सुंदर दिखने के साथ ही हर लड़की यह चाहती है कि हर किसी का ध्‍यान उसकी ओर आकर्षित हो. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलती दिनचर्या के चलते किसी के पास भी इतना समय नही होता कि वह चमकती त्‍वचा पाने के लिए ब्‍यूटी पार्लर जा सके. ऐसे मे आप निराश ना हों क्‍योंकि आप घर पर बैठ कर ही अपनी त्‍वचा का खास ख्‍याल रख सकती हैं और उसे खूबसूरत व जवां बना सकती हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में-

त्‍वचा बनाएं नम

दिन में देा बार अपनी त्‍वचा पर माइस्‍चराइजर लगाएं. इससे आपकी त्‍वचवा में ब्‍लड सर्कुलेशन होगा और बारीक रेखाएं गायब होने लगेंगी.

झुर्रियों के लिये

हाथों में झुर्रियां ना पडे़ इसके लिये जब भी हाथों को धोएं उससे पहले हाथों को नींबू के छिलके से रगड़ लें.

हेयर फौल कंट्रोल

यदि बाल झड़ने की समस्‍या है तो मेले को मिक्‍स में शहद, दही और लो फैट दूध के साथ पीस लें. इस ड्रिंक को कुछ हफ्तों तक पीजिये और हेयर फौल को कंट्रोल कीजिये. इस ड्रिंक में बायोटिन की मात्रा अधिक होती है.

बाल हेल्‍दी बनाने के लिये

बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए कई प्राकृतिक उपचार अपनाएं. हौट औयल थेरेपी करें, हिना लगाएं. नींबू रस लगाएं. बालों में नियमित रूप से तेल डालकर मसाज करें. इन्‍हे सर्दी और धूल से बचाएं. हेयर एक्‍सपर्ट की मदद लें और बालों को ट्रिम करवाती रहें ताकि वह दोमुंहे न होने पाएं

आंखों की सूजन

आंखों की सूजन को दूर करने के लिये रेंड़ी के तेल की एक बूंद अपनी आंखों पर गिरा कर उससे हल्‍की-हल्‍की मसाज करें. इससे आप फ्रेश फील करेंगी.

आंखों को आराम देने के लिये

आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिये खीरे की स्‍लाइस रखें. इसके अलावा ठंडे दूध में कौटन डुबो कर आखों पर रख कर उसकी थकान मिटा सकती हैं.

फटे होठों के लिये

सर्दियों में अगर होंठ सूख जाएं तो चीनी और नींबू से उसे स्‍क्रब कर के ऊपर से वैसलीन से हफ्ते में तीन बार मसाज करें.

Tags:
COMMENT