आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में हर दिन कपड़ों को धोना मुश्किल हो जाता है और वहीं अगर कपड़ों पर दाग लग जाए तो ये परेशानी का सबब भी बन जाता है. कपड़ों पर दाग लगने के कारण हमारा कपड़े धोने में लगाने वाला टाइम बढ़ जाता है और अगर दाग न छूटे तो वह कपड़ा दूसरे दिन पहनने के लिए बेकार हो जाता है, लेकिन आज हम आपको कपड़ों पर लगे दागों को आसानी से छुड़ाने के कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप आसानी से अपना सकते हैं.

1. दाग हटाने में  शैंपू आएगा आपके काम

धूलमिट्टी, मेकअप, कालर रिंग्स आदि का दाग हटाने में शैंपू बड़ा काम आ सकता है. जरूरी नहीं कि आप कोई महंगा शैंपू ही इस्तेमाल करें, कोई भी शैंपू आपकी मदद करेगा.

ये भी पढ़ें- घर की सफाई के लिए बेस्ट है सिरका

2. आउटडेटिड नौलखा साबुन है दाग हटाने के लिए परफेक्ट

नौलखा साबुन, टुकड़ा साबुन, देसी साबुन, घोड़े वाला साबुन जैसे नामों से मिलने वाला साबुन हम बेशक आउटडेटेड मान कर छोड़ चुके हैं, पर यह है बड़े काम की चीज. इस से आप के सफेद कपड़े तो चमकते ही हैं, ग्रीस, मैल, चिकनाई आदि दागों पर भी बड़ा कारगर साबित होता है.

3. दांतों की सफाई के साथ-साथ दाग हटाने में भी है बेस्ट नौन जैल टूथपेस्ट

आपके दांतों को चमकाने के साथसाथ आप का नौन जैल टूथपेस्ट कपड़ों पर से इंक के दाग बड़ी सफाई से हटा कर उन्हें भी चमकदार बनाता है.

4. फफूंदी आदि के दाग हटाने के लिए करें इस्तेमाल नीबू का रस व नमक

कपड़ों पर से फफूंदी आदि के दाग हटाने में नीबू का रस  बड़ी सहायता करेगा. इंक, हल्दी, तेल आदि के दागों पर भी आप नीबू का रस मल सकती हैं. फफूंदी पर नीबू लगा कर उस पर नमक बुरक दें और फिर धूप में रख दें. इसी प्रकार कपड़ों पर से खून के धब्बे साफ करने के लिए उन्हें नमक मिले पानी में भिगो दें.

ये भी पढ़ें- मौनसून में इन 4 टिप्स से सेफ रहेंगी ज्वैलरी

5. हर तरफ के दाग के लिए परफेक्ट है सिरका

सफेद सिरका भी कपड़े धोते समय आप का मददगार साथी साबित होगा. जिन कपड़ों से रंग निकलता हो, उन्हें सिरके में डुबो कर आप उन के रंग पक्के कर सकती हैं.

6. बाजार से स्टेन रिमूवर लिक्विड भी आएगा आपके काम

इन घरेलू चीजों के अलावा बाजार में कई प्रकार की ब्लीच व वैनिश आदि स्टेन रिमूवर्स उपलब्ध हैं, जिन की सहायता से आप हर प्रकार के दाग हटा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- मौनसून टिप्स: बारिश में डेयरी प्रौडक्ट्स को ऐसे बचाएं

7. शेविंग क्रीम के फायदे हैं बहुत

शेविंग क्रीम भी हर तरह के दाग हटाने में मददगार है. यह उस समय बड़ी मददगार साबित होती है, जब आप कहीं बाहर घूमने गए हैं. शेविंग क्रीम सिर्फ एक प्रकार का फेंटा हुआ साबुन ही है, जो दाग हटाने में सबसे सस्ता और किफायती है.

Tags:
COMMENT