अक्सर औफिस से घर जाकर थकान में हम सीधा बैड पर जाकर आराम करना चाहते हैं, लेकिन आपके बैड पर खटमल हो तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. साथ ही इससे कईं बीमारियां भी होने लगती है. खटमलों से पीछा छुड़ाना मुश्किल है क्योंकि ये लम्बे समय तक बिना खाए भी रह सकते हैं. इसलिए आज हम कुछ होममेड टिप्स बताएंगे, जिसे आप अपनाकर अपने घर से दूर रख सकते हैं.

1. खटमल भगाने के लिए इफेक्टिव है पुदीना

खटमल पुदीना की गंध को सहन नहीं कर पाते हैं. तो कुछ पुदीने की पत्तियां लें और अपने बिस्तर के पास रख दें. अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो कुछ पुदीना के पत्ते उनके पलने में रख दें. पुदीने के पत्ते खटमलों को दूर रखते हैं. आप चाहें तो पुदीने के पत्तों को पीस कर अपने शरीर पर भी मल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- स्मार्ट वुमंस के लिए बेहद काम की हैं ये एप्स

2. कायेन पेपर(लाल मिर्च) से भगाएं खटमल

कायेन पेपर गिनी राज्य की लाल मिर्च है. इसे बर्ड पेपर, काऊ हौर्न पेपर और अलेवा भी कहते हैं. इससे खटमल बहुत जल्दी भागते हैं. आप इन मिर्चों का पाउडर बना कर खटमलों पर स्प्रे कर सकते हैं.

3. लैवेंडर की महक भगाएं खटमल

खटमल लैवेंडर की महक सहन नहीं कर पाते हैं. इसीलिए आप लैवेंडर के पत्तों को खटमल वाले कपड़ों पर रगड़ सकते हैं या लैवेंडर का परफ्यूम छिड़क सकते हैं.

4. एंटी माइक्रोबियल गुण  से भरपूर है नीम का तेल

नीम का तेल नीम के पेड़ से निकाला जाता है. इसमें कई एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कीड़ों को दूर रखने के लिए किया जाता है. नीम का तेल आपको किसी भी दवा की दुकान पर मिल सकता है. नीम के तेल को आप डाइल्यूट न करें. इसका इस्तेमाल इसके शुद्ध रूप में खटमलों पर किया जाना चाहिए. घर की सभी चीज़ों पर इसका छिड़काव करें और डिटर्जेंट के साथ इस तेल को मिलाकर ही कपडे धोएं. एक हफ्ते लगातार इसका छिड़काव करें.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: जूतों की बदबू को ऐसे कहें बाय

5. थाइम (अजवाइन के फूल) का करें खटमल भगाने में इस्तेमाल

थाइम इटली की एक फेमस बूटी है, जिसका इस्तेमाल खाने में टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है. थाइम खटमलों पर सीधा असर नहीं करता पर इसकी महक खटमल सहन नहीं कर पाते और वह भाग जाते हैं. थाइम की पत्तियों को जालीदार बैग में डालकर खटमलों से संक्रमित जगह पर छोड़ दें. हर तीसरे दिन बैग की पत्तियों को ताजा पत्तियों से बदलना जरूरी है.

Tags:
COMMENT