आज के समय में आपको स्टाइलिस्ट और सुंदर दिखना है तो जरूरी है की आपके बाल भी सुंदर हो. कालेज गर्ल हो या वर्किंग वीमेन आज के समय में हर कोई हाईलाइट,कैराटिन, स्मूथनिंग,रिबोंडिंग करवाना पसंद कर रही हैं. अगर आपको अपने बालों पर अलग-अलग एक्सपेरिमेंट करना है तो सबसे पहले आपको अपने बालों को मेहंदी से दूर रखना होगा. दरअसल, मेहंदी हमारे बालों में लंबे समय तक रह जाती है अगर कोई मेहंदी के इस्तेमाल के साथ हाईलाइट, केराटिन आदि करवाती है तो इससे बालों में कभी भी अच्छा रिजल्ट नहीं आता. हेयरस्टाइलिस्ट  हेमंत बताते है की हमारे बालों की 3 लेयर होती है जो क्यूटिकल(cuticle), कोर्टेक्स(कोर्टेक्स), मेड्यूला(medulla) हैं. मेहंदी हमारे बालों के पहले लेयर पर कोटिंग का काम करती है जो महिलाएं साल में 10 बार भी मेहंदी लगाती हैं उनके बालों में 6-7 कोटिंग रह ही जाती है. ऐसे में इन बालों पर कोई भी केमिकल वर्क नहीं हो पाता और यदि होता भी है तो उसका रिजल्ट अच्छा नहीं आता जिससे बालों को नुकसान ही पहुंचता है”.

मेहंदी लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान-

1. अगर आप मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहती है तो बाजार में मिलने वाली मेहंदी के बजाय पत्तों वाली मेहंदी का ही इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: स्किन के लिए बेस्ट है टमाटर

2. ताजी मेहंदी के पत्तियों को पीस कर बालों में लगाने से ठंडक का एहसास मिलता है. यह आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता.

3. अगर आपको भविष्य में बालों पर एक्सपेरिमेंट करना है तो आप मेहंदी न लगाएं. कभी भी मेहंदी को बालों में 30 मिनट से ज्यादा न रखें.  हाथों पर मेहंदी लगाने से पहले सरसों के तेल जरूर लगाएं.

4. अगर मेहंदी लगाने के बाद अगर आपके शरीर के हिस्सों पर छाले पड़ जाएं या कोई अन्य नुकसान हो, तो उसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने के बाद उस पर नारियल का लेप लगा लें और उससे शरीर के उस हिस्से की अच्छी तरह से मालिश करें, जहां इस तरह की तकलीफ हो. एक और खास बात यह है कि मेहंदी लेते समय लोकल और सस्ती मेहंदी ना लें. मेहंदी कभी भी लोकल या सस्ती न खरीदें.

ये भी पढ़ें- 8 टिप्स: गरमी में ऐसे पाएं पिंक लिप्स

Tags:
COMMENT