बिजी लाइफस्टाइल में हम अपनी बौडी का ख्याल तो रखते हैं, लेकिन कई बार अपने बालों और सिर का ख्याल रखना भूल जाते हैं. तेज धूप में शरीर से बहने वाले पसीने को हम साफ करते है, पर जब बात सिर की आती है तो हम उसे सुखा लेते हैं, जिससे हमारे सिर में गंदगी और बदबू आने लगती है. इसीलिए गरमियों में हम जितना अपनी बौडी का ख्याल रखते हैं, उतना ही अपने सिर का ख्याल भी रखना चाहिए. इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 टिप्स देंगे जिससे आपको कई प्रौब्लम्स से छुटकारा मिलेगा…

  1. एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल से भरपूर बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल दोनों गुण होते हैं जो इची स्कैल्प के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा और पानी के 2-3 बड़े चम्मच एक बाउल में लें और दोनों को मिलाएं. इसे तब तक मिलाएं जब तक कि गाढ़ा पेस्ट न बन जाए. उसके बाद पेस्ट को अपने सिर पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं और रोजाना इस्तेमाल होने वाले शैम्पू से धो दें.

अलग-अलग त्वचा के लिए अपनाएं ये बेस्ट स्किन केयर रूटीन

2. औलिव औयल

औलिव औयल में एंटी इनफ्लेमेंटरी और स्किन प्रोटेक्टिंग एंजेट्स होते है जो गरमियों में स्किन की इंचिंग की और इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

माइक्रोवेव में कम से कम 7 सेकेंड के लिए और्गेनिक औलिव औयल गरम करें और इसे अपने सिर पर लगाएं. और इसे रात भर छोड़ दें और सुबह धों दें. बेहतर परिणाम के लिए इसमें हफ्ते में दो बार लगाएं.

गरमियों में औयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू फेस पैक

3. टी ट्री औइल

चाय के पेड़ के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को मौइस्चराइजिंग और पोषण करके इचिंग की प्रौब्लम को खत्म करने में मदद करते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

तेल की 5-7 बूंदें लें और इसे सीधे सिर पर लगाएं. कुछ मिनट के लिए इससे अच्छी तरह मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें. जिसके बाद सिर को धो लें.

4. नारियल का तेल

नारियल एंटी-फंगल गुणों से भरा हुआ है जो खुजली और फंगल इन्फेक्शन का काफी हद तक इलाज कर सकता है. नारियल के तेल से बालों को लगाने से नमी को बैलेंस करने में मदद मिलती है.

ऐसे करें इस्तेमाल

नारियल का तेल लेकर इसे 10 सेकंड के लिए गर्म करें. इसे अपने सिर पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें. और बाद में सिर को शैम्पू से धो दें.

गरमी में इन 5 घरेलू तरीकों से दूर भगाएं तन की दुर्गंध

5. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एक नेचुरल मौइस्चराइज़र है और इसके एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण सिर में इचिंग की प्रौब्लम का  इलाज करने में मदद करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

और्गेनिक एलोवेरा जेल लें और इसे सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं. और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, जिसके बाद गुनगुने पानी से सिर को धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में दो बार लगाएं.

Tags:
COMMENT