Holi Special: खट्टे फलों से करें अपना घर साफ

हर महिला चाहती है कि उसका घर सुंदर रहे और चमके जिसके लिए वो रोजाना सफाई करती हैं. स्ट्रिस फ्रूट जो कि खट्टे होते हैं, उसमें प्रोटीन, न्यूट्रियंट्स और विटामिन होता है. खट्टे फल जैसे, नींबू, संतरा, मुसम्मी और अंगूर आदि फल वजन घटाने में भी लाभदायक होते हैं. यही नहीं अगर त्वचा को साफ करना हो या फिर घर के किसी समान को साफ करना हो, तो यह स्ट्रिस फ्रूट बड़े ही काम के हैं. तो अगर होली के दिनों में आपके घर भी रंगो के कारण गंदे दिखने लगे हैं तो अपनाएं यह उपाय.

1. मौसंबी

हम सब जानते हैं कि मौसंबी त्वचा को ग्लो करने के काम आती है. लेकिन क्या आप जानती है कि इससे घर की सफाई भी की जा सकती है. घर की सफाई करने के लिये इसके छिलके को सुखा कर नमक के साथ मिलाएं. फिर इस पेस्ट को मेटल, लोहा, स्टील, ब्रास, मार्बल आदि को साफ करने में प्रयोग करें. इससे बाथरूम की फर्श, बाथ टब और वॉश बेसिन आदि भी साफ किये जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 9 टिप्स: चमकती रहेंगी घर की टाइल्स

2. संतरा

इस फल का प्रयोग सफाई करने के लिये किया जा सकता है. संतरे का सूखा छिलका लीजिये और उसे मिक्सर में पीस लीजिये और उसमें सिरका मिला दीजिये और फिर इससे टेबल, शीशा और धातु साफ कीजिये. इसके प्रयोग से हल्के कपडों पर पडे हुए दाग भी आराम से छुटाए जा सकते हैं. कपडो की अलमारी में कीडे ना लगे इसके लिये उसमें संतरे का छिलका रख दें.

3. नींबू

कॉपर या ब्रास का शोपीस साफ करने के लिये आप नींबू के छिलके का प्रयोग कर सकती हैं. यही नहीं बल्कि कठोर प्लास्टिक का समान, शीशे के दरवाजे, टपरवेयर, खिड़की और लोहे के दाग आदि, साफ करने के काम आ सकता है. कपडे पर दाग लग गया हो तो नींबू का रस रगड दीजिये और फिर देखिये कमाल. कूड़े के डिब्बे में नींबू का टुकडा डालने से उसमें बदबू नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें- चुटकी बजाते ही बिजली का बिल कम कर देंगे ये 7 तरीके

Holi Special: इन 7 होममेड टिप्स से कपड़ों पर लगे दागों को कहें बाय  

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में हर दिन कपड़ों को धोना मुश्किल हो जाता है और वहीं अगर कपड़ों पर दाग लग जाए तो ये परेशानी का सबब भी बन जाता है. कपड़ों पर दाग लगने के कारण हमारा कपड़े धोने में लगाने वाला टाइम बढ़ जाता है और अगर दाग न छूटे तो वह कपड़ा दूसरे दिन पहनने के लिए बेकार हो जाता है, लेकिन आज हम आपको कपड़ों पर लगे दागों को आसानी से छुड़ाने के कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप आसानी से अपना सकते हैं.

1. दाग हटाने में  शैंपू आएगा आपके काम

धूलमिट्टी, मेकअप, कालर रिंग्स आदि का दाग हटाने में शैंपू बड़ा काम आ सकता है. जरूरी नहीं कि आप कोई महंगा शैंपू ही इस्तेमाल करें, कोई भी शैंपू आपकी मदद करेगा.

ये भी पढ़ें- घर की सफाई के लिए बेस्ट है सिरका

2. आउटडेटिड नौलखा साबुन है दाग हटाने के लिए परफेक्ट

नौलखा साबुन, टुकड़ा साबुन, देसी साबुन, घोड़े वाला साबुन जैसे नामों से मिलने वाला साबुन हम बेशक आउटडेटेड मान कर छोड़ चुके हैं, पर यह है बड़े काम की चीज. इस से आप के सफेद कपड़े तो चमकते ही हैं, ग्रीस, मैल, चिकनाई आदि दागों पर भी बड़ा कारगर साबित होता है.

3. दांतों की सफाई के साथ-साथ दाग हटाने में भी है बेस्ट नौन जैल टूथपेस्ट

आपके दांतों को चमकाने के साथसाथ आप का नौन जैल टूथपेस्ट कपड़ों पर से इंक के दाग बड़ी सफाई से हटा कर उन्हें भी चमकदार बनाता है.

4. फफूंदी आदि के दाग हटाने के लिए करें इस्तेमाल नीबू का रस व नमक

कपड़ों पर से फफूंदी आदि के दाग हटाने में नीबू का रस  बड़ी सहायता करेगा. इंक, हल्दी, तेल आदि के दागों पर भी आप नीबू का रस मल सकती हैं. फफूंदी पर नीबू लगा कर उस पर नमक बुरक दें और फिर धूप में रख दें. इसी प्रकार कपड़ों पर से खून के धब्बे साफ करने के लिए उन्हें नमक मिले पानी में भिगो दें.

ये भी पढ़ें- मौनसून में इन 4 टिप्स से सेफ रहेंगी ज्वैलरी

5. हर तरफ के दाग के लिए परफेक्ट है सिरका

सफेद सिरका भी कपड़े धोते समय आप का मददगार साथी साबित होगा. जिन कपड़ों से रंग निकलता हो, उन्हें सिरके में डुबो कर आप उन के रंग पक्के कर सकती हैं.

6. बाजार से स्टेन रिमूवर लिक्विड भी आएगा आपके काम

इन घरेलू चीजों के अलावा बाजार में कई प्रकार की ब्लीच व वैनिश आदि स्टेन रिमूवर्स उपलब्ध हैं, जिन की सहायता से आप हर प्रकार के दाग हटा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- मौनसून टिप्स: बारिश में डेयरी प्रौडक्ट्स को ऐसे बचाएं

7. शेविंग क्रीम के फायदे हैं बहुत

शेविंग क्रीम भी हर तरह के दाग हटाने में मददगार है. यह उस समय बड़ी मददगार साबित होती है, जब आप कहीं बाहर घूमने गए हैं. शेविंग क्रीम सिर्फ एक प्रकार का फेंटा हुआ साबुन ही है, जो दाग हटाने में सबसे सस्ता और किफायती है.

9 टिप्स: इन होममेड टिप्स से दाग छुड़ाना हो जाएगा आसान

हर व्यक्ति के जीवन की  3 महत्त्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं- रोटी, कपड़ा और मकान. रोटी एक बार खराब बनी तो आप दूसरी बार ठीक बना लेंगे, मकान में एक बार मरम्मत हो तो सालोंसाल वह टिका रहता है, पर कपड़े तो हमें रोज पहनने होते हैं. हम बारबार उन कपड़ों को धोते और पहनते हैं. ये गंदे होते हैं, फट जाते हैं, रंग खराब हो जाते हैं. उफ! पता नहीं क्याक्या नहीं बीतती इन पर. हमारे व्यक्तित्व का सारा दारोमदार इन्हीं पर टिका होता है. जरा सोचिए, आप किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं. इंटरव्यू लेने वाला जब आप को देखेगा तो आप के कपड़ों पर लगे हलदी, सब्जी, मिट्टी, लिपस्टिक आदि के दाग उस पर क्या इंप्रेशन डालेंगे. ये वे दाग हैं, जो हर दूसरे दिन हमारे कपड़ों पर लगे होते हैं. और भी किस्मकिस्म के दाग हैं-चाय, कौफी, कोल्डड्रिंक, तेल, बटर, इंक, फल, ग्रीस, जूस, चौकलेट, कैचअप, खून, अंडे… अंतहीन लिस्ट है इन दागों की.

कुछ दाग हटते हैं, कुछ नहीं. क्या करें, रोज कपड़ों को ड्राईक्लीन कराएं? फिर घर का बजट? सोच में पड़ गए न? क्या आप जानती हैं, हमारे घर में ही मौजूद कई चीजें ऐसी हैं, जिन के प्रयोग से आप अपने कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग हटा सकती हैं? जैसे :

1. क्लब सोडा

जी हां, वही सोडा, जो हम पीते हैं. यह हर प्रकार के दाग हटाने में कारगर है, खासकर तब जब आप किसी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हों. आप की पार्टी ड्रैस पर किसी भी तरह का दाग लग जाए, उसे फौरन सोडा वाटर से धो लीजिए, कुछ देर बाद उस का नामोनिशान नहीं रहेगा. बरतन साफ करने वाला लिक्विड सोप : चौंकिए मत, बल्कि यकीन कीजिए. यह कपड़ों के लिए बेहतरीन स्टेन रिमूवर साबित हो सकता है, खासकर तेल, घी, मक्खन आदि के दागों के लिए.

ये भी पढ़ें- जानें कैसे चुनें सही ब्रा

2. अल्कोहल

चाहे मिथाइलेटिड स्प्रिट हो, या नेलपौलिश रिमूवर या हेयर स्प्रे इन के द्वारा आप घास या अन्य कई प्रकार के जिद्दी दाग हटा सकती हैं.

3. शैंपू

धूलमिट्टी, मेकअप, कालर रिंग्स आदि दाग हटाने में शैंपू बड़ा काम आ सकता है. जरूरी नहीं कि आप कोई महंगा शैंपू ही इस्तेमाल करें, कोई भी शैंपू आप की मदद करेगा.

4. शेविंग क्रीम

शेविंग क्रीम भी हर तरह के दाग हटाने में मददगार है. यह उस समय बड़ी मददगार साबित होती है, जब आप कहीं बाहर घूमने गए हैं. आखिर गौर से देखें तो आप को मालूम पड़ेगा कि शेविंग क्रीम सिर्फ एक प्रकार का फेंटा हुआ साबुन ही है.

5. नौलखा साबुन

नौलखा साबुन, टुकड़ा साबुन, देसी साबुन, घोड़े वाला साबुन जैसे नामों से मिलने वाला साबुन हम बेशक आउटडेटेड मान कर छोड़ चुके हैं, पर यह है बड़े काम की चीज. इस से आप के सफेद कपड़े तो चमकते ही हैं, ग्रीस, मैल, चिकनाई आदि दागों पर भी बड़ा कारगर साबित होता है.

ये भी पढ़ें- किराए का घर: कम खर्च में घर जैसी सुविधाएं

6. नौन जैल टूथपेस्ट

आप के दांतों को चमकाने के साथसाथ आप का नौन जैल टूथपेस्ट कपड़ों पर से इंक के दाग बड़ी सफाई से हटा कर उन्हें भी चमकदार बनाता है.

7. नीबू का रस व नमक

कपड़ों पर से फफूंदी आदि के दाग हटाने में नीबू का रस  बड़ी सहायता करेगा. इंक, हलदी, तेल आदि के दागों पर भी आप नीबू का रस मल सकती हैं. फफूंदी पर नीबू लगा कर उस पर नमक बुरक दें और फिर धूप में रख दें. इसी प्रकार कपड़ों पर से खून के धब्बे साफ करने के लिए उन्हें नमक मिले पानी में भिगो दें.

8. सिरका

सफेद सिरका भी कपड़े धोते समय आप का मददगार साथी साबित होगा. जिन कपड़ों से रंग निकलता हो, उन्हें सिरके में डुबो कर आप उन के रंग पक्के कर सकती हैं.

9. स्टेन रिमूवर लिक्विड

इन घरेलू चीजों के अलावा बाजार में कई प्रकार की ब्लीच व वैनिश आदि स्टेन रिमूवर्स उपलब्ध हैं, जिन की सहायता से आप हर प्रकार के दाग हटा सकती हैं. तो टैंशन किस बात की है. अब आप कपड़ों से दागों का चुटकियों में सफाया कर मुसकरा कर कह सकती हैं- बायबाय दाग.

ये भी पढ़ें- इनरवियर से जुड़ी इन बातों को जानना है जरूरी

पीरियड ब्लड स्टेन्स हटाने के 10 टिप्स

आमतौर पर कभी अंडरगारमेंट्स तो कभी बेडशीट पर पीरियड ब्लड स्टेन यानी धब्बे लग जाते हैं. यह धब्बे इतने गहरे होते हैं कि इन्हें निकालने में दादीनानी सब याद आ जाती हैं. इसलिए कुछ हो न हो लेकिन आप को कोई एक ट्रिक तो सीख ही लेनी चाहिए जिस से आप अपने कपड़ों पर लगे पीरियड ब्लड स्टेन्स को हटा सकें और आप को एक के बाद एक अपने फेवरेट कपड़े पुराने कपड़ों की गिनती में न मिलाने पड़ें.

1- जल्द से जल्द स्टेन हटाएं

दाग लगने के बाद उसे सूखने का मौका न दें और जितना जल्दी हो सके उसे हटा दें. यदि धब्बे सूख गए तो वह फेब्रिक में अंदर तक सोख लिए जाएंगे और उन से छुटकारा पाना मुश्किल होगा. अगर आप जल्दी में हैं और स्टेन छुटाने का समय नहीं है तो कम से कम कपड़े को पानी में डूबा कर छोड़ दें.

2- गरम पानी से दूर

कभी भी ब्लड स्टेन लगे कपड़े को गरम पानी में न भिगोएं. गरम पानी दाग से निबटने की बजाए आप की मुसीबत और बड़ा देगा. गर्माहट से फेब्रिक ब्लड को अच्छी तरह सोख लेगा और दाग कड़े हो जाएंगे. साथ ही, नाजुक कपड़े गरम पानी में भिगोने से सिकुड़ जाते हैं.

ये भी पढ़ें- #coronavirus: इफेक्टिव सैनिटाइज़ेशन मेथड

3- ठंडे बहते पानी से धोएं

ब्लड स्टेन लगे कपड़े को बहते ठंडे पानी यानी रनिंग टैप वौटर से धोएं. पानी जितना ठंडा होगा दाग हटाने में उस का असर उतना ही ज्यादा होगा. कपड़े को ठंडे पानी में डुबाए रखने से ही कपड़े पर दाग गहरा होने से बच जाता है.

4- साबुन से दाग छुड़ाने की कोशिश करें

यदि दाग हलका है तो उसे किसी भी साबुन से छुटाने की कोशिश करें. लिक्विड साबुन भी ठीक रहेगा. घर पर यदि और कुछ न मिले तो आप नीबू भी ट्राई कर सकते हैं.

5- हाइड्रोजन पैरेक्साइड का इस्तेमाल

गहरे दागों पर साबुन का ज्यादा असर नहीं होता, ऐसे में आप हाइड्रोजन पैरेक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस की कुछ बूंदे सीधा ब्लड स्टेन पर डालें, स्टेन हलका होने लगेगा. दाग हट जाने के बाद कपड़े को ठंडे पानी से धो लें. हाइड्रोजन पैरेक्साइड गहरे रंग के कपड़े का रंग हटा भी सकते हैं इसलिए इस का इस्तेमाल हलके रंग के कपड़ों पर ही करें.

6- बेकिंग सोडा और एसपीरिन

इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल एक सा होता है. बेकिंग सोडा या एसपीरिन को पाउडर बना कर कपड़े पर डाइरैक्ट डालें. इसे पानी में मिला कर पेस्ट बना कर भी दाग पर डाल सकते हैं. 30 मिनट तक इसे कपड़े पर रखने के बाद हलके हाथों से कपड़े को रब करें और पानी से धो लें.

7- नमक या सेलाइन सोल्यूशन

कपड़े पर नौर्मल नमक और ठंडा पानी भी ब्लड स्टेन हटाने में असरदार होता है. नमक को धब्बे पर घिसें व असर देखें. कौंटेक्ट लेंस के साथ आने वाला सेलाइन सोल्यूशन भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

8- स्टेन रिमूवल

यदि आप के कपड़ों पर अकसर पीरियड ब्लड स्टेन लगता है तो आप को बाजार में मिलने वाला कोई स्टेन रिमूवर खरीद लेना चाहिए. आप की मेहनत कई गुना कम हो जाएगी.

9- विनेगर

स्टेन लगे कपड़े को विनेगर में 10 मिनट डुबो कर रख दें और पेपर टावल की मदद से स्टेन हटाएं. अगर स्टेन अब भी नहीं गया है तो इस प्रोसैस को एक दो बार रिपीट करें, फिर ठंडे पानी से धो लें. स्टेन हट जाएगा.

ये भी पढ़ें- अपना फेसबुक अवतार कैसे बनाएं?

10- स्पौट ट्रीट

यदि आप के गद्दे पर ब्लड स्टेन लग गया है तो ऊपर बताए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करें. ध्यान रहे कि आप पानी का प्रयोग ज्यादा न करें और सिर्फ धब्बे को ही गीला करें जिस से पानी गद्दे में न घुसे. कोटन बौल या किसी कपड़े से डैब करते हुए दाग छुटाएं.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें