फेस्टिवल्स का समय हो और महिलाएं मेकअप न करें, ऐसा हो ही नहीं सकता. इस समय तो हर महिला स्टाइलिश एथनिक ड्रेसेस और जूलरी के साथ ब्राइट मेकअप लुक को तरजीह देती है. मगर फेस्टिवल्स के दौरान काम भी बहुत बढ़ जाता है. ऐसे में स्वाभाविक है कि मेकअप के दौरान कुछ गलतियां या चूक हो जाती हैं, जिस से खूबसूरती निखारने के बजाय बिगड़ भी सकती है. आइये ऐल्प्स ब्यूटी क्लिनिक की फाउंडर भारती तनेजा से जानते हैं कि ऐसी गलतियों से कैसे बचा जा सकता है;

ट्रेंडी बनें

गलती 1 : फेस्टिव सीजन के हिसाब से ट्रेंडी ड्रेस और मेकअप सेलेक्ट न करना .

समाधान : फेस्टिव मेकअप करते समय सब से बड़ी गलती जो हम अक्सर कर जाते हैं वह ये कि हम बहुत डार्क और हेवी मेकअप कर लेते हैं. पर जरुरी यह है कि मेकअप करते समय हमें लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी हो. आप महफिल में आउट आफ प्लेस नज़र न आएं इस के लिए मेकअप हमेशा ट्रेंड के हिसाब से ही करें.

ये भी पढ़ें- गरबा स्पेशल 2019: तो मेकअप खिलेगा भी टिकेगा भी

स्किन के मुताबिक करें मेकअप

गलती 2 : स्किन के मुताबिक मेकअप नहीं करने से मेकअप का रिजल्ट कम दिखाई देता है

समाधान : प्रोडक्ट्स खरीदते समय स्किनटोन ही काफी नहीं, इस के लिए स्किन टाइप को भी ध्यान में रखना जरूरी होता है. अगर आप की स्किन औयली है तो फेस पाउडर ऐसा चुनें जिस में सिर्फ टैल्क या टैलकम हो क्यों कि यह चेहरे से औयल अब्जौर्ब कर आप को परफेक्ट फिनिश देता है. वहीं ड्राई स्किन वालों को हाइड्रोनिक एसिड और हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज़ के साथ आने वाले फेस पाउडर का चुनाव करना बेहतर रिजल्ट देता है. यदि आप की त्वचा ड्राइ है तो फेस क्लीनिंग के लिए हमेशा क्लींजिंग मिल्क का प्रयोग करें. साथ ही मेकअप के लिए क्रीमी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकतें हैं. जबकि ऑयली स्किन  वालों को फेस क्लीन करने के लिए एसिट्रंजेंट का प्रयोग करना चाहिए और मेकअप के लिए वाटर बेसड प्रोडक्ट इस्तेमाल करें.

ब्लशर का प्रयोग ज्यादा न हो

गलती 3 : ब्लशर के ज्यादा होने से सुंदरता बढ़ने के बजाय घट जाती है.

समाधान : अगर ब्लशर करने के बाद आपको महसूस हो कि यह ज्यादा दिख रहा है तो एक साफ ब्लश-ब्रश से एक्स्ट्रा ब्लश साफ कर दें. टिश्यू पेपर से स्क्रब न करें, इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है. ब्लश इस्तेमाल करना हो तो फाउंडेशन जरूर लगाना च‍ाहिए. ब्लशर लगाते हुए यह पता होना चाहिए कि इसकी सही मात्रा क्या है और फिर इसे मेकअप बेस के साथ ब्लेंड करने के लिए क्लौकवाइज और एंटीक्लौकवाइज लगाये. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कौम्पेक्ट के साथ मिलने वाले ब्रश छोटे होते हैं. हमेशा फुल साइज ब्लश ब्रश का इस्तेमाल करें.

अंडर आई डार्क सर्कल के लिए कंसीलर

गलती 4 : काले घेरों को छिपाने के लिए कंसीलर लगाना स्वाभाविक नहीं लगता.

समाधान: आई क्रीम या आंखों का सीरम आवश्यक है लेकिन कंसीलर लगाने से पहले इसे त्वचा में अब्जॉर्ब होने देना चाहिए.वरना कंसीलर जल्दी क्रीज हो कर अन-नैचुरल लगने लगता है. आंखों के नीचे कंसीलर को रगड़ना नहीं थपथपाना चाहिए. रंगडने से यह चारों और फैल जाता है.

ये भी पढ़ें- गरबा स्पेशल: 200 के बजट में खरीदें ये मेकअप रिमूवर वाइप्स

विंग्ड आईलाइनर का सही प्रयोग

गलती 5 : आंखों की सुंदरता को कम कर देता है टेढा-मेढा आईलाइनर लगना.

समाधान: आजकल विंग्ड आईलाइनर लगाना फैशन में है. अधिकतर महिलाएं विंग्ड आईलाइनर लगाना पसंद करती हैं, लेकिन इसे लगाने में थोड़ी दिक्कत और सावधानी की भी ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में विंग्ड आईलाइनर लगाने में आप का काफी समय बर्बाद होता है. कई बार तो इसे लगाना बहुत ही मुश्किल भरा लगता है और बाद में आप अपना आईलाइनर सामान्य तरीके से ही लगा लेते हैं. लेकिन आप की इस समस्या का भी समाधान है. आप बौबी पिन के उपयोग से विंग्ड आईलाइनर आसानी से लगा सकते हैं. बौबी पिन के अंतिम सिरे पर आईलाइनर लगाएं और अपनी आखों के छोर पर रखें. आईलाइनर के इस्तेमाल से विंग को भरें और इस के बाद आगे से सामान्य तरीके से आईलाइनर लगाएं.

Tags:
COMMENT