स्किन के टेक्स्चर को सुधारने के लिए ड्राय ब्रशिंग आज बेहतर विकल्प है. जिसका इस्तेमाल आज महिलाएं खूब कर रहीं हैं. इस बारे में मेहरीन मेकओवर्स की एक्सपर्ट मेहरीन कौसर कहतीं हैं कि ड्राय ब्रशिंग दुनिया में सबसे बड़ी ब्यूटी ट्रेंड्स में से एक है, जिसे बॉलीवुड एक्‍ट्रेस से लेकर आम महिलाएं भी इस्‍तेमाल करती हैं. आखिर क्या है ड्राय ब्रशिंग कैसे होती है और इसके क्‍या-क्‍या फायदे हैं? आइये जानें -

ड्राय ब्रशिंग क्या है

ड्राय ब्रशिंग का मतलब है ड्राय स्किन को ब्रश करना। ड्राय ब्रश का इस्तेमाल ना सिर्फ शरीर की डेड स्किन को निकालने के लिए बल्कि चेहरे की डेड स्किन को निकालने में भी किया जाता हैं. इसमें किसी तरह के साबुन और पानी की जरूरत नहीं है. लेकिन चेहरे पर इन ब्रश का इस्तेमाल काफी आराम और सावधानी से करना चाहिए.

ड्राय ब्रश का इस्तेमाल कैसे करें

नहाने से पहले स्किन पर ब्रश 10-15 तक धीरे-धीरे रगड़ें. ड्राय ब्रश का इस्तेमाल आप एड़ी से शुरू कर सकती हैं. उसके बाद आप अपने पेट और गले को ब्रश कर सकती हैं. ब्रश को सर्कुलेशन मोशन में चलाएं. इसी तरह से पूरे शरीर पर ड्राय ब्रशिंग करें. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ब्रश का इस्तेमाल ज्यादा तेजी से शरीर में ना करें. क्योंकि इससे आपको जलन या खुजली भी हो सकती हैं. ब्रशिंग करने के बाद हल्के गर्म पानी से शॉवर लें.

ये भी पढ़ें- थ्रेडिंग के बाद होने वाले पिंपल से बचें ऐसे

कैसे चुनें ब्रशेस

मेहरीन कहतीं हैं ये ब्रशेस नैचुरल, सिंथेटिक फ़ाइबर या दोनों से मिलाकर बनाए जाते हैं इसलिए जिनकी त्वचा संवेदनशील है वो सिलिकॉन से बनाए हुए ब्रशेस का इस्तेमाल करें. नॉर्मल और ऑयली स्किन वाले हाइब्रिड से बनाए हुए ब्रश चुनें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT