व्यवस्थित और साफ-सुथरा घर हाउसवाइफ के सलीकेदार होने की ओर इशारा करता है. पहले ईंट और सीमेंट के फर्श होते थे अब टाइल्स का जमाना है. टाइल्स अगर चमका कर रखी जाए तो पूरा घर खूबसूरत दिखता है. जबकि एक छोटा सा दाग या गन्दगी भी इस की शोभा बिगाड़ सकती है. टाइल्स को साफ रखना न केवल खूबसूरत घर के लिए जरूरी है बल्क‍ि बीमारियों से सुरक्षा के लिए भी जरूरी है. आइए जानते हैं टाइल्स की सफाई के कुछ आसान और असरकारी उपाय .

1. अगर आप को फटाफट अपने घर की फ्लोर साफ करनी है तो नींबू काट लीजिए. इस के रस को एक बाल्टी में निचोड़ कर बाल्टी में पानी मिलाइए और फर्श की सफाई कीजिए. या फिर टाइल्स पर नींबू रगड कर 10 -15 मिनट छोड़ दें. बाद में मुलायम गीले कपडे से उसे पोंछ दें. इस से जमीन पर मौजूद सारे दाग साफ हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- क्या आपका घर भी है बारिश के लिए तैयार

2. फर्श पर चाय, काफी या किसी भी तरह के जिद्दी दाग लग गए हों तो आप इन्हे साफ़ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें. इस के लिए आप गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में सिरका मिला लें और इस से टाइल्स की सफाई करें. फिर साबुन या डिटर्जेंट मिले गर्म पानी से धो लें. सभी दागधब्बे दूर हो जाएंगे.

3. पैराफीन और नमक में कपडा भिगो कर टाइल्स साफ करने से इस की चमक कायम रहेगी.

4. ब्लीचिंग पाउडर को रात भर टाइल्स पर लगा रहने दें और सुबह साफ कर लें. टाइल्स चमकने लगेंगी.

5. लिक्विड अमोनिया और साबुन के घोल से भी टाइल्स की गंदगी साफ की जा सकती है. एक बाल्टी पानी लें और उस में 1 कप अमोनिया और साबुन का घोल मिला कर फ्लोर टाइल्स की सफाई करें.

6. आप अपने फ्लोर को साफ करने के लिए ऐथेनॉल का इस्तेमाल भी कर सकते है. एक बाल्टी पानी में 1चम्मच ऐथेनोल मिला कर फर्श साफ़ करें. सारे दागधब्बे दूर हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: वौलपेपर के इस्तेमाल से सजाएं घर

7. आप टाइल्स पर लगे दागधब्बों को छुड़ाने के लिए आलू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आलू को काट कर उसे टाइल्स पर रगड़ें. 15 मिनट तक छोड़ दें फिर गर्म पानी से दें. टाइल्स बिल्कुल नये जैसी चमकने लगेगी.

8. सफेद टाइल्स साफ करने के लिए 75 प्रतिशत पानी में 25 प्रतिशत ब्लीच या ऑक्सीजन ब्लीच मिला कर स्क्रब या ब्रश से साफ़ करें.

9. पोंछा लगाते वक्त आप पानी में डिटर्जेंट मिला ले और इस से टाइल्स की सफाई करें| रोज़ाना ऐसा करने से आप का फर्श हमेशा चमकता रहेगा.

edited by rosy

Tags:
COMMENT