हर महिला चाहती है कि उसका घर सुंदर रहे और चमके जिसके लिए वो रोजाना सफाई करती हैं. स्ट्रिस फ्रूट जो कि खट्टे होते हैं, उसमें प्रोटीन, न्यूट्रियंट्स और विटामिन होता है. खट्टे फल जैसे, नींबू, संतरा, मुसम्मी और अंगूर आदि फल वजन घटाने में भी लाभदायक होते हैं. यही नहीं अगर त्वचा को साफ करना हो या फिर घर के किसी समान को साफ करना हो, तो यह स्ट्रिस फ्रूट बड़े ही काम के हैं. तो अगर होली के दिनों में आपके घर भी रंगो के कारण गंदे दिखने लगे हैं तो अपनाएं यह उपाय.

1. मौसंबी

हम सब जानते हैं कि मौसंबी त्वचा को ग्लो करने के काम आती है. लेकिन क्या आप जानती है कि इससे घर की सफाई भी की जा सकती है. घर की सफाई करने के लिये इसके छिलके को सुखा कर नमक के साथ मिलाएं. फिर इस पेस्ट को मेटल, लोहा, स्टील, ब्रास, मार्बल आदि को साफ करने में प्रयोग करें. इससे बाथरूम की फर्श, बाथ टब और वॉश बेसिन आदि भी साफ किये जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 9 टिप्स: चमकती रहेंगी घर की टाइल्स

2. संतरा

इस फल का प्रयोग सफाई करने के लिये किया जा सकता है. संतरे का सूखा छिलका लीजिये और उसे मिक्सर में पीस लीजिये और उसमें सिरका मिला दीजिये और फिर इससे टेबल, शीशा और धातु साफ कीजिये. इसके प्रयोग से हल्के कपडों पर पडे हुए दाग भी आराम से छुटाए जा सकते हैं. कपडो की अलमारी में कीडे ना लगे इसके लिये उसमें संतरे का छिलका रख दें.

3. नींबू

कॉपर या ब्रास का शोपीस साफ करने के लिये आप नींबू के छिलके का प्रयोग कर सकती हैं. यही नहीं बल्कि कठोर प्लास्टिक का समान, शीशे के दरवाजे, टपरवेयर, खिड़की और लोहे के दाग आदि, साफ करने के काम आ सकता है. कपडे पर दाग लग गया हो तो नींबू का रस रगड दीजिये और फिर देखिये कमाल. कूड़े के डिब्बे में नींबू का टुकडा डालने से उसमें बदबू नहीं आएगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT