Summer Special: गरमी में बनिए खूबसूरत स्किन की मल्लिका

गरमी के मौसम में चेहरे पर पसीना, त्वचा का बेजान हो जाना, स्किन का टैन होना, हीट रैशेस आदि कई समस्याएं दिखाई पड़ती हैं. ऐसे में नियमित स्किन की देखभाल बहुत जरूरी है. कई बार सुबह शीशे के सामने खड़ी हो कर आप को लगता है कि आप ने अपनी त्वचा पर अधिक ध्यान नहीं दिया है और इस कारण चेहरे पर मुंहासे, ब्लैकहैड, टैनिंग आदि दिख रहे हैं.

आईटीसी चार्मिस की स्किन एक्सपर्ट  डा. अपर्णा संथानम कहती हैं, ‘‘त्वचा हमारे शरीर का सब से बड़ा और्गन है जिसे पूरे साल गरमी, मौनसून और ठंडे मौसम को सहना पड़ता है. ऐसे में स्किन की सही देखभाल, संतुलित भोजन, वर्कआउट आदि करने की जरूरत है. यह काम मुश्किल नहीं. इस के लिए पहले सही प्लानिंग करनी पड़ती है जिस में त्वचा के अनुसार ब्रैंडेड उत्पाद का चुनना, उस का स्किन पर असर को देखना और बजट का ध्यान रखना जरूरी होता है. कुछ सु झाव आप अपना सकते हैं :

रहें व्यवस्थित

त्वचा की जो भी समस्याएं है, उन की सूची बना लें. मसलन, पिग्मैंटेशन, डार्क स्पौट, एक्ने, स्किन टाइप आदि. इस के बाद अपनी स्किन को सम झना पड़ता है ताकि उस के हिसाब से प्रोडक्ट का प्रयोग किया जा सके. विटामिन सी युक्त प्रोडक्ट को चुनना अधिक सुरक्षित रहता है. ये प्रोडक्ट दागधब्बे और रूखेपन को दूर कर त्वचा को ईवन टोन बना देते हैं. साथ ही, ये बेजान त्वचा को नई चमक देते हैं.

ये भी पढ़ें- मोबाइल गेमिंग का बढ़ता नशा

सम झें स्किन की जरूरतें

त्वचा के प्रकार जानने के बाद सही उत्पाद को आप आसानी से खरीद सकते हैं. यह एक आसान तरीका है जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं. सुबह सो कर उठने के बाद आप की स्किन को टच करने के बाद कैसा महसूस होता है, इसे पहचानें. हलके हाइड्रेट वाले उत्पाद, जो नौन स्टिकी हों, उन्हें इस मौसम में चुन सकती हैं. इन में सीरम एक बेहतर विकल्प है. जिन्हें एक्ने की समस्या है उन्हें सैलिसिलिक एसिड से युक्त प्रोडक्ट चुनने चाहिए. सूखी त्वचा के लिए हाइड्रोलिक एसिड युक्त उत्पाद फायदेमंद होता है.

चुनें मल्टीपर्पज प्रोडक्ट

कुछ उत्पाद केवल एक ही उद्देश्य को पूरा करते हैं, जबकि स्किन संबंधी प्रोडक्ट औलराउंडर होने चाहिए. मसलन, मौइस्चराइजर की जगह सीरम खरीदें. सीरम औलराउंडर उत्पाद है जो स्किन को हाइड्रेट और जवां बनाने के साथसाथ कोमल भी बनाता है. सीरम में मौजूद छोटे मौलिक्यूल्स त्वचा की गहराई में समा जाते हैं जहां तक कोई फेशियल क्रीम या मौस्चराइजर पहुंच नहीं सकता.

रखें ध्यान बजट का

जब आप त्वचा के लिए कोई प्रोडक्ट खरीदने जाती हैं तो हमेशा अपने बजट का ध्यान रखें. कम कीमत में अच्छा प्रोडक्ट अपनी स्किन के अनुसार खरीदें. इस के लिए आप औनलाइन सर्च कर भी पता लगा सकती हैं. प्रीमियम और प्रभावी स्किन केयर क्रीम इस मौसम में खरीदना जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें- Techniques अपनाएं और लाइफ को आसान बनाएं

रखें सकारात्मक सोच

त्वचा को अच्छा पोषण तभी मिलता है जब आप तनावमुक्त और खुश रहें. स्किन की बाहरी सुंदरता अंदर से आती है. इसलिए सकारात्मक सोच हमेशा बनाए रखें और संतुलित भोजन, जिस में मौसमी फल और सब्जियां खास हों, लें. पानी या तरल पदार्थ का सेवन गरमी में अधिक से अधिक करना जरूरी होता है क्योंकि गरमी में पसीने की वजह से शरीर का पानी बाहर निकल जाता है जबकि एयरकंडीशनर में अधिक समय तक रहने से ठंडी हवा शरीर की नमी को जल्दी सोख लेती है जिस से शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है और त्वचा पर  झुर्रियां जल्दी आने लगती हैं.

घरेलू उपाय 

गरमी में स्किन केयर बाकी मौसम से काफी ज्यादा करना पड़ता है. इसलिए कुछ घरेलू उपाय निम्न हैं-

– ऐसा देखा गया है कि गरमी में जो फल या सब्जी आप खाते हैं उस का पैक हमारे चेहरे के लिए सब से अच्छा होता है. मसलन, पके पपीते का पैक, जिस में आधा कप पपीते के गूदे को मसल कर एक छोटा चम्मच नीबू का रस, एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिला लें और उसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखें, बाद में गुनगुने पानी से धो लें.

– टमाटर का पैक लगाना भी गरमी में काफी अच्छा होता है. टमाटर में फौलिक एसिड और विटामिन सी होने की वजह से त्वचा में निखार के अलावा एक्ने, दागधब्बे,  झुर्रियां आदि भी कम हो जाती है. इस पैक के लिए टमाटर के 2 टेबल स्पून गूदे, 2 टी स्पून दही और 2 छोटे चम्मच नीबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें और बाद में धो लें. चेहरे की रंगत खिल उठेगी.

हेल्दी स्किन के लिए जानें वॉलनट ऑयल के 8 फायदे

स्किन को बेहतर बनाने के लिए अखरोट के इस्‍तेमाल की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो स्किन को पोषण प्रदान करता और उसकी नमी बरकरार रखने में भी मदद करता है. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन से डेड स्किन हटाकर निखार लाने में मदद करते हैं. इसके अलावा अखरोट का तेल भी स्किन को बहुत फायदा पहुंचाता है इसके क्या फायदे है ये बता रहें हैं.

डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन डॉक्टर अजय राणा”

1. वॉलनट (अखरोट) के तेल में नुट्रिएंट्स होते है जो स्किन के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. वॉलनट ऑयल, स्किन के विकास को उत्तेजित करता है, सूजन संबंधी स्किन डिसऑर्डर्स से लड़ता है और घाव भरने को बढ़ावा देता है.

2. वॉलनट ऑयल के नियमित उपयोग से रिंकल्स और स्किन की अन्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. यह समय के साथ स्किन की थिन लाइन्स और रिंकल्स को गायब करने में मदद करता है और एक्ने से लड़ने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें- बालों में इस तरह से लगाएं मेहंदी और ऐसे करें केयर

3. वॉलनट ऑयल डार्क सर्कल्स को कम करने और अन्यथा तनावग्रस्त और थकी हुई स्किन को ठीक करने की क्षमता रखता है.

4. वॉलनट ऑयल दाद (रिंगवर्म) या कैंडिडिआसिस जैसे फंगल इन्फेक्शन से लड़ता है. वॉलनट ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों से इन्फेक्टेड स्किन में नियमित मालिश स्किन के लिए बहुत मददगार होती है.

5. ज्यादातर स्किन की समस्याएं अन्हेल्थी एनवायरनमेंट में होने से उत्पन्न होती हैं. आज हमारी स्किन हेक्टिक रूटीन के कारण प्रदूषण और हानिकारक ऑक्सीडेंट के संपर्क में आती है. यदि इन स्किन समस्याओं का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो वे अक्सर सोरायसिस जैसे गंभीर मुद्दों को जन्म देते हैं. ऐसे में सोरायसिस के इलाज के लिए वॉलनट ऑयल का उपयोग किया जा सकता है.

6. सप्ताह में एक बार वॉलनट ऑयल का उपयोग करके फेस पैक लगाए , यह स्किन को नरम और अधिक चमकदार बनाता है.

ये भी पढ़ें- 19 दिन 19 टिप्स: क्यों जरुरी है क्लीन अप?

7. वॉलनट ऑयल पेट की चर्बी को काटने में मदद करता है.

8. वॉलनट ऑयल को ओमेगा -3 का एक एक्सीलेंट प्लांट सोर्स माना जाता है. यह कई हेल्थ बेनेफिट्स से भी जुड़ा हुआ है जिसमें हृदय रोग, कुछ प्रकार के कैंसर और अन्य इंफ्लेमेटरी डिसऑर्डर्स जैसे एक्जिमा से सुरक्षा शामिल है.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें