आज के समय में बालों को कलर करना एक आम फैशन है, लेकिन कैमिकल युक्त कलर बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में आप कैमिकल वाले कलर प्रयोग करने के बजाय कुछ नेचुरल हेयर कलर भी अपना सकते हैं. नेचुरल हेयर कलर से आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता और आपके बाल भी स्वस्थ रहते है. ऐसे में मेहंदी के अलावा आप हिबिस्कुस यानि गुडहल के फूल से अपने बालों को कलर कर सकती है. ये आपके बालों को कोई नुकसान भी नही पहुंचता और रखता है स्वस्थ. इसके क्या फायदे है इस बारे में बता रहें हैं. विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी के डॉ. अजय राणा.

गुडहल के फूल से बना हेयर कलर कितना फायदेमंद

यहां हम आपको गुडहल के फूल से नेचुरल हेयर कलर बनाने का तरीका बता रहे हैं, जिससे कि आप आसानी से घर पर ये हेयर कलर बना सकते हैं.

1. हिबिस्कस में पॉलीफेनोल कंपाउंड्स होते हैं, इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी फीचर्स बालों के सफ़ेद होने के साथ-साथ बालों के झड़ने से भी रोकते है.

2. स्कैल्प पर हिबिस्कस पाउडर का पेस्ट लगाने से थायराइड के कारण होने वाले बालों का झड़ना ठीक हो सकता है.

3. यह बालों के जड़ों को मजबूत करता है और बालों को मजबूत, घना और अधिक सुंदर बनाता है.

ये भी पढ़ें- 8 Tips: बढ़ती उम्र में स्किन टाइटनिंग के बेस्ट ट्रीटमेंट्स

4. हिबिस्कस ब्लड प्रोडक्शन को बढ़ाता है और जिससे सबसे महत्वपूर्ण मिनरल्स हेयर फॉसिल्स के गहराई तक पहुंचते हैं और बालों के सफ़ेद होने को रोकता है.

5. निम्बू के रस में मिला हुआ हिबिस्कस पाउडर एक बेहतरीन हेयर मास्क है जो न केवल आपके बालों को कंडीशन करता है बल्कि डैंड्रफ की स्थिति को प्रभावी रूप से ठीक करने में भी मदद करता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT