‍वचा भी आसानी से निकल जाती है और चेहरे पर चमक और दमक आ जाती है.

सालीसाईलिक एसिड

पैराक्‍साइड की तरह सालीसाईलिक एसिड भी बैक्‍टीरिया का नाश कर देती है. इसके इस्‍तेमाल से भी त्‍वचा की कोशिकाएं किसी भी प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रहती है और उसमें चमक आती है. अगर आपके चेहरे पर सफेद वाले मुंहासे है तो सोने से पहले इसे लगाएं और सुबह उठकर धो लें.

एस्‍प्रीन

एस्‍प्रीन की एक गोली लें, उसे पीसें और पानी में भिगोकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को कॉटन बड से अपने मुंहासों के ऊपर लगाएं. इससे चेहरे के सफेद मुंहासें दूर हो जाएंगे. एस्‍प्रीन में भी एंटी – इन्‍फ्लामेट्री गुण होते है जो चेहरे की त्‍वचा पर होने वाली दिक्‍कतों को दूर कर देती है.

एस्‍ट्रीजेंट

एस्‍ट्रीजेंट से त्‍वचा में सिकुड़न आती है. अगर आप चेहरे के मुंहासों पर इसे लगाएं तो वह भी छोटा हो जाएगा और सूख जाएगा. आप चाहें तो घरेलू एस्‍ट्रीजेंट का इस्‍तेमाल भी कर सकते है. जैसे – नींबू का रस, केले के छिलके, ग्रीन टी आदि. इन सभी में सिट्रिक एसिड की मात्रा होती है जो बैक्‍टीरिया को मार देती है और त्‍वचा को चकमदार बनाती है.

Tags:
COMMENT