अक्सर गरमियों या मौनसून में घर में रखीं कईं खाने की चीजें खराब हो जाती है. जिनमें डेयरी प्रौडक्ट भी आते हैं. कई बार ऐसा होता है कि आप बाहर से दूध के पैकेट खरीदकर लाते होंगे और जब उसे रात को या सुबह गर्म करते हैं तो वह फट जाता है या खराब हो जाता है. ये आम बात है, लेकिन इन चीजों का ख्याल रखना जरूरी है. खासकर गरमियों या मौनसून के सीजन में डेयरी प्रौडक्टस खराब हो जाते हैं. इसीलिए आज हम आपको दूध और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स को स्टोर करके रख सके.

1. टैम्प्रेचर का हमेशा रखें ख्याल

डेयरी प्रोडक्ट्स को कूल टैम्प्रेचर में ही स्टोर करना चाहिए. हालांकि डेयरी प्रोडक्ट्स को नमी से बचाकर ही रखें. कूल एंड ड्राई जगह पर रखने से डेयरी प्रोडक्ट्स और दूध लंबे समय तक सही रहते हैं. इसी तरह गरम टैम्प्रेचर में भी ये चीजें आसानी से खराब हो जाती हैं. दरअसल, नमी और गर्मी में बैक्टीरिया ज्यादा पनपते हैं, जिससे डेयरी प्रोडक्ट खराब हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- इन 7 टिप्स से बिजली के बिल में करें कटौती

2. डेयरी प्रौडक्ट का करें उबालकर इस्तेमाल

अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो ये सुनिश्चि‍त करें कि उबाले बिना दूध न पिएं. दूध को उबालकर पीने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. हल्का गुनगुना दूध पीना, ठंडा दूध पीने से कहीं अधि‍क फायदेमंद है.

3. मैन्युफैक्चरिंग डेट देखकर ही खरीदें प्रौडक्ट

दूध ओर डेयरी प्रोडक्ट्स पर ही नही बल्क‍ि हर चीज पर ये बात लागू होती है जो बाहर से खरीदी जाती है. दूध और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स खरीदते समय हमेशा उस पर लिखी तारीख देख लें. बेस्ट बीफोर में तारीख चेक कर लें. साथ ही अगर पैकेट कहीं से फटा हो तो उसे गलती से भी न खरीदें.

ये भी पढ़ें- मौनसून में छाता खरीदते समय रखें इन 6 बातों का ध्यान

4. धूप से रखें बचाकर

दूध को धूप से बचाकर रखें. इससे दूध में मौजूद पौष्ट‍िक तत्व नष्ट हो जाते हैं. विटामिन डी और रिबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व सूरज की रोशनी में नष्ट हो जाते हैं. इसीलिए डेयरी प्रौडक्ट को स्टोर करके रखने के लिए जरूरी है कि उन्हें धूप से बचाकर रखा जाए.

Tags:
COMMENT