बालों में दही का इस्तेमाल हमारी दादीनानी भी अपनी दादीनानी के समय से करती आई हैं. आमतौर पर इसे सिर से डैंड्रफ और खुजली को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इस के और भी अनेक फायदे हैं. दही विटामिन बी5 और डी से भरपूर होता है, इस में फैटी एसिड्स की भी अधिक मात्रा होती है जिस से यह बालों को स्मूथ और फ्रिज फ्री बनाता है. साथ ही, इस में जिंक, मैगनीशियम और पोटेशियम भी होता था. तो देर किस बात की, आइए जाने बालों में दही लगाने के कुछ तरीके.

1. डैंड्रफ के लिए

1 कटोरी दही
4-5 टीस्पून मेथी दाना पाउडर
1 चम्मच नीबू

डैंड्रफ दूर करने के लिए एक कटोरी में दही लें, नीबू का रस और मेथी दाना पाउडर डालें. तीनों को अच्छी तरह मिला कर बालों में लगाएं और शावर कैप से बालों को ढक लें. अब 40 मिनट तक इसे बालों में रख माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह धो लें. इफेक्टिव रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो बार एक महीने तक लगाएं.

ये भी पढ़ें- प्रेग्नैंसी में स्किन केयर

2. डीप कंडीशनिंग के लिए

एक कटोरी दही
2 चम्मच शहद

दही और शहद को साथ में लगाने से यह न केवल आप के बालों को जड़ों से कंडीशन करता है बल्कि ड्राई हेयर की समस्या हटा उन्हें मुलायम और मैनेजेबल भी बनाता है. एक कटोरी में दही और शहद मिलाइए. फिर इस से बालों में अच्छी तरह मसाज कीजिए और 20 मिनट रखने के बाद धो लीजिए.

3. बाल बढ़ाने के लिए

एक कटोरी दही
मुट्ठीभर करी पत्ता

करी पत्ते प्रोटीन और बीटा केरोटीन से भरपूर होते हैं जो बालों को टूटने से रोकते हैं. इन में अमीनो एसिड्स और एंटीऔक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है जिन से यह बालों को जड़ों से मौइस्चर देते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दही में मिला कर बालों में जड़ों से टिप तक लगाएं और 30 मिनट रखने के बाद धो लें. हेयर ग्रोथ को बूस्ट करने के लिए हफ्ते में एक बार इस मास्क को लगाएं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT