मेहंदी बालों में न केवल सफ़ेद बाल छुपाने के लिए लगाई जाती है बल्कि, मेहंदी लोग अक्सर गर्मी में अपने सर को ठंडा करने के लिए भी लगते है.  यदि आपके बाल सफ़ेद है तो अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए  केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिलकुल न करें. बेहतर यही होगा कि आप नेचुरल चीज़े जो कि पूरी तरह से केमिकल फ्री हैं उसी का इस्तेमाल करें. मेहंदी से न सिर्फ आपके सफ़ेद बाल ठीक होंगे. बल्कि यह आपके बालों  कोमल, मुलायम व कंडिशन्ड भी होगें. आइए जानते हैं बालों को किस तरह से मेहंदी द्वारा कंडीशनिंग करें और पाएं लंबे घने और मजबूत बाल.

मेहंदी का घोल बनाने के लिए आपको 5 से 6 चीज़ो की ज़रूरत होगी:

-हर्बल मेहंदी

-वैसलीन

ये भी पढ़ें- 19 दिन 19 टिप्स: एलोवेरा का ऐसे करें इस्तेमाल, जल्दी बढ़ेंगे बाल

-गुनगुना पानी

-और अच्छे निखार के लिए (नींबू, कॉफ़ी, आंवला, या फिर अंडा) आप इसमें से किसी एक चीज़ का ही प्रयोग करें .

सबसे पहले एक कटोरी में मेहंदी, और नींबू का रस मिलाएं. फिर धीरे धीरे उसमें गुनगुना पानी मिलायें और एक ब्रश की सहायता से तीनो चीज़ो को एकसार कर दे. इस मिश्रण को 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें.

मेहंदी लगाने से लगभग 12 घंटे पहले हमे अपने बालों को धोना नहीं चाहिए. आप चाहे तो मेहंदी लगते समय हल्का सिर गीला कर लें. आप अपने कान, गर्दन व माथे पर वैसलीन  की एक पतली लेयर लगाएं ताकि मेहंदी का रंग आपके बाकि हिस्सों पर न चढ़े.

बालो को आप दो भाग में बा़टें. जड़ से ब्रश की मदद से मेहंदी को अपने बालो की लेंथ तक लगाए. इस प्रक्रिया को सारे बालों में दोहराएं और अपने बालो को एक जूड़े में बांध लें.  और अंत में एक प्लास्टिक कैप पहनें. आप इसको लगभग 3 से 4 घंटे के लिए अपने बालों में लगा रहने दें और 3- 4 घंटे के बाद साफ़ पानी से बालों को अच्छे से धोएं. अच्छा रंग चढाने के लिए बालो को आप 24 घंटे तक शैम्पू न करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT