मौनसून आ गया है और बारिश में भीगना हर किसी को पसंद आता है, लेकिन मौनसून में सबसे बड़ी आफत होती है की कपड़ों को कैसे सुखाएं. कपड़े सूखाने के लिए हम धूप का इंतजार करते हैं  जो कि मौनसून में मुश्किल है. वहीं अगर कपड़े न सूखें तो कपड़ों में बदबू आने लगती है. इसके साथ ही गीले कपड़ों से इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है. इसीलिए आज हम आपको घर पर ही बिना धूप का इंतजार करें कपड़े सूखा सकती हैं.

1. कपड़ों को सही ढंग से निचोड़ना है जरूरी

अक्सर कपड़े जल्दी न सूखने का कारण कपड़ों को सही ढंग से न निचोड़ने के कारण होता है. इसीलिए जरूरी है कि कपड़ों को मौनसून में सही ढ़ग से निचोड़कर मशीन में दो बार ड्राइ करें जिससे कपड़े जल्दी सूख जाएंगे.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: घर से ऐसे भगाएं खटमल

2. अगरबत्ती का करें इस्तेमाल

जिस जगह या कमरे में कपड़े सूखने के लिए डालें वहां कोने में एक खूशबूदार अगरबत्ती जला कर रख दें. इसके धूएं से एक तो कपड़ों में से सीलन की बदबू दूर होगी दूसरा वे जल्दी सूख भी जाएंगे.

3. हैंगर का इस्तेमाल करना न भूलें

कपड़ों को अलग-अलग हैंगर में लटकाकर कमरे में सूखने के लिए रखें और खिड़कियां-दरवाजे खोल दें. इससे हवा कपड़ों के आर-पार आसानी से पहुंचेगी और वे जल्दी सूख जाएंगे.

4. सिरका का करें इस्तेमाल

कपड़ों को धोने से पहले 10-15  मिनट के लिए सिरके में डुबो दें. कुछ देर बाद हल्के हाथों से मल कर धो लें. इससे कपड़ों का रंग भी नहीं निकलेगा और उनकी चमक भी बनी रहेगी. इसके साथ ही कपड़े से बदबू भी नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें- स्मार्ट वुमंस के लिए बेहद काम की हैं ये एप्स

5. नमक है कारगर

नमक घर में इस्तेमाल होने वाला सबसे बेस्ट प्रोडक्ट है, ये कईं चीजों के लिए काम आता है, जिनमें कपड़ों को सूखाना भी है. कपड़ों के साथ कमरे में एक थैली में नमक भरकर रख दें जिससे नमक कपड़ों से मौइश्चराइजर सोख लेगा और सूखने में भी मदद करेगा.

Tags:
COMMENT