अक्सर हम अपने घर की सफाई और फ्रेश रखने के लिए मार्केट से कईं प्रौडक्ट खरीदते हैं. पर हमारे घर में ही ऐसे कईं प्रौडक्ट मौजूद हैं जो घर की सफाई के लिए बेस्ट है. उन्हीं प्रौडक्ट्स में से एक है सिरका. इसे विनेगर के नाम से भी जाना जाता है. हर घर में सिरका अलग-अलग इस्तेमाल के लिए मौजूद होता है. सिरके का इस्तेमाल अचार, चटनी और खाने की कई चीजों में तो आप करते ही होंगे. लेकिन किचन से हटकर भी इसके तमाम फायदे हैं. यहां हम आपको सिरके के कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जो घर संवारने और खूबसूरती निखारने में आपकी खूब मदद करेंगे.

1. जिद्दी दाग हटाने के लिए बेस्ट है सिरका

अक्सर हमारे कपड़े पसीने के दाग की वजह से खराब हो जाते हैं. हल्के रंग के कपड़ों के साथ ऐसा खासतौर पर होता है. कपड़े धोने से पहले इन दागों पर स्प्रे करने वाली बोतल से सिरका छिड़कें. दाग आसानी से गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- मौनसून में इन 4 टिप्स से सेफ रहेंगी ज्वैलरी

2. फूलों को तरोताजा रखने में मदद करता है सिरका

गुलदस्ते में फूलों को ज्यादा देर तक तरोताजा रखना मुश्किल होता है. इनको देर तक फ्रेश बनाए रखने में सिरका काम आएगा. फूलदान के पानी में एक चम्मच सफेद सिरका डाल देंगे तो फूल देर तक ताजे रहेंगे.

3. उबालते समय अंडा न फटने में मदद करेगा सिरका

कई घरों में अंडा नियमित तौर पर प्रयोग होता है. इनको उबालते समय गरम पानी में थोड़ा सिरका मिला दिया जाए तो अंडे में क्रैक नहीं आता है और इस तरह अंडे का सफेद हिस्सा फैलता भी नहीं है.

4. चीटियों को भगाने के लिए सिरका करें इस्तेमाल

क्या आपको पता है कि चीटियों को सिरका अच्छा नहीं लगता. अगर घर में चीटियां हैं तो कोनों में सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर छिड़क दें. कुछ ही देर में चीटियां आपका घर खाली करके भाग जाएंगी.

ये भी पढ़ें- मौनसून टिप्स: बारिश में डेयरी प्रौडक्ट्स को ऐसे बचाएं

5. फर्श और फ्रिज की सफाई के लिए इस्तेमाल करें सिरका

पानी और सफेद सिरके का घोल फर्श, फ्रिज और रसोई की अलमारियों को साफ करने में बहुत मददगार होता है. हालांकि इसे संगमरमर या ग्रेनाइट के फर्श पर इस्तेमाल न करें. इसके अलावा फ्रिज से खराब खाने की बदबू हटाने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags:
COMMENT