आप कितनी भी खूबसूरत हो अगर चेहरे पर दाग-धब्बे है तो वह आपकी पूरी खूबसूरती बिगाड़ देते हैं. ऐसे में आपके चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियनआईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉ. अजय राणा बता रहें हैं कुछ ऐसे उपाय जिसे अपना कर आप कुछ ही मिनटों में पाएंगी साफ और बेदाग रहित चेहरा.

1. एलो वेरा जेल -

एलो वेरा में अनेक तरह के आयुर्वेदिक और मेडिसिनल गुण होते है, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है. एलोवेरा का जूस या एलोवेरा जेल को स्किन पर हुए डार्क स्पॉट्स या काले धब्बों पर लगा कर 30 मिनट तक रखने से आपके स्किन पर हुए काले धब्बें मिट सकते है. उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें और उसके बाद चेहरे पर अपने स्किन के हिसाब से सीरम और मोइस्चराइज़र लगा लें.

ये भी पढ़ें- BEAUTY TIPS: ओट्स से बने स्किन बेनेफिट्स पैक्स के बारे में जानें

2. एप्प्ल साइडर विनेगर -

स्किन पर हुए दाग धब्बों को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को समान क्वांटिटी में पानी मिला कर मिक्स कर लें. इस घोल को अच्छे से चलाये और डार्क स्पॉट्स पर लगाए. इसमें आप चाहे तो नीबू का रस भी मिला सकते है. आप चाहे तो एप्पल साइडर विनेगर में ऑरेंज जूस भी मिला कर उसको अपने स्किन पर उपयोग कर सकते है. इसे कुछ देर तक स्किन में रहने दें, फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

3. OTC प्रोडक्ट्स

डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए आप अनेक प्रकार के OTC प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते है. यह प्रोडक्ट्स डार्क स्पॉट्स में मिलेनिन के उत्पादन को रोक देते है, जिससे पुराने स्किन को निकलने से रोक देता है यह और नए स्किन को बढ़ावा देता है. OTC प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डर्मोटोलॉजिस्ट से संपर्क करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT