हर किसी का फेस कट अलग होता है. हम अकसर सैलिब्रिटीज को कौपी तो करते हैं पर उस अनुसार मेकअप नहीं करने से हंसी का पात्र भी बन जाते हैं. जानिए, फेस कट के अनुसार किस तरह मेकअप करें कि लोगों की तारीफ भी मिले और खुद का आत्मविश्वास भी बढ़े:

ओवल शेप

कटरीना का फेस कट ओवल है. इस फेस कट पर मेकअप करने के लिए फाउंडेशन के बाद अपनी नाक को नुकीला लुक देने के लिए ब्रौंजर को नोज ब्रिज पर अप्लाई करें. फिर अपनी आईब्रोज को उन की नैचुरल शेप में ही बनाएं. अधिक धनुषाकार शेप देने से चेहरा और भी ओवल लगेगा. आंखों और होंठों में से किन्हीं एक को हाईलाइट करें. अपनी जौलाइन पर कंटूरिंग जरूर करें. इस से चेहरा पतला और स्टाइलिश लगता है. ध्यान रहे कि चीक ऐपल्स पर ब्लश न लगाएं. हां, चिन की आजूबाजू जरा सा ब्लश लगा सकती हैं. इस से भी ओवल लुक बदलता है.

ये भी पढ़ें- फेस पर वैक्स करने से पहले जरूर जान लें ये बातें

हार्ट शेप

दीपिका की तरह हार्ट शेप फेस कट पर परफैक्ट मेकअप करने के लिए अपनी स्किन टोन से 1 शेड डार्क फाउंडेशन अपने टैंपल्स के आसपास से लगाते हुए चिन तक ले जाएं. इस के ऊपर हाईलाइटिंग पाउडर लगाएं. इसे अपनी नाक के ऊपर भी लगाएं. नाक की दोनों तरफ ब्रौंजर से साइड शैडो दें. गालों पर थोड़ा ब्लश लगाएं और कंटूरिंग कर के चीक बोंस को उभारें. एक हलके कलर से अपने चीक ऐपल्स को ब्लश करें. आंखों के बजाय होंठों को ब्राइट लिप कलर से हाईलाइट करें ताकि ध्यान आप के होंठों पर जाए, आप की जौलाइन पर नहीं.

डायमंड शेप

मलाइका जैसा गौर्जियस लुक पाने के लिए अपने माथे, नोज ब्रिज और चिन के बीच में लिक्विड हाईलाइटर या फाउंडेशन लगाएं. इस से आप के चेहरे के बीच में ध्यान आकर्षित होगा. थोड़े गहरे रंग के ब्रौंजर पाउडर को माथे के ऊपरी हिस्से पर, चिन की टिप पर और चीकबोंस के साइड पर लगाएं, ऐसा करने से आप का चेहरा समानुपात लगेगा.

राउंड शेप

आलिया की तरह गोल चेहरे वालों को माथा, आंखों के नीचे का एरिया और चिन को ब्रोंजर से हाईलाइट करना चाहिए. चीक बोंस के नीचे या चीक ऐपल्स पर ब्लश लगा कर उन्हें डिफाइन करें. स्ट्रोक्स ऊपर की तरफ दें ताकि चेहरा पतला लगे.

ये भी पढ़ें- वैक्सिंग से पहले जान लें वैक्स के बारे में

स्क्वेअर शेप

अनुष्का जैसे फेस कट वालों को माथे के कोनों, चीकबोंस, चिन और नोज ब्रिज पर कंटूरिंग करनी चाहिए. आंखों पर डार्क कलर के आईशैडो के प्रयोग से चेहरे पर आंखें उभर कर दिखाई देंगी. गालों और होंठों के लिए रोजी टोन का ब्लश रहेगा. कंटूरिंग के लिए गालों पर ब्रौंज कलर चुनें. थोड़ी सी अवेयरनैस और सही कौस्मैटिक प्रोडक्ट की मदद से आप को ब्यूटी क्वीन बनने से कोई नहीं रोक सकता.

Tags:
COMMENT