कोई भी इंसान पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होता या यूँ कहे की मनुष्य एक अपूर्ण प्राणी हैं. ऐसी बहुत सी चीज़े है जो हम जानते है की हमारे लिए ठीक नहीं फिर भी हम न चाहते हुए भी वो करते हैं.जैसे हम फिट एंड स्लिम तो दिखना चाहते है, लेकिन हमे चॉकलेट, कुकी और जंक फ़ूड स्वादिष्ट लगता है. हमें पता है कि हमें जल्दी उठना होगा, लेकिन अभी वेब सीरीज का केवल एक ही एपिसोड बचा है. हमें पता है कि हमें सही मात्रा में पानी पीना है लेकिन हम जब भी बाहर जाते हैं अपने साथ पानी की बोतल ले जाना भूल जाते हैं.
इन्ही सब गलतियों का भुगतान हमारे शरीर को अलग अलग तरीको से करना पड़ता है.और कई बार तो इन गलतियों के परिणाम हमारे चेहरे को भी भुगतने पड़ते है.जैसे कील मुहांसे होना ,चेहरे पर काले धब्बे पड़ना या आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स होना.

आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने की समस्या किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है. आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में चाहे बच्चे हो या बड़े कोई भी इससे अछूता नहीं है. इसके और भी कई कारण होते हैं जिनमें स्ट्रेस, हार्मोन्स में बदलाव, बेतरतीब लाइफस्टाइल ,एनीमिया या जेनेटिक समस्या शामिल हैं.
पर सच कहूं तो ये ही ज़िन्दगी है.पर इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं की हम इन कारणों के चलते अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ करे.माना की ये संभव नहीं की हम धूप में निकलना बंद कर दे और ये भी हर बार मुमकिन नहीं की हर बेड टाइम के लिए हमारे पास आई क्रीम लगाने की ऊर्जा हो.
बाजार में कई ऐसे रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते हैं लेकिन कई बार सेंसटिव स्क‍िन वाले इन उत्पादों को यूज नहीं कर पाते हैं. ऐसे में कुछ ऐसे घरेलू टिप्स और ट्रिक्स है जिनका इस्तेमाल करके हम इन चीज़ों से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में-

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT