आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या है. बालों में डैंड्रफ हो जाने और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी की वजह से यह समस्या जन्म लेती है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अनेकोप्रकार के उपाय आजमाते हैं. बाजार में बहुत सी ऐसी दवाएं मिलती हैं जो बालों के झड़ने की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाने का दावा करती हैं लेकिन ऐसी दवाओं के साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं. ऐसे में प्राकृतिक उपचार इस समस्या से निपटने में हमारी मदद कर सकती हैं. ऐसा ही एक प्राकृतिक उपचार है मेथी जो आपकी इस समस्या को दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है. खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा यह शरीर को तमाम तरह के पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करती है. तो आइए जानते हैं कि मेथी के इस्तेमाल से हम बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं.

मेथी में बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने वाले ऐसे आनश्यक तत्व होते हैं. जिनका अगर हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल किया जाये तो जल्द ही बालों की कई तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

आइए, जानते हैं कि हेयर मास्क बनाने के तरीके

दो चम्मच मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बालों को शैंपू से धोने से पहले हल्का मसाज करें और फिर धो लें. बालों से डैंड्रफ दूर करना है तो आप इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का जूस भी मिला सकते हैं.

मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं.

मेथी और नारियल के तेल का प्रयोग कर बालों का झड़ना काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके लिए 2 चम्मच मेथी को पीस कर पाउडर बना लें. अब इसमें एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ो में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद इसे शैंपू से धो लें.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी के पत्तों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए मेथी के पत्तों को उबाल लें. उबाले पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. अब इसमें दही मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. 45 मिनट बाद में बालों को ठंडे पानी से धो लें. बहुत जल्द ही इसका असर होगा और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा.

रोजाना इस हेयर मास्क का प्रयोग करने से बहुत जल्द आपको बालों के झड़ने सम्बन्धी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

Tags:
COMMENT