मजबूत बालों की चाहत भला किसे नहीं होती. मगर आज की खराब जीवनशैली के चलते हमारे बालों का हाल बहुत बुरा हो चुका है. किसी के सिर पर बाल ही नहीं हैं तो किसी के बाल कंघी करने पर टूटने लगते हैं. बाल अगर मजबूत नहीं होते हैं, तो दिन रात चिंता सताने लगती है. यहां पर आपको कुछ हेयर केयर टिप्‍स दिये जा रहे हैं, जिन्‍हें आजमा कर आप ना सिर्फ अपने बालों को टूटने से बचा सकती हैं बल्कि उन्हें खूबसूरत और मजबूत भी बन सकती हैं.

जड़ों की मसाज करें

आपको हेयर मास्‍क और कंडीशनर लगाने के अलावा भी सिर की जड़ों में तेल लगाना चाहिये. जब आप सिर की तेल से मसाज करती हैं तो आपके बालों को नमी मिलती है और उनमें ताकत आती है.

केरोटिन का सेवन

बालों में जब प्रोटीन की कमी हो जाती है तो वह टूटने लगते हैं और उसकी शाइन भी चली जाती है. केरोटिन एक प्रोटीन फार्मूला है जो कि कई शैंपू में पाया जाता है, इससे बालों में मजबूती आती है.

बालों को हाइड्रेट रखें

आपके शरीर की तरह ही आपके बालों को भी हाइड्रेट रखने की जरुरत है. अगर आपके बाल हाइड्रेट रहेगें तो उनमें शाइन आएगी. बालों में हेयर मास्‍क लगाएं जिससे इनमें नमी आए. इससे वे टूटेगें भी नहीं.

ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट

आपको बालों में ज्‍यादा ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट जैसे, हेयर कलर, हेयर डाई, जैल आदि से दूर बना कर रखनी होगी.

अच्‍छी डाइट

अच्‍छे बालों के लिये अच्‍छी डाइट का भी होना बहुत जरुरी है. कोशिश करें कि अपनी डाइट में पूरी तरह से विटामिन और मिनरल मिला लें. एक बैलेंस डाइट में मल्‍टीविटामिन वाले आहार होने चाहिये. साथ की कैल्‍शियम का भी ध्‍यान दें.

Tags:
COMMENT