आज के समय में हेयर फौल की समस्या अधिकांश लोगों को है, क्योंकि उनका प्रदूषण से ज्यादा सामना होता है. ऐसे में वे अपने झड़ते बालों को देख कर  परेशान हो उठते हैं और बाजार से अच्छे प्रोडक्ट्स खरीदने से पीछे नहीं हटते. लेकिन इसके बावजूद भी रिजल्ट कुछ खास नहीं निकलता. ऐसे में हम आप को बता रहे हैं कि आप घर बैठे ही अपनी हेयर फौल की समस्या का निदान कर सकते हैं. जानिए कैसे:

  1. ऐलोवीरा हेयर मास्क…

ऐलोवीरा हेयरफौल को रोकने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ स्कैल्प की हैल्थ को सुधारने का काम करता है. इस के लिए आप बस पौधे के पल्प को सीधे अपने स्कैल्प और बालों में अप्लाई करे फिर 45 मिनट बाद उसे ठंडे पानी से धोएं. अगर आपको कोई ऐलोवीरा प्लांट न मिले या फिर पल्प निकालना मुश्किल लग रहा हो तो नायका आपको सलाह देता है कि आप इसकी जगह वेदिक लाइन हेयर पैक को ऐलोवीरा और जोजोबा औयल के साथ भी यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदें: वेदिक लाइन हेयर पैक 

2. एग हेयर मास्क…

अंडे की बदबू को सहन करना काफी मुश्किल होता है. लेकिन अगर आप इस का फायदा जान लेंगे तो आप इसे लगाने में जरा भी आनाकानी नही करेंगे. अंडे में भरपूर मात्रा में सल्फर, फास्फोरस और प्रोटीन की मौजूदगी बाल झड़ने की समस्या को रोकने में काफी मददगार होती है. इस के लिए आप एक अंडे के सफेद भाग में एक छोटा चम्मच औलिव औयल व शहद मिला कर पेस्ट तैयार करें. फिर इस पेस्ट को जड़ों से टिप्स तक अप्लाई करके 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं. लेकिन अगर आपको इसकी स्मैल पसंद नहीं तो इसकी जगह आप नायका का ईवोवा हेयर न्यूट्रीऐंट विद ऐग औयल का भी यूज कर सकते हैं.

यहां से खरीदें: ईवोवा हेयर न्यूट्रीऐंट विद ऐग औयल

naykaa hair care

 

3. कोकोनेट हेयर स्पा…

क्या आप जानते हैं कि कोकोनट मिल्क में प्रोटीन की मौजूदगी बालों की ग्रोथ को बहुत जल्दी बढ़ाने का काम करती हैं. इस के लिए बस आप फ्रैश कोकोनट मिल्क को स्कैल्प पर अप्लाई करें. इस के लिए आप हेयर ब्रश की मदद लें, क्योंकि उससे लगाने में आसानी जो होती है. फिर इसे अप्लाई कर के आप अपने बालों को 20 मिनट के लिए टोवल से कवर ले फिर पानी से धो लें. लेकिन अगर आपके पास समय कम है तो इस के लिए आप नायका के पलमर कोकोनट औयल फार्मूला डीप कंडीशनिंग प्रोटीन पैक का यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदें: पलमर कोकोनट औयल फार्मूला डीप कंडीशनिंग प्रोटीन पैक

naykaa hair care

4. ग्रीन टी रिंस…

ग्रीन टी जिससे अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत करते हैं. ये सिर्फ हैल्थ के लिए ही नहीं बल्कि हेयर्स के लिए भी काफी कारगर है. इससे हेयर ग्रोथ बहुत तेजी से होती है. इस के लिए आप 2-3 टीबैग को गरम पानी में डालें. फिर ठंडा होने पर इसे स्कैल्प व बालों पर अप्लाई कर के अच्छे से मसाज करें. अच्छे से मसाज होने के बाद बालों को पानी से धे लें.  इसके लिए नायका आपको बौडी शौप फूजी ग्रीन टी रीफ्रैशिंग प्यूरीफाइंग शैंपू यूज करने की सलाह देता हैं.

यहां से खरीदें: बौडी शौप फूजी ग्रीन टी रीफ्रैशिंग प्यूरीफाइंग शैंपू

5. आंवला हेयर पैक…

आंवला या फिर इंडियन गूस्बेरी, जिसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. ये बाल झड़ने की समस्या का बहुत तेजी से निदान करने के साथ बालों को सफेद होने से भी रोकता है. इसके लिए आप आंवला पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर हेयर मास्क बनाए और अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें. मास्क को जल्दी सुखाने के लिए अपने बालों को शावर कैप से कवर करें और फिर कुछ समय बाद धो लें. इसके लिए आप नायका का आयुर्वेदिक हेयरफौल कंट्रोल औयल विद आंवला का भी यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदें: आयुर्वेदिक हेयरफौल कंट्रोल औयल विद आंवला

6. मेथी हेयर मास्क…

मेथी या फेन्युग्रीक के कई फायदे हैं जैसे मेथीदाना वजन कम करने का काम करता है. वहीं ये हेयर फौल की प्रौब्लम को रोकने का भी बेस्ट सौल्यूशन है. इस के लिए आप पूरी रात मेथीदाना को पानी में भिगोकर उसे बालों को स्कैल्प में अप्लाई करें और फिर बालों को पानी से धो लें. इसे और भी आसानी से करने के लिए आप नायका के तिजोरी फेन्युग्रीक हेयर औयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

यहां से खरीदें: तिजोरी फेन्युग्रीक हेयर औयल 

सौंदर्य से संबंधित अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें और नायका ब्यूटीबुक पर जाएं.

Tags:
COMMENT