वैक्सिंग के बाद हाथ-पैरों पर लालनिशान पड़ जाते हैं, मैं क्या करूं?

सवाल-

जब भी मैं वैक्स करवाती हूं तो मेरे हाथ, पैरों पर लाललाल निशान पड़ जाते हैं ? इस समस्या के कारण अब मैं वैक्स करवाने से भी डरने लगी हूँ. आप ही कोई समाधान बताएं?

जवाब

आपका डरना बिलकुल जायज है. क्योंकि जिस वैक्स का इस्तेमाल आप अपने हाथपैरों को क्लीन करने के लिए करती हैं , अगर वे आपको खूबसूरत बनाने के बजाह आपके शरीर पर दागधब्बे छोड़ दे तो आप उसका इस्तेमाल करने से पहले 10 बार सोचेंगी. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा अकसर सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के साथ ज्यादा होता है. जिससे स्किन पर लाललाल स्पोट्स पड़ जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वैक्स में इस्तेमाल किए गए केमिकल्स व फ्रैंगरेंस के संपर्क में जब स्किन आती है तो एलर्जी की वजह से भी स्किन पर लाललाल निशान यानि रेड बम्प्स हो जाते हैं.  कई बार स्किन पर पहले से ही इंफेक्शन होता है और फिर उस पर अगर वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है तो उससे स्किन में और जलन व इर्रिटेशन पैदा होने के कारण ये समस्या होती है. या फिर अगर आप वैक्सिंग बहुत जल्दी जल्दी करवाती हैं तो उससे अंडररुट बालों को जड़ से निकालने के लिए जब वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है तो उससे भी स्किन को नुकसान पहुंचता है. इसलिए कोशिश करें कि जब तक पूरी ग्रोथ न आए तब तक वैक्स न करवाएं.

अगर आपको रेड बम्प्स हो गए हैं तो उससे कैसे निबटें – 

– अगर आपको वैक्स करवाने के बाद हाथपैरों पर जलन महसूस हो रही है तो तुरंत ही बर्फ या ठंडा पानी अप्लाई करें. इससे जलन, सूजन व इर्रिटेशन को कम होने में मदद मिलेगी.

– एलोवीरा जैल इस प्रोब्लम के लिए बेस्ट माना जाता है. क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होने के कारण ये स्किन की जलन को कम करके स्किन को नौरिश करने का काम करता है.

– अगर वैक्स करवाने के बाद आपकी स्किन रेड पड़ने के साथ जल रही है, तो आप उस पर टी ट्री आयल में कोकोनट आयल मिलाकर उसे प्रभावित जगह पर लगाएं. असल में इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होती हैं , जो स्किन को स्मूद बनाने के साथ दर्द, सूजन व रेडनेस को कम करने में मददगार साबित होती हैं .

– बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर में एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट प्रोपर्टीज होने के कारण ये स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने के साथ जलन को कम करने का काम करता है. इसके लिए आप दोनों को बराबर मात्रा में लेकर रुई की मदद से अफेक्टेड एरिया में अप्लाई करें. फिर ड्राई होने के बाद पानी से क्लीन करें. रोजाना ऐसा करने पर आपको तुरंत सुधार नजर आने लगेगा.

– स्किन को सोफ्ट बनाने व उसकी जलन को कम करने के लिए हमेशा खुशबू रहित मोइस्चराइज़र का ही इस्तेमाल करें.

कैसी हो आपकी वैक्स 

अगर आपकी स्किन बारबार रेड हो जाती है तो आप सिर्फ सेंसिटिव स्किन के लिए ही बनी वैक्स का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल होने के साथसाथ एंटीइंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होती हैं , जो स्किन में जलन पैदा होने से रोकती है. साथ ही स्किन को सोफ्ट व स्मूद बनाने का भी काम करती है. सेंसिटिव स्किन वालों के लिए बीन्स वैक्स, क्रीम वैक्स और लिपसोलुबल वैक्स बेस्ट रहती है. क्योंकि ये स्किन पर एकदम से गर्म नहीं लगती और सोफ्टली हेयर्स को रिमूव करने का काम करती हैं. अंडररूट्स हेयर्स को भी स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना आसानी से  रिमूव कर देती है. इसलिए आप कोई भी वैक्स के इस्तेमाल करने से बचें. आप चाहें तो परमानेंट लेज़र ट्रीटमेंट का भी सहारा ले सकती हैं.

इन बातों का भी रखें ख्याल 

वैक्सिंग से पहले अपनी स्किन को मोइस्चराइज़ जरूर करें, क्योंकि इससे वैक्स स्किन पर आसानी से अप्लाई होकर स्किन से आसानी से हेयर्स निकल जाते हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप वैक्सिंग से पहले सैलिसिलिक एसिड वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें. क्योंकि ये स्किन को पतला बनाने का काम करते हैं , जिससे आपकी स्किन जल्दी हर्ट हो सकती है.

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
 
सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem

सेंसिटिव स्किन पर Pain Less वैक्सिंग के लिए करें ये 4 काम

आजकल के लाइफस्टाइल में ब्यूटीफुल स्किन के लिए जरूरी है वैक्सिंग करना, लेकिन कई बार वैक्सिंग के साथ दर्द को भी झेलना पड़ता है. वैक्सिंग का दर्द झेलना आम बात है पर सेंसिटिव स्किन पर वैक्सिंग कईं बार प्रौब्लम का सामना करने का कारण बन जाता है. इसी प्रौबल्म से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आपको बिना किसी परेशानी के खूबसूरत और क्लीयर स्किन मिल जाएगी.

1. वैक्‍स का सही चुनें तरीका

जिन महिलाओं को वैक्‍सिंग करवाने पर दर्द होता है, उन्‍हें चौकलेट वैक्‍सिंग करवाना चाहिए. हालांकि चौकलेट वैक्‍सिंग थोड़ी महंगी होती है और इसे घर पर नहीं किया जा सकता, पर ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए परफेक्ट होती है. लेकिन ख्याल रखें कि आपको इससे कोई एलर्जी न हों.

ये भी पढ़ें- फेस्टिवल्स में इंडोवेस्टर्न ड्रेसेस और फ्यूजन मेकअप का तड़का

2. वैक्सिंग के दर्द को ऐसे करें दूर

अगर आपको भी वैक्‍सिंग करने से दर्द होता है तो 30-40 मिनट पहले एस्‍पिरिन की गोली खा लें या फिर वैक्‍सिंग के तुरंत बाद आइस क्‍यूब रगड़ लें. इससे आपकी स्किन को आराम मिलेगा और रैशेज होने की प्रौब्लम से छुटकारा मिलेगा.

3. वैक्सिंग के बाद स्किन पर रैशेज को ऐसे करें दूर

स्किन पर वैक्‍सिंग करवाने के बाद रैशेज पड़ जाते हैं. यह रैशेज कुछ समय बाद अपने आप ही गायब हो जाते हैं. ऐसा न होने पर आप इसे गायब करने के लिये आइस क्‍यूब को रगड़ सकती हैं. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. लेकिन घबराएं नहीं अगर स्‍किन बहुत ज्‍यादा संवेदनशील है तो रैशेज पड़ना आम बात है.

4. वैक्सिंग के बाद करें ये काम

वैक्सिंग करवाने के बाद 24 घंटे तक स्किन को धूप से बचाकर रखें. वैक्सिंग के बाद स्किन सौफ्ट हो जाती है ऐसे में आप जैसे ही धूप में जाती हैं आपकी स्किन तुरंत काली पड़ जाती है इसीलिए कोशिश करें की धूप में निकलने से पहले स्किन पर SPF 30 लगाना ना भूलें. वहीं अगर आपको वैक्सिंग करवाने से स्किन पर किसी भी तरह की परेशानी होती है तो डौक्टर की सलाह जरूर लें और किसी भी तरह की क्रीम, डियोडरेंट जैसी चीजें लगाने से साफ बचें.

ये भी पढ़ें- हर ब्राइड के मेकअप किट में होनी चाहिए ये 12 चीजें

घर पर ऐसे करें वैक्सिंग

चाहे लड़का हो या लड़की महिला हो या पुरुष खूबसूरत दिखने के लिए क्या नहीं करते.पार्लर जाते है मेकअप , फेशिअल आदि करवाते हैं. और वैक्सिंग भी. जिसके द्वारा शरीर के सभी बालों को हटाया जाता है या रिमूव किया जाता है. वैक्सिंग के जरिये  शरीर के किसी भी भाग के अनचाहे बालों को आसानी से हटा जा सकता है. ताकि स्किन में निखार आ सके .

लेकिन क्या आप जानती है वैक्सिंग खुद घर पर भी की जा सकती है. इसे करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की भी आवश्यकता नहीं है. बस मार्केट से अपनी स्किन को सूट करती हौट या कोल्ड वैक्स ले आईये. और वैक्स कीजिए. आपका पार्लर जाने का खर्चा तो बचेगा ही साथ-साथ आपका समय भी बचेगा.

दो प्रकार की होती है वैक्स

हौट वैक्स :- हौट वैक्स का प्रयोग शरीर के नाजुक अंगो पर किया जाता है. इसे सीधा गरम करके ही स्किन पर लगाया जाता है. लेकिन इसे लगाने से पहले टेलकम पाउडर लगाना न भूले.

कोल्ड वैक्स :- कोल्ड वैक्स का प्रयोग हाथो, पैरो और अंडर आर्म्स के लिए उपयोगी है. कोल्ड वैक्स को सीधे ही स्किन पर लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें- सेंसिटिव स्किन पर pain less वैक्सिंग के लिए करें ये 4 काम

ऐसे करें वैक्स

स्टेप-1

वैक्सिंग करने के लिये सबसे पहले सभी आवशयक सामग्री इकठ्ठा कर लें. इसके लिए वैक्स टेप या स्ट्रिप्स, बॉडी स्क्रब, बॉडी लोशन और सुन्न करने के लिए कोई क्रीम ले आये.

स्टेप-2

फिर हलके हाथो से बौडी वौश को शरीर पर लगाकर सभी बालों को साफ़ कर ले और उन्हें नरम बना लें. इसके द्वारा बालों को निकालने में आसानी होगी.

स्टेप-3

इसके बाद जिस जगह वैक्स करनी है उस पर सुन्न करने वाली क्रीम लगा लें. ये आपको किसी भी कौस्मेटिक की दुकान पर मिल जाएगी. इस क्रीम से वैक्सिंग कराते समय आपको दर्द नहीं होगा. आप चाहे तो इसके स्थान पर बर्फ का भी प्रयोग कर सकती है. लेकिन एक बात का ध्यान रखें की पीरियड्स और मासिक धर्म के दौरान वैक्सिंग नहीं करनी चाहिए. क्योकि इस दौरान अधिक दर्द होता है.

स्टेप-4

अब वैक्स लगाएं. इसके बाद किसी भी कॉटन के कपडे या रेडिमेड स्ट्रिप्स की मदद से इसे निकाल लें. वैक्स के साफ़ हो जाने के बाद स्किन के उस हिस्से को ठन्डे पानी से धो लें. धोने के बाद तेल लगाना न भूलें. ऐसा करने से स्किन की चमक और अधिक हो जाती है.

फायदे

वैक्स कराने के बाद स्किन मुलायम हो जाती है. इसके अलावा मृत और शुष्क स्किन भी निकल जाती है.

वैक्सिंग कराने के बाद स्किन में बालों से होने वाली खुजली और जलन भी नहीं होती. इसके अतिरिक्त मार्किट की हेयर रिमूवर क्रीम के उपयोग से स्किन पर दाने पड़ने लगते है जो इसके प्रयोग से नहीं होते.

वैक्स कराने से स्किन का छोटे से चोट बाल भी निकल जाता है. ताकि पूरी स्किन साफ़ और अच्छी दिखाई दें.

हेयर रिमूवर क्रीम से प्रयोग से स्किन पर कालापन आ जाता है जो वैक्सिंग से नहीं आता.

ये भी पढ़ें- फेस्टिवल्स में इंडोवेस्टर्न ड्रेसेस और फ्यूजन मेकअप का तड़का

घर पर कैसे तैयार करें

आप स्वयं घर पर भी वैक्स बना सकती है. इसके लिए आपको 1/2 कप चीनी, 1/2 कप पानी, 11/2 कप सिट्रिक एसिड या नींबू, एक चम्मच ग्लिसरीन की आवश्यकता होगी.

विधि :- वैक्स बनाने के लिए चीनी को पानी में घुलने के लिए गैस पर रख दें. चीनी के घुलने के बाद उसमे नींबू का रस डाल दें. गाढ़ा होने के बाद इसे गैस से उतार लें. अब इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं. लीजिये हो गयी आपकी वैक्स तैयार. लेकिन एक बात और वैक्स करने के ठीक 5 मिनट बाद ही कोल्ड क्रीम लगा लें. जिससे लालीपन कम होगा.

फराह, ब्यूटी एक्सपर्ट, ग्लैमर ब्यूटी पार्लर से बातचीत पर आधारित.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें