क्या आप को मेकअप से ऐलर्जी हो जाती है या फिर महंगेमहंगे कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स खरीदते वक्त आप को सोचना पड़ता है तो अब आप परेशान न हों. क्योंकि जिस किचन में आप ज्यादा समय बिता कर अपने परिवार के लिए हैल्थी डिशेज बनाती हैं उसी किचन में आप की सुंदरता का राज भी छिपा हुआ है. जो आप की स्किन को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा. बस थोड़ा सा अप्लाई करने पर आप की बौडी ग्लो करने लगेगी. तो हुआ न किचन में सुंदरता का राज.

इन चीजों से निखारें सुंदरता

हनी फेसियल मास्क: हनी तो हर किचन में होता है, क्योंकि यह न सिर्फ डेजर्ट्स में मिठास बढ़ाने का काम करता है, बल्कि कफ से भी बचाने का काम करता है. स्किन के लिए भी इस के काफी फायदे होते हैं. इस में ऐंटीबैक्टीरियल प्रौपर्टीज होने के कारण ये ऐक्ने को बचाता है. ये ऐंटिऔक्सीडैंट्स से भरपूर होने के कारण यह स्किन को हानिकारक फ्री रैडिकल्स से भी बचाने का काम करता है. साथ ही इस से स्किन में मौइस्चर भी बरकरार रहता है. जिस से स्किन सौफ्ट ऐंड स्मूद दिखती है.

इसलिए बाजार से हनी फेसिअल मास्क खरीदने के नाम पर खुद को लुटने न दें, बल्कि अपनी किचन में रखे हनी से ही फेस मास्क बना कर स्किन को बनाएं खूबसूरत.

ये भी पढ़ें- ओजोन हेयर ट्रीटमेंट से बनाएं बाल को जडों से मजबूत  

कैसे अप्लाई करें

ऐक्ने प्रोन स्किन: अगर आप ऐक्ने की समस्या से परेशान हैं तो किचन में रखे

2 इंग्रीडिऐंट्स के इस्तेमाल मात्र से आप को इस समस्या से नजात मिलेगी. इस के लिए आप एक बाउल में 3 छोटे चम्मच हनी में थोड़ी सी दालचीनी मिला कर पेस्ट तैयार करें. फिर इस मास्क को फेस पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर पानी से फेस को साफ करें. हनी व दालचीनी की ऐंटीबैक्टीरियल प्रौपर्टीज आप को ऐक्ने की समस्या से छुटकारा दिलवाएगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT