बालों को स्ट्रेट करने का सही तरीका

आजकल स्ट्रेट हेयर का फैशन है. बालों को स्ट्रेट करने का सही तरीका जानना बहुत जरूरी है क्योंकि गलत तरीके से आपके बालों को नुकसान हो सकता है. निश्चय ही हम आपको यह सलाह नहीं देंगे कि आप रोज अपने बालों को सीधा करें. परन्तु क्या आप जानते हैं कि यदि आप इसे सही तरीके से करेंगी तो आपको रोज बालों को सीधा करने की जरूरत नहीं होगी और एक बार सीधा करने पर बाल कुछ दिनों तक सीधे ही रहेंगे.

यदि आपके बाल सीधे ही हैं तो आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है. परन्तु यदि आपके बाल वेवी या कर्ली हैं तो इसमें कुछ समय लग सकता है. इन सलाहों को माने और सही तरीके से अपने बालों को स्ट्रेट करें.

कंघी करें

अपने बालों को कंघी करें ताकि इसमें कोई गठान न रह जाए. उलझे हुए बाल होने से बालों को सीधा करने से तकलीफ होती है और बालों को नुकसान भी होता है. बालों को सीधा करने की प्रक्रिया में यह सबसे महत्वपूर्ण चरण है जिसे छोड़ना नहीं चाहिए.

हीट प्रोटेक्ट

यदि आप अपने बालों को स्ट्रेट कर रही हैं तो हीट प्रोटेक्टिंग क्रीम या मिस्ट का उपयोग बहुत आवश्यक है. हीट स्टाइलिंग से आपके बालों को नुकसान होता है और इस तरह के स्प्रे या क्रीम आपके बालों और हीट टूल्स के बीच एक रोधक बना देते हैं.

ये भी पढ़ें- Skincare Tips In Hindi: खूबसूरती को चार चांद लगाए नारियल

ब्लो ड्राय

बालों को प्रोटेक्ट करने के बाद ब्लो ड्राय से अपने बालों को सेट करें. ब्लो ड्राय करने के बाद आप अगले चरण की तरफ बढ़ सकते हैं.

बालों को बांटें

अब जब आपके बाल सेट हो चुके हैं तो बालो को छोटे छोटे भागों में बांटे और उनमें क्लिप लगायें. इन सेक्शन का आकार आपकी सहूलियत के अनुसार रखें.

सेक्शंस को सीधा करें

अब एक सेक्शन को छोड़ें और एक समय में एक सेक्शन को सीधा करें. आपको प्रत्येक सेक्शन पर एक से अधिक बार भी स्ट्रेटनर चलाना पड़ सकता है जब तक यह ठीक तरह से स्ट्रेट न हो जाएं. यदि आप पहली बार स्ट्रेटनर का उपयोग कर रही हैं तो इसका संभालकर उपयोग करें और जब बालों में कंघी करें या सेक्शन बनायें तब इसे दूर रखें.

सीरम

सीरम का उपयोग करके बालों को सेट करें. इससे बाल अधिक समय तक स्ट्रेट बने रहेंगे और बालों में चमक भी आएगी.

ये भी पढ़ें- Winter Special: सर्दियों में करें मेकअप तो इन ग़लतियों से बचें

जानें क्या हैं हेयर स्ट्रेटनर के 9 साइड इफैक्ट्स

सुंदर व स्टे्रट बालों की चाह में महिलाएं स्ट्रेटनिंग का सहारा लेती हैं. कोई शादी हो या फंक्शन, महिलाएं बालों पर स्ट्रेटनर चला कर स्ट्रेट बाल आसानी से पा लेती हैं. लेकिन बारबार ऐसा करने से बालों की सेहत पर इस का बुरा असर पड़ता है. आइए, जानते हैं स्ट्रेटनर बालों के लिए किस तरह नुकसानदायक है. स्ट्रेटनिंग करने से बालों से कुछ ऐसे कैमिकल्स रिलीज होते हैं, जिन से बाल डैमेज होने शुरू हो जाते हैं. उन में और कई सारी समस्याएं उत्पन्न होनी शुरू हो जाती हैं जैसे:

1. ड्राई हेयर

स्ट्रेटनिंग से बाल बहुत ज्यादा ड्राई हो जाते हैं. दरअसल, स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से बालों का नैचुरल औयल खत्म हो जाता है, जिस से वे कमजोर और बेजान नजर आने लगते हैं. यदि आप ड्राई हेयर पर लगातार हीट का इस्तेमाल करेंगी तो ड्राइनैस के साथसाथ आप को हेयर फौल की समस्या भी शुरू हो जाएगी. इसलिए स्ट्रेटनर का लगातार इस्तेमाल करने से बचें.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: जानिए कब और कितनी बार धोएं बाल

2. बालों में फ्रिजिनैस

बालों में स्ट्रेटनिंग का इस्तेमाल करने से वे ज्यादा बिखरे और उलझे नजर आते हैं. स्ट्रेटनिंग के बाद जब महिलाएं हेयर वाश करती हैं तो सीधे शैंपू का इस्तेमाल कर लेती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. हेयरस्टाइल बनाते समय हीट या कैमिकल का इस्तेमाल करते हैं तो हेयर वाश से पहले हलके गरम औयल की मसाज लेनी चाहिए और 15 मिनट तक स्टीमर का इस्तेमाल करना चाहिए. यदि स्टीमर नहीं है तो हौट टौवेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह बालों को डैमेज होने से बचाता है.

3. हेयर फौल

हीट और कैमिकल्स जब बालों पर जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल होने शुरू हो जाते हैं तो उन में कई सारी दिक्कतें देखने को मिलती हैं. इन सब में सब से बड़ी समस्या है बालों का टूटना. कई बार बाल इतने डैमेज हो जाते हैं कि जड़ से टूटने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि कैमिकल्स और हीटिंग उपकरणों जैसे हेयर स्प्रे, हेयर जैल, स्टे्रटनर, ड्रायर आदि से बचना चाहिए. हेयर फौल के समय ज्यादा गैप वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए.

4. बालों की चमक खत्म होना

ऐसा कहा जाता है कि सुंदर बालों से किसी भी माहिला का व्यक्तित्व निखर जाता है. लेकिन जब बाल रूखे और बेजान हों तो इस से चेहरे का निखार भी कम लगने लगता है. ज्यादा हीट के इस्तेमाल से धीरेधीरे बालों का मौइस्चर खत्म हो जाता है, जिस वजह से बालों की सुंदरता और चमक गायब हो जाती है. उन की चमक बढ़ाने के लिए हर 5 दिन में हेयर स्पा लें और शैंपू के बाद हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.

5. सिर में खुजली की परेशानी

स्टे्रटनिंग का नकारात्मक असर सिर यानी स्कैल्प पर भी पड़ता है. स्ट्रेटनिंग की वजह से स्कैल्प ड्राई होनी शुरू हो जाती है. इस कारण सिर में खुजली की समस्या शुरू होने लगती है. इस के लिए जरूरी है कि बालों को हफ्ते में 3 बार वाश करें. उन्हें नैचुरली ड्राई होने दें. ड्रायर का इस्तेमाल न करें.

यदि स्ट्रेट हेयर अधिक पसंद हैं तो बिना हीट के भी स्ट्रेट हेयर आसानी से पा सकती हैं. आइए, जानते हैं कैसे बिना हीट के नैचुरल स्ट्रेट हेयर पा सकती हैं:

6. कोकोनट मिल्क और नीबू

कोकोनट मिल्क में नीबू का रस बराबर मात्रा में मिला लें. अब इसे हलके गीले बालों में लगाएं. 15 मिनट बाद बालों को कुनकुने पानी से धो लें. हफ्ते में 3 बार इस का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और स्ट्रेट हो जाएंगे.

7. दूध, शहद और केला

केले को अच्छी तरह मैश कर उस में दूध और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में लगा कर आधा घंटा छोड़ दें. फिर शैंपू कर लें. इस से बालों का रूखापन खत्म होगा, साथ ही वे स्ट्रेट भी नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: अब घर बैठे करें बालों को कर्ल

8. हौट औयल थेरैपी

जैतून, नारियल और बादाम के तेल का मिश्रण बना लें और इसे हलका गरम कर के बालों में लगाएं. इस के बाद तौलिए या स्टीमर का इस्तेमाल कर के स्टीम लें. यह बालों को हैल्दी रखने का सब से अच्छा तरीका है. इस से बालों का रूखापन भी खत्म होता है और वे स्ट्रेट और खूबसूरत भी दिखते हैं.

9. अंडा और औलिव औयल

2 अंडों को फेंट लें. अब इस में जैतून का तेल और शहद मिला लें. इस से बालों और स्कैल्प की मसाज करें. 1 घंटे तक ऐसे रखने के बाद शैंपू कर लें. अंडा बालों के लिए सब से अच्छा कंडीशनर माना जाता है. इस से बाल घने, चमकदार और स्ट्रेट हो जाते हैं.

मुझे बालों को स्ट्रेट करने का सही तरीका बताएं?

सवाल-

बहुत समय से मैं बालों को घर में ही स्ट्रेट करती हूं लेकिन उस का रिजल्ट पार्लर जैसा नहीं मिलता है. मुझे बालों को स्ट्रेट करने का सही तरीका बताएं?

जवाब-

जब आप पार्लर या क्लीनिक में बाल स्ट्रेटनिंग करवाती हैं तो उस को करने वाले लोग नौर्मली ऐक्सपर्ट्स होते हैं जो बालों की पतलीपतली लेयर्स के स्ट्रेटनिंग करने में यूज किया जा रहे स्ट्रेटनिंग सल्यूशन की क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है, जिसे आप घर में उतने अच्छी तरीके से यूज नहीं कर पाती हैं. इसलिए बेहतर यही है रोजरोज घर में स्ट्रेटनिंग करने के बदले आप परमानेंट स्ट्रेटनिंग करवा लें जिस से पार्लर जैसे स्थायी रूप से बाल सीधे आप को मिलेंगे.

स्ट्रेट बाल रखने के लिए आप बालों में परमानेंट हेयर ऐक्सटेंशन भी करवा सकती हैं. यदि परमानेंट हेयर ऐक्सटेंशन नहीं करवाना चाहती हैं तो जब भी बाहर जाएं टेंपरेरी हेयर ऐक्सटेंशन लगा कर भी बालों को सेट कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें-

स्‍ट्रेट हेयर स्‍टाइल आज कल काफी ट्रेंड में है और यह हर चेहरे पर सूट भी करता है. आजकल हमारे पास स्ट्रेटनर होता है जिसके चलते हम घर पर ही बेहद आराम से जब चाहे तब बालों के स्ट्रेट कर लेते हैं. लेकिन अपने बालों को बार बार इस तरह से स्‍ट्रेट करना बड़ा ही नुकसानदायक हो सकता है. तो ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीका अपना सकती हैं. बालों को स्‍ट्रेट करने के लिये यहां पर कुछ होममेड हेयर पैक दिये जा रहे हैं, तो जरा ध्‍यान दीजिये.

1. आमला पाउडर और‍ शीकाकाई हेयर पैक

आधा कप आमला पाउडर, आधा कप शिकाकाई पाउडर तथा उतनी ही मात्रा चावल के आटे की 1 कटोरे में मिलाएं. अब उसमें 2 अंडा डाल कर पेस्‍ट बना लें. इस पैक को बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद सिर धो लें. आप इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं. लगातार प्रयोग से आपके बाल अपने आप ही स्‍ट्रेट हो जाएंगे.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- इन हेयर पैक से करें बालों को स्ट्रेट

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
 
सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem

#lockdown: इन हेयर पैक से करें बालों को स्ट्रेट

स्‍ट्रेट हेयर स्‍टाइल आज कल काफी ट्रेंड में है और यह हर चेहरे पर सूट भी करता है. आजकल हमारे पास स्ट्रेटनर होता है जिसके चलते हम घर पर ही बेहद आराम से जब चाहे तब बालों के स्ट्रेट कर लेते हैं. लेकिन अपने बालों को बार बार इस तरह से स्‍ट्रेट करना बड़ा ही नुकसानदायक हो सकता है. तो ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीका अपना सकती हैं. बालों को स्‍ट्रेट करने के लिये यहां पर कुछ होममेड हेयर पैक दिये जा रहे हैं, तो जरा ध्‍यान दीजिये.

1. आमला पाउडर और‍ शीकाकाई हेयर पैक

आधा कप आमला पाउडर, आधा कप शिकाकाई पाउडर तथा उतनी ही मात्रा चावल के आटे की 1 कटोरे में मिलाएं. अब उसमें 2 अंडा डाल कर पेस्‍ट बना लें. इस पैक को बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद सिर धो लें. आप इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं. लगातार प्रयोग से आपके बाल अपने आप ही स्‍ट्रेट हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- 10 टिप्स: गरमी में ऐसे रखें स्किन का ध्यान

2. केला और पपीता हेयर पैक

1 कटोरे में केला और पपीता मैश कर लीजिये और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिला लीजिये और बालों पर लगाकर थोड़ी देर के लिये सुखा लीजिये. जब पैक सूख जाए तब बालों को शैंपू तथा ठंडे पानी से धो कर कंघी कर लीजिये. अपने बालों को तब तक ना बांधिये जब तक की वे पूरी तरह से सूख ना जाएं.

3. मुल्‍तानी मिट्टी और चावल का आटा

1 बड़े कटोरे में 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी, 5 चम्‍मच चावल का आटा और 1 अंडा लें. इसमें हल्‍का सा पानी मिलाइये पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को बालों में लगाने से पहले अपने सिर की गरम तेल से मालिश कीजिये. इस पेस्‍ट को बालों पर 30 मिनट के लिये रखिये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये. इस पैक को हफ्ते में एक बार जरुर लगाइये जिससे आपके बाल स्‍ट्रेट हो सकें.

ये भी पढ़ें- #lockdown: घर बैठे अपने मेकअप किट को फिक्स करें 

4. नारियल और नींबू रस का पैक

1 कप नारियल का दूध लीजिये और उसमें नींबू का रस मिलाइये, अब इसे फ्रिज में करीबन 1 घंटे के लिये रख दीजिये जिससे वह क्रीमी बन जाए. अब इस पैक को अपने बालों तथा सिर की त्‍वचा पर लगाइये और 1 घंटे के लिये गरम तौलिया लपेट लीजिये.

5 टिप्स: बिना रिबौंडिग और स्मूदनिंग के पाएं सौफ्ट एंड स्ट्रेट हेयर

हर किसी की चाहत होती है कि वह शाइनी , सौफ्ट और स्ट्रेट हेयर पाए, लेकिन स्ट्रैट हेयर कराने के लिए या तो आप रिबौंडिग और स्मूदनिंग कराती होंगी या फिर घर पर ही प्रैसिंग मशीन से बालों को प्रैस करती होंगी. पर क्या आपको पता है कि यह आपके नेचुरल हेयर को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही इन सब चीजों से आपको खर्चा भी होता है, जो कईं बार आपके बजट से बाहर हो जाता है. इसीलिए आज हम आपको घर पर बिना पैसे खर्च किए कैसे सौफ्ट और स्ट्रेट हेयर पाएं इसके लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे आप बिना किसी साइड इफेक्ट की चिंता किए इस्तेमाल कर सकती हैं.

1. घर पर बालों को दें हौट औयल ट्रीटमेंट

oil

हर रोज बालों में गर्म तेल अप्लाई करने से बाल बहुत जल्दी सीधे हो जाते हैं. साथ ही इनमें नमी भी बनी रहती है. गर्म तेल बालों की ऐठन और कर्ल को सीधा करने का काम करता है. अगर आपके पास कोकोनट, औलिव औयल या फिर बादाम का तेल है तो उसे इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

ऐसे दें बालों को हौट औयल ट्रीटमेंट

– तेल को हल्का गर्म कर लें.

– तेल को हल्के हाथों से बालों पर लगाकर मसाज करें. करीब 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करना फायदेमंद रहेगा.

यह भी पढ़ें- 7 टिप्स: ऐसे हटाएं मेकअप

– अपने बालों को फुल लेंथ में कंघी करें. ऊपर से नीचे कंघी करने से जहां आपके बालों की उलझन सुलझ जाएगी वहीं धोने के दौरान भी बाल कम टूटेगें.

– कंघी करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. इससे तरह के स्टीम ट्रीटमेंट से तेल बालों की जड़ तक पहुंचेगा.

– करीब आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए.

– उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.

2. बाल स्ट्रेट करने के लिए बेस्ट है कोकोनेट मिल्क

coconut-milk

ऐसा माना जाता है कि कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करने से बाल स्ट्रेट होते हैं. इसके अलावा ये बालों को कोमल सौफ्ट और शाइनी भी बनाता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और पोषक गुण बालों का पूरा पोषण करते हैं.

ऐसे करें कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल

– एक साफ कटोरी में कोकोनट मिल्क और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें.

– इस कटोरी को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दीजिए. फ्रिज से निकालने के दौरान देख लीजिए कि इसके ऊपर एक क्रीमी लेयर आ गई हो.

– इस क्रीम से बालों पर करीब 20 मिनट तक मसाज कीजिए और 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए.

यह भी पढ़ें- 7 टिप्स: आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पढ़ें ये खबर

– हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. और इसी तरह 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए.

– बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए. और बाद में जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.

3. बालों की चमक को वापस लाए औलिव औयल और अंडा

घर की चीजों से चमकाएं घर
Olive Oil

अगर आपके बालों की चमक खो चुकी है तो आपके लिए अंडा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके साथ औलिव औयल लगाने से बालों को मौइश्चर मिल जाता है. इन दोनों को साथ मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

– किसी बर्तन में दो अंडों को जरूरत अनुसार औलिव औयल के साथ मिलाकर फेंट लीजिए.

– इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लीजिए. इसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सीधा कर लीजिए.

यह भी पढ़ें- 5 स्किन टिप्स: गरमी में संतरे का छिलका आएगा बहुत काम

– हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. और  बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए.

– उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.

4. नेचुरल क्लींजिंग एजेंट है मुलतानी मिट्टी

गर्मी आते ही होने लगती है खुजली?

मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बाल नेचुरली स्ट्रेट हो जाते हैं. इसके अलावा ये बालों की ड्राईनेस को भी कम करने मे मददगार होता है. ये एक नेचुरल क्लींजिंग एजेंट है.

ऐसे करें इस्तेमाल

– मुलतानी मिट्टी को, अंडे के सफेद भाग के साथ मिला लीजिए. इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लीजिए.

– इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए. और इस मिक्सचर को बालों में ऊपर से नीचे लगा लीजिए.

– उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कंघी कर लीजिए. और एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और फिर धो लीजिए.

यह भी पढ़ें- 5 टिप्स: स्किन के लिए खजाने से कम नही पपीता

– इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे कर लीजिए. और 15 मिनट के लिए छोड़कर फिर धो लीजिए.

5. बालों को स्ट्रेट करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल

aloe-and-kheera

एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है. इसके साथ ही ये बालों को मौइश्चराइज करने का भी काम करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

– आधा कप एलोवेरा जेल और औलिव औयल आपस में मिला लें. और इस मिक्सचर से बालों पर अच्छी तरह मसाज करें.

– हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें.

– बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए. उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.

यह भी पढ़ें- 6 टिप्स: इस गरमी महकते रहेंगे आप

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें