स्किन को बेहतर बनाने के लिए अखरोट के इस्‍तेमाल की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो स्किन को पोषण प्रदान करता और उसकी नमी बरकरार रखने में भी मदद करता है. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन से डेड स्किन हटाकर निखार लाने में मदद करते हैं. इसके अलावा अखरोट का तेल भी स्किन को बहुत फायदा पहुंचाता है इसके क्या फायदे है ये बता रहें हैं.

डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन डॉक्टर अजय राणा"

1. वॉलनट (अखरोट) के तेल में नुट्रिएंट्स होते है जो स्किन के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. वॉलनट ऑयल, स्किन के विकास को उत्तेजित करता है, सूजन संबंधी स्किन डिसऑर्डर्स से लड़ता है और घाव भरने को बढ़ावा देता है.

2. वॉलनट ऑयल के नियमित उपयोग से रिंकल्स और स्किन की अन्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. यह समय के साथ स्किन की थिन लाइन्स और रिंकल्स को गायब करने में मदद करता है और एक्ने से लड़ने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें- बालों में इस तरह से लगाएं मेहंदी और ऐसे करें केयर

3. वॉलनट ऑयल डार्क सर्कल्स को कम करने और अन्यथा तनावग्रस्त और थकी हुई स्किन को ठीक करने की क्षमता रखता है.

4. वॉलनट ऑयल दाद (रिंगवर्म) या कैंडिडिआसिस जैसे फंगल इन्फेक्शन से लड़ता है. वॉलनट ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों से इन्फेक्टेड स्किन में नियमित मालिश स्किन के लिए बहुत मददगार होती है.

5. ज्यादातर स्किन की समस्याएं अन्हेल्थी एनवायरनमेंट में होने से उत्पन्न होती हैं. आज हमारी स्किन हेक्टिक रूटीन के कारण प्रदूषण और हानिकारक ऑक्सीडेंट के संपर्क में आती है. यदि इन स्किन समस्याओं का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो वे अक्सर सोरायसिस जैसे गंभीर मुद्दों को जन्म देते हैं. ऐसे में सोरायसिस के इलाज के लिए वॉलनट ऑयल का उपयोग किया जा सकता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT