अक्सर हम अपने पसीने की बदबू या कपड़ों की बदबू को भगाने का इलाज ढूंढ लेते हैं, लेकिन जब बात जूतों की बदबू की आती है तो हम अक्सर आसान रास्ता ढूंढने की कोशिश करते हैं या फिर उस बदबू का कोई इलाज नही करते. इसीलिए आज हम आपको कैसे अपने जूतों की बदबू को बिना कोई खर्चा किए कैसे भगाएं इसके लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे आप अपना सकते हैं.

  1. जूते में बदबू के कारण को पहचानें

जूतों से आ रही बदबू को दूर करने से पहले अपने जूतों की जांच करें. अगर आपके जूतों के इन्सोल नम या टूटे हुए हैं तो या तो इन्हें बाहर निकाल कर सुखा दें या नए इन्सोल खरीद लें जो खासतौर पर बैक्टीरियल ग्रोथ को रोकने के लिए बना होता है.

2. अपने जूतों को हीटर के पास या धूप में सुखाएं

जूते की लेस को निकाल दें और इनकी टंग को बाहर निकालकर (अन्दर की ओर मौजूद सोल या कपड़ा) ऊपर कर दें ताकि जूते जल्दी सूख सकें. इन्हें सूखा रखने पर इनमें बदबू पैदा करने वाली बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है.

5 टिप्स: घर से ऐसे करें कौकरोच और छिपकली की छुट्टी

3. देवदार की लकड़ी के इन्सोल खरीदना है बेस्ट

देवदार की लकड़ी से बने इन्सोल एंटीफंगल होते हैं और बदबू दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा देवदार की महक फ्रैश होती है और ये हल्के भी होते हैं, जिससे ये बदबू दूर करने और बैक्टीरिया की वृद्धि रोकने में सहायक होते हैं.

4. फेब्रिक सौफ्नर या कंडीशनर शीट का करें इस्तेमाल 

एक या दो फेब्रिक सौफ्नर या कंडीशनर शीट (जिन्हें आप ड्रायर में उपयोग करते हैं) को अपने हाथों में दबाकर बौल बना लें और जूतों को इस्तेमाल करने के बाद इस बौल को उनमें रख दें. इससे जूतों से अच्छी खुशबु आएगी और यह जूतों के भीतर की नमी भी सोख लेगा.

ये भी पढ़ें- 7 होममेड टिप्स: कपड़ों पर लगे दागों को कहें बाय  

5. खट्टे फलों के छिलकों को रखें

जूतों के अंदर ताजे संतरे, नींबू, या मोसंबी के छिलके रखें ताजे साइट्रस छिलकों को रखें, इसमें मौजूद एसेंशियल औयल होने के कारण अच्छी खूशबू आती है. ताजे साइट्रस छिलकों को रातभर अपने जूतों में रखें और जूतों के उपयोग से पहले इन्हें निकाल दें. इससे जूतों से पहले से बेहतर गंध आएगी. आप चाहें तो जूतों में लैवेंडर औयल की दो-दो बूंदें डाल सकती हैं. इससे जूतों में अच्छी खुशबू आएगी.

Tags:
COMMENT