स्‍ट्रेट हेयर स्‍टाइल आज कल काफी ट्रेंड में है और यह हर चेहरे पर सूट भी करता है. आजकल हमारे पास स्ट्रेटनर होता है जिसके चलते हम घर पर ही बेहद आराम से जब चाहे तब बालों के स्ट्रेट कर लेते हैं. लेकिन अपने बालों को बार बार इस तरह से स्‍ट्रेट करना बड़ा ही नुकसानदायक हो सकता है. तो ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीका अपना सकती हैं. बालों को स्‍ट्रेट करने के लिये यहां पर कुछ होममेड हेयर पैक दिये जा रहे हैं, तो जरा ध्‍यान दीजिये.

आमला पाउडर और‍ शीकाकाई हेयर पैक

आधा कप आमला पाउडर, आधा कप शिकाकाई पाउडर तथा उतनी ही मात्रा चावल के आटे की 1 कटोरे में मिलाएं. अब उसमें 2 अंडा डाल कर पेस्‍ट बना लें. इस पैक को बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद सिर धो लें. आप इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं. लगातार प्रयोग से आपके बाल अपने आप ही स्‍ट्रेट हो जाएंगे.

केला और पपीता हेयर पैक

1 कटोरे में केला और पपीता मैश कर लीजिये और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिला लीजिये और बालों पर लगाकर थोड़ी देर के लिये सुखा लीजिये. जब पैक सूख जाए तब बालों को शैंपू तथा ठंडे पानी से धो कर कंघी कर लीजिये. अपने बालों को तब तक ना बांधिये जब तक की वे पूरी तरह से सूख ना जाएं.

मुल्‍तानी मिट्टी और चावल का आटा

1 बड़े कटोरे में 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी, 5 चम्‍मच चावल का आटा और 1 अंडा लें. इसमें हल्‍का सा पानी मिलाइये पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को बालों में लगाने से पहले अपने सिर की गरम तेल से मालिश कीजिये. इस पेस्‍ट को बालों पर 30 मिनट के लिये रखिये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये. इस पैक को हफ्ते में एक बार जरुर लगाइये जिससे आपके बाल स्‍ट्रेट हो सकें.

नारियल और नींबू रस का पैक

1 कप नारियल का दूध लीजिये और उसमें नींबू का रस मिलाइये, अब इसे फ्रिज में करीबन 1 घंटे के लिये रख दीजिये जिससे वह क्रीमी बन जाए. अब इस पैक को अपने बालों तथा सिर की त्‍वचा पर लगाइये और 1 घंटे के लिये गरम तौलिया लपेट लीजिये

Tags:
COMMENT