सुंदर और मजबूत बाल भला किसे अच्छे नहीं लगते. लेकिन बदलते मौसम और भाग दौड़ भरी जिंदगी के चलते बालों के झड़ने और डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है. ऐसे में प्राकृतिक उपचारों को आजमाना बहुत आवश्‍यक है क्‍योंकि इसका ना तो कोई साइड इफेक्‍ट होता है और ना ही यह बहुत खर्चीला होता है.

आइये जानते हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक हेयर मास्‍क जिन्‍हें नियमित लगाने से बालों का झड़ना रूक जाता है.

अंडे का मास्‍क

एक कटोरे में 1 अंडा फोड़ कर उसमें थोड़ा सा दूध, 2 चम्‍मच नींबू का रस और जैतून का तेल मिक्‍स करें. फिर इस मिश्रण को सिर पर लगा कर थोड़ा मसाज करें. उसके बाद एक शावर कैप से अपने सिर को ढंक लें और 20 मिनट के बाद बालों को ठंडे पानी से धोएं.

केले का मास्‍क

2 पके हुए केले लें, उसके साथ 1 चम्‍मच जैतून का तेल, नारियल का तेल और शहद मिक्‍स करें. इन्‍हें अच्‍छी प्रकार से एक चम्‍मच की सहायता से मसल लें. फिर इसे अपने हाथों से सिर की त्‍वचा पर लगाएं. अब इसे 5 मिनट तक के लिये सिर पर स्‍थिर हो जाने दें. उसके बाद हल्‍के गुनगुने पानी से सिर धो लें.

दही का मास्‍क

इस मास्‍क को बनाने के लिये 1 कप दही के साथ 1 चम्‍मच सेब का सिरका और 1 चम्‍मच शहद ले कर मिक्‍स करें. फिर इसे अच्‍छी तरह से बालों की जड़ों तक लगाएं. 15 मिनट के बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें.

ग्रीन टी मास्‍क

इस मास्‍क को बनाने के लिये एक अंडे की जर्दी लें, उसमें 2 टी स्‍पून ग्रीन टी की डालें. ग्रीन टी पकी हुई होनी चाहिये. इसे तब तक मिक्‍स करें जब तक कि वह क्रीमी न दिखाई देने लगे. इसे मास्‍क को एक ब्रश की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं. 20 मिनट के बाद बालों को ठंडे पानी और शैंपू से धो लें.

कडी पत्‍ता और नारियल मास्‍क

थोड़ी सी ताजी कड़ी पत्‍तियां लें, उसके साथ कुछ बूंद नारियल तेल का मिलाएं. अब इसे अच्‍छी तरह से उबालें और जो अर्क बच जाए उससे सिर के बालों की मसाज करें. फिर 20 मिनट के बाद बाल धो लें. इस मास्‍क को हफ्ते में दो बार प्रयोग करें

Tags:
COMMENT