हर शादी या पार्टी में आपके लुक पर चार-चांद लगाती है ज्वैलरी. साथ ही आपके लुक को भी कम्पलीट करती है. वहीं मौनसून में भी आप किसी पार्टी या शादी का हिस्सा बनते होंगे. पर क्या आप अपनी ज्वैलरी का ख्याल रखते है. गरमियों में ज्वैलरी का ख्याल रखना आसान है लेकिन जब बाद मौनसून की आती है तो ज्वैलरी पर का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. मौनसून में नमी से ज्वैलरी का ख्याल न रखने से वह खराब हो सकती हैं, इसीलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आपकी ज्वैलरी मौनसून में भी चमकती रहेगी.

1. ज्‍वैलरी को क्लीन रखना है जरूरी  

ज्वैलरी की चमक को बनाए रखने के लिए उसे अच्‍छी तरह से साफ करके और सुखाकर रखें. गले का हार हो, अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयर रिंग या फिर कोई भी ज्वैलरी आइटम हो, आपको उसे किसी क्रीम, लोशन, परफ्यूम और आयल या पानी से साफ करके ही रखना चाहिए. ज्वैलरी को पहनने से पहले उस पर क्रीम या परफ्यूम लगाना ना भूलें. सभी ज्वैलरी को अलग-अलग बॉक्‍स में रखें ताकि उनका रंग एक-दूसरे की वजह से खराब ना हो. आप चाहें तो एक बड़े से बॉक्‍स में अलग-अलग ज्वैलरी के छोटे बाक्‍स भी रख सकती हैं.

ये भी पढ़ें- मौनसून टिप्स: बारिश में डेयरी प्रौडक्ट्स को ऐसे बचाएं

2. ध्‍यान से रखें ज्‍वैलरी

अपनी फैशन ज्वैलरी को किसी सुरक्षित जगह पर ही रखें. गले के हार को उसके हूक्‍स में डालकर रखें और कोई भी ज्वैलरी एक-दूसरे के साथ चिपके ना. कोई भी कीमती ज्वैलरी तो बिलकुल भी एक-दूसरे से स्‍पर्श नहीं करनी चाहिए वरना उस पर जंग लग सकती है.

3. पहनने के बाद जरूर करें साफ

कभी-कभी ज्वैलरी पहनने के बाद अंगूठी, ईयर रिंग और गले का हार पहनने के बाद उस पर साबुन, तेल या परफ्यूम लग जाता है. इसकी वजह से ज्वैलरी पर कालापन आ सकता है या उनकी चमक जा सकती है. इससे बचने के लिए ज्वैलरी पहनने के बाद उसे साफ करना बिलकुल ना भूलें.

ये भी पढ़ें- इन 7 टिप्स से बिजली के बिल में करें कटौती

4. ज्वैलरी पहनकर सोने की ना करें गलती

सोने से पहले हमेशा अपनी ज्वैलरी उतार दें. अगर आप सोने से पहले ज्वैलरी नहीं उतारती हैं तो आपकी ये लापरवाही ज्वैलरी को खराब भी कर सकती है. इस वजह से ज्वैलरी के टूटने का खतरा भी बना रहता है. वहीं ज्वैलरी पहनकर सोन पर आपकी स्किन स्‍क्रैच पड़ सकते हैं.

मौनसून में ज्वैलरी को नमी में रखने की गलती कभी न करें, अगर आपकी आर्टिफिशल ज्वैलरी है तो उसे कौटन में पैक करके रखें वरना ये मौनसून में काली पड़नी शुरू हो जाएगी.

Tags:
COMMENT